2024 में Google adsense और admob के ये अपडेट जान लो, वरना account होगा suspend

0
Advertisements

Google Adsense Account Suspend New Update 2024: अगर आप google adsense account के जरिये blog या youtube से पैसे कमाते हो तो ये जानकारी खास आपके लिए है। जो लोग google adsense से पैसे कमाते है वो जानते है कि google adsense अपनी content policy में समय समय पर कुछ ना कुछ बदलाव करता रहता है। अगर आपको गूगल एडसेंस के जरिये लम्‍बे समय तक पैसे कमाने है तो आपको google adsense के इन updates के बारे में बता होना बहुत जरूरी है।

google adsense के अपडेट के साथ अगर आपने खुद के कंटेंट को भी अपडेट नही किया तो आपके google adsense का account deactivate भी हो सकता है। चलिये अब बात करते है कि google adsense और admob अपनी program policy में क्‍या अपडेट करने वाले है।

2024 में Google adsense और admob की कंटेंट Policy में होने वाले है ये बदलाव

Google Adsense Account Suspend New Update
Google Adsense Account Suspend New Update

Google adsense और admob की program policy में फरवरी के महीने में एक बड़ा बदलाव होने वाला है। इन बदलावो के चलते आने वाले दिनो में  google adsense के कई account suspend हो सकते है। google adsense अब अपनी program policy को लेकर कड़ा रूख अपनाने वाला है।

Read Also: बार – बार स्मार्टफ़ोन हैंग होने की समस्या से छूटकारा पाए वो भी 5 मिनट में, जाने कैसे 

google adsense के नई program policy के चलते अब आप अपनी साइड पर किसी भी तरह का ऐसा content पब्लिश नही कर सकते जो किसी भी तरह से google adsense के नियमो के खिलाफ हो। अगर आपने google adsense की program policy को नजरअंदाज करते हुए किसी भी तरह का कोई पोस्‍ट अपनी साइड पर पब्लिश किया। तो पहले तो google adsense की तरफ से आपको policy violation का मैसेज आयेगा। इसके बाद भी अगर आपने google adsense की policy का violation किया तो आपके google adsense का account suspend  हो सकता है।

google अपने  users को valuable और सही जानकारी देने की कोशिश करता है। इसी वजह google adsense की policy में बदलाव होते रहते है। google adsense की नई program policy के तहत अब किसी sensitive incident को पब्लिश की गई किसी भी तरह की जानकारी को गूगल बहुत सोच समझ कर ही monetize करेगा। अगर कोई publisher बिना किसी ठोस जानकारी के सिर्फ अफवाहो के आधार पर किसी sensitive incident को अपने ब्‍लॉग पर पब्लिश करता है। तो उसका ब्‍लॉग google adsense से कभी monetize नही होगा।

इस तरह का कंटेट होता है sensitive content

Civil emergencies – अगर किसी देश में आपातकाल लग गया है और कोई publisher इस आपातकाल को लेकर कंटेट पब्लिश करना चाहता है। तो गूगल ऐसी किसी भी जानकारी को लेकर पब्लिश किये गये कंटेट को monetize नही करेगा जिसकी वजह से किसी देश मे अराजकता फैलती हो। अगर कोइ ऐसा करता है तो गूगल उसका adsense account भी deactivate कर सकता है।

Natural disasters – प्राकृतिक आपदा को लेकर पब्लिश होने वाले content  पर भी google adsense  पूरी नजर रखने वाला है। Natural disasters  को किसी भी तरह की कोई फेक न्‍यूज अगर कोई अपने ब्‍लॉग पर पब्लिश करेगा तो  उसका google adsense suspend हो सकता है।

Read Also: WhatsApp का नया जबरदस्त फीचर, जिससे आपका चैटिंग करने का तरीका बदल जाएगा

Public health emergencies- google के sensitive content में Public health emergencies भी शामिल है। उदाहरण के तौर पर आप कोरोना वाइरस को Public health emergency कह सकते हो। कोरोना वाइरस के दौरान भी गूगल ने कोरोना वाइरस को लेकर पब्लिश होने पर कंटेट पर पूरी तरह से रोक लगा दी थी।

Terrorism and related activities- गूगल ऐसे कंटेट को कभी मान्‍यता नही देता जिसमे आतंकवाद को बढावा दिया जा रहा है। ऐसा कंटेट भी sensitive content की कैटेगरी में आता है। अपने blog पर content publish करते समय आपको इस बात का भी खास ख्‍याल रखना है कि आपका कंटेंट आतंकवाद को बढ़ावा देने वाला ना हो।

Conflict- दो देशो के होने वाली लड़ाई को लेकर गूगल पर पब्लिश होने वाला कंटेट इस कैटैगरी में आता है। इस तरह के कंटेट को पब्लिश करते हुए आपको इस बात का खास ध्‍यान रखना होगा कि आपका कंटेट गूगल की किसी पॉलिसी को violate ना करता है।

Mass acts of violence- जब किसी भी तरह की भीड़ कोई violence activity  करती है और जब कोई इस पर कंटेट बनाता है तो वो कंटेट इस कैटेगरी में आता है। इस तरह की खबरो को लेकर कंटेट पब्लिश करते समय आपको खास सावधानी बरतने की जरूरत होगी। अगर आपने किसी भी तरह की कोई फेक न्‍यूज अपने ब्‍लॉग पर पब्लिश कर दी तो आपको account suspend हो सकता है।

Read Also: 5G देने वाले सर्विस में हुआ BSNL ऐड जो कि करेगा अब Jio और Airtel की बराबरी, जानिए कब होगा लॉन्च

Google adsense sensitive incident policy से बचने के लिए क्‍या करे ?

  • अपने content में ऐसे keyword  का उपयोग ना करे जो काफी sensitive incident को लेकर हो और जिससे समाज में हिंसा फैलने का खतरा हो
  • किसी भी  violence को लेकर content publish करते समय इस बात का ध्‍यान रखना कि आप अपने कंटेट में किसी का पक्ष ना ले
  • ऐसे कंटेट को पब्लिश करने से बचे जो किसी प्राकृतिक आपदा को लेकर हो
  • अपने कंटेट में कभी भी आंतकवाद को सपोंट ना करे
  • दो देशो के बीच होने वाली लड़ाई को लेकर कभी भी अपने ब्‍लॉग में पोस्‍ट पब्लिश ना करे। अगर ऐसा करना भी पड़े तो इस बात का ध्‍यान रखे कि आपकी जानकारी एकदम सठीक हो।

इस लेख को पूरा पढने के बाद आपको google adsense की नई program policy के बारे में जानकारी मिल गई होगी। अगर आप ब्‍लॉगर या यू-ट्यूबर हो तो ये जानकारी आपके काफी काम आ सकती है। इस जानकारी को अपने ब्‍लॉगर या यू-ट्यूबर के बीच शेयर करे ताकि फ्यूचर में उन्‍हे किसी समस्‍या का सामना ना करना पड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here