Whatsapp का आविष्कार किसने किया?

0
whatsapp ka avishkar kisne kiya
Advertisements

नमस्कार दोस्तों! क्या आपको पता है व्हाट्सएप का आविष्कार किसने किया? आजकल दुनिया भर में व्हाट्सएप एप्लीकेशन को चलाने वालों की संख्या बहुत ज्यादा है व्हाट्सएप एप्लीकेशन अभी के समय का सबसे ज्यादा चलने वाला Messaging Application बन चुका है और ऐसे बहुत ही कम लोग होंगे जो व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं करते होंगे।

लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि व्हाट्सएप का आविष्कार किसने किया या फिर व्हाट्सएप का मालिक कौन है अगर आपके दिमाग में यह सवाल आया है तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर आए हो आज मैं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यह बताऊंगा कि आखिरकार दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला एप्लीकेशन व्हाट्सएप का मालिक कौन है और इसका आविष्कार कब हुआ था।

आजकल डिजिटल दौर की दुनिया में हर इंसान एक दूसरे से ऑनलाइन तरीकों से जुड़ा हुआ है और ऑनलाइन तरीके से बातें करता है फोटो शेयर करता है वीडियो शेयर करता है अब तक ऐसे बहुत सारे मैसेजिंग एप्लीकेशन इंटरनेट पर मौजूद है लेकिन फिर भी व्हाट्सएप एप्लीकेशन को सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

क्योंकि व्हाट्सएप एप्लीकेशन बहुत ही ज्यादा आसान होता है चलाने के लिए जिसे हर एक इंसान चला सकता है चाहे वह बच्चा हो चाहे वह बुरा हो और यही एक वजह है जिसके कारण व्हाट्सएप एप्लीकेशन नंबर वन एप्लीकेशन बना हुआ है और आने वाले समय में व्हाट्सएप एप्लीकेशन में बहुत तरह के बदलाव भी आने वाले हैं पहले जब इस एप्लीकेशन को बनाया गया था तब हम लोग सिर्फ Text के माध्यम से एक दूसरे से बातें कर सकते थे लेकिन इस एप्लीकेशन में इतनी सारी बदलाव हो चुकी है कि अब हम लोग सीधा Video Calling भी कर सकते हैं और अपनी बातें कर सकते हैं।

व्हाट्सएप क्या है? What is Whatsapp in Hindi

व्हाट्सएप एक मैसेजिंग एप्लीकेशन है जिसका नाम खेल-खेल में है Whats up रख दिया गया था और जब से यह नाम मशहूर हुआ तब से व्हाट्सएप बनाने वाले लोग इसी नाम को इस एप्लीकेशन की पहचान बना दिए और इसी काम के लिए यह एप्लीकेशन बना है क्योंकि जब भी हम किसी नए लोगों से मिलते हैं तो सबसे पहले हम उसका हालचाल पूछते हैं जिसे की इंग्लिश में Whatsup कहते हैं।

इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके लोग एक दूसरे का हाल पूछते हैं साथ ही 7 लोग मैसेज से बातें करते हैं जरूरी डाक्यूमेंट्स शेयर करते हैं अपनी तस्वीरें शेयर करते हैं अपने वीडियोस को शेयर करते हैं यहां तक की Voice Calling और Video Calling का भी ऑप्शन इस एप्लीकेशन में आ चुका है जिसकी वजह से इस एप्लीकेशन को चलाने वालों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है और यह बहुत ही भरोसेमंद एप्लीकेशन भी है।

क्योंकि जो आम जनता है वह लोग चाहते हैं कि उनकी बातें कभी भी इंटरनेट पर कोई लिख ना करें या फिर किसी को पता ना चले कि हम किसी भी इंसान से क्या बातें कर रहे हैं और व्हाट्सएप एप्लीकेशन इन मामलों में बहुत ही ज्यादा अच्छा और बेहतर एप्लीकेशन माना जाता है क्योंकि व्हाट्सएप एप्लीकेशन में आप किसी से भी कुछ भी बातें कर सकते हैं आप किसी को कुछ भी शेयर कर सकते हैं यह बहुत ही भरोसेमंद वाली एप्लीकेशन है यहां पर आपकी कोई भी तस्वीरें कोई भी मैसेज कहीं भी कोई भी Leak नहीं कर सकता है।

जब व्हाट्सएप एप्लीकेशन को बनाया गया था तब यह एप्लीकेशन सिर्फ मोबाइल फोंस के लिए बनाए गए थे हैं यह एप्लीकेशन मोबाइल फोन में चलती थी लेकिन आज के समय आप व्हाट्सएप एप्लीकेशन को अपने कंप्यूटर में भी चला सकते हैं और दोस्तों दुनिया भर में तकरीबन 183 देशों में 2 अरब से भी ज्यादा लोग अपने दोस्तों से अपने रिश्तेदारों से संपर्क करने के लिए इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं।

व्हाट्सएप एप्लीकेशन आपको App Store में iPhone के लिए लांच किया गया था फिर बाद में इसको iOS Android मैं भी लॉन्च कर दिया गया जो कि साल 2010 में हुआ था और एंड्राइड इस्तेमाल करने वाले Users दुनिया भर में कई सारे हैं इसलिए व्हाट्सएप बनाने वाली कंपनी ने एंड्रॉयड में अपने वर्जन को लांच किया और लॉन्च करने के बाद यह एप्लीकेशन बहुत ज्यादा इस्तेमाल होना शुरू हो गया और इसमें Group Chat का ऑप्शन भी साल 2011 में Upgrade कर दिया गया।

व्हाट्सएप का आविष्कार क्यों हुआ था?

