5G देने वाले सर्विस में हुआ BSNL ऐड जो कि करेगा अब Jio और Airtel की बराबरी, जानिए कब होगा लॉन्च

0
Advertisements

भारत के मार्केट में धीरे धीरे 5G नेटवर्क का उपयोग बढ़ता जा रहा है। पहले से जियो, airtel और Vi 5G नेटवर्क का सर्विस प्रोवाइड कर रही थी। लेकिन अब मार्केट में इन नेटवर्क को टक्कर देने वाला BSNL आ रहा है। BSNL द्वारा जल्द ही 5G नेटवर्क सर्विस लॉन्च होने वाला है।

इस पोस्ट में आपको BSNL के 5G नेटवर्क के बारे में जानकारी देने वाले वाले हैं। तो जानिए कितनी कीमत होगी और कब होगा लॉन्च यह BSNL 5G नेटवर्क।

BSNL NETWORK 5G

BSNL एक भारतीय सरकारी टेलिकॉम कंपनी है। भारतीय संचार निगम लिमिटेड यानी BSNL अपना 5G नेटवर्क जल्द ही लॉन्च करने वाला है। 5G नेटवर्क सर्विस में अभी तक केवल जियो और एयरटेल ही मौजूद थे। उनकी बराबरी करने वाला कोई नेटवर्क अभी तक नहीं आया था। जो की 5G सर्विस प्रदान करता हो। लेकिन अब इस दो नेटवर्क को बीएसएनल टक्कर देने मार्केट में आने वाला है।

Read Also: Jio यूजर्स की तों हो गई बल्ले बल्ले! मात्र 100 रुपया से कम में भी पाए 28 दिनों तक अनलिमिटेड डाटा और फ्री कॉलिंग 

BSNL का नेटवर्क 5G न होने के कारण से उसने काफी नुकसान झेला है। जिसके कारण से बीएसएनल पहले 4G नेटवर्क पर काम करेगा और उसके बाद 5G नेटवर्क लायेगा। आपको बता दे की एक रिपोर्ट के अनुसार अक्टूबर 2023 में तकरीबन 636,830 सब्सक्राइबर्स बीएसएनएल कंपनी से कम हो चुके हैं। और इनका टोटल यूजर बेस केवल 92,869,283 का ही रह गया है। यूजर बेस कम हो जाने के कारण से TRAI ने एक रिपोर्ट जारी की। इसके हिसाब से ऐसा माना जा रहा है कि यह बीएसएनएल कंपनी के लिए काफी बड़ा सेटबैक या ड्रॉबैक है।

आखिर कब होगा BSNL लॉन्च?

फिलहाल बीएसएनएल कंपनी अभी केवल अपना 4G नेटवर्क सर्विस पर पूरा फोकस कर रही है 4G नेटवर्क लांच होने के बाद ही बीएसएनल अपना 5G नेटवर्क सर्विस लॉन्च करेगा। अभी तो बीएसएनएल कंपनी TCS और C-DOT के साथ जुड़कर 4G नेटवर्क को मार्केट में लाने के लिए काम कर रही है। लेकिन टेलीकॉम मंत्री अश्वनी वैष्णव ने ऐसा बताया है कि बीएसएनएल जल्द ही मार्च या अप्रैल 2024 में 5G का सर्विस पेश करेंगे।

रिपोर्ट के अनुसार कंपनी कम से कम 1 लाख के आस पास बेस ट्रांसरिसीवर स्टेशन लगाएंगे। आपको बता दे कि इसकी शुरुआत पंजाब और हरियाणा में कर भी दी गई है। कुल 2,000 BTS अभी तक लगा दिए गए हैं। लेकिन अभी भी काफी सारा काम बाकी है। जिसके कारण से बीएसएनल अपना 5G नेटवर्क सर्विस साल 2025 में लॉन्च करेगी।

BSNL करेगा अपने नेटवर्क में सुधार

5G नेटवर्क को लाने के साथ-साथ बीएसएनल अपने नेटवर्क के कामों में भी सुधार लाएगा। एक रिपोर्ट के हिसाब से बताया गया है कि बीएसएनएल अपने नेटवर्क की क्वालिटी पर ध्यान दे रहा है। और दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों में अपना नेटवर्क काफी सुधार रहा है। ऐसा माना गया है कि इस साल के अंत तक बीएसएनल का 4G सर्विस पूरे भारत में आ जाएगा। साथ ही इसके नेटवर्क में भी आपको काफी इंप्रूवमेंट देखने को मिलेगी। 4G के बाद ही 5G नेटवर्क सर्विस पूरी तरह से भारत में लॉन्च कर दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here