व्हाट्सएप एप्लीकेशन का आविष्कार किसने किया यह जाने से पहले मैं आपको यह बताता हूं कि आखिरकार इस एप्लीकेशन को आविष्कार क्यों किया गया तो उसको व्हाट्सएप को Invite करने का मकसद शुरू में सिर्फ एक दूसरे के साथ संपन्न करना ही था लेकिन बाद में इसके Users की संख्या कई गुना ज्यादा बढ़ गई जिसको देखते हुए इस एप्लीकेशन मैं अलग-अलग तरह के फीचर्स को जोड़ा गया।

जैसे कि Text, Photo, Video, Documents, File इत्यादि का फीचर्स लाई गया लेकिन व्हाट्सएप एप्लीकेशन इस्तेमाल करने वालों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही थी जिसकी वजह से लोग एक दूसरे से जुड़ तो रहे थे लेकिन सिर्फ Text के माध्यम से जो रहते हैं तभी व्हाट्सएप बनाने वाली कंपनियों ने व्हाट्सएप एप्लीकेशन में Calling का भी फीचर्स Embed कर दिया था जिससे कि लोग वॉइस कॉल और वीडियो कॉल दोनों कर सकते थे।

व्हाट्सएप एप्लीकेशन की सबसे खास बात यह है कि आप दुनिया में किसी भी कोने में हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है आप इस एप्लीकेशन का मुफ्त में इस्तेमाल कर सकते हो और व्हाट्सएप को चलाना बहुत ही ज्यादा आसान होता है इसीलिए व्हाट्सएप को हर कोई इस्तेमाल बड़े ही आसानी से कर सकता है और इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप अपने परिवारों से और अपने दोस्तों से बड़े आसानी से जुड़ भी सकते हैं।

व्हाट्सएप का आविष्कार किसने किया?

Whatsapp का आविष्कार Jan Koum और Brian Acton ने साल 2009 में अमेरिका के कैलिफोर्निया में किया था। यह दोनों बहुत ही अच्छे दोस्त हुआ करते थे इन दोनों ने इससे पहले लगभग 20 साल Yahoo कंपनी में बतौर एंपलॉयर्स काम किया था नौकरी छोड़ने के बाद दोनों दोस्तों ने साल 2007 में साउथ अमेरिका चले गए और वहां कुछ समय बाद जॉब के लिए Facebook कंपनी में अप्लाई किया लेकिन वहां से उनको जॉब नहीं मिली।

फिर इन्होंने खुद का काम करने का फैसला लिया क्योंकि यह उस समय बहुत सारी कंपनियों में जाकर अप्लाई किया करते थे लेकिन सभी कंपनियों ने इन्हें रिजेक्ट कर दिया था इसीलिए उन्होंने सोचा कि हम दोनों मिलकर खुद का कोई स्टार्टअप शुरू करते हैं और जब भी ली दोनों याहू कंपनी में काम कर रहे थे तो उस दौरान उन्होंने बहुत सारे चीजों को सीखा था और उन लोगों ने काफी सारे पैसे को Save किया था।

जिसके बाद वह दोनों इन पैसों की मदद से iPhone ऐप बनाने के बारे में सोचा और एक आईफोन खरीदा जिसके बाद ऐप इंडस्ट्री के पोटेंशियल को समझने में ऐप्स तौर पर फोकस करने लग गए जल्दी इनके मन में एक नए तरह के मैसेज एप्लीकेशन खोलने का आईडिया आया जिसको बनाने के लिए आईफोन डिप्लोमा की जरूरत थी। इसके लिए Jan Koum ने एक अपने डिप्लोमा दोस्त Alex Fishman जो की Rentacoder.com मैं काम क्या करते थे और एक और दोस्त Igon Solomennikov इन दोनों दोस्तों की मदद से इन्होंने व्हाट्सएप एप्लीकेशन को बनाया।

जब इस एप्लीकेशन को बनाया गया था तब सभी लोगों के दिमाग में सबसे बड़ा सवाल यह था कि आखिरकार हम इस एप्लीकेशन का नाम क्या रखेंगे क्योंकि आईफोन में चलने वाली यह एप्लीकेशन सबसे पहले बनी थी इसीलिए सभी लोगों के दिमाग में आईफोन से संबंधित कोई नाम आ रहा था लेकिन एक दिन सभी दोस्तों ने मजाक मजाक में ही Whats up नाम रख दिया और फिर जब यह एप्लीकेशन मार्केट में आई तो सभी लोगों ने इस एप्लीकेशन को बहुत ही ज्यादा पसंद किया जिसकी वजह से इसका Real Name भी व्हाट्सएप रखा गया।

व्हाट्सएप का आविष्कार कब हुआ था?

व्हाट्सएप का आविष्कार किसने किया इसके बारे में तो हमने आपको जानकारी दे दी चलिए अब मैं आपको बताता हूं कि व्हाट्सएप एप्लीकेशन का आविष्कार कब हुआ था दरअसल व्हाट्सएप एप्लीकेशन का अविष्कार साल 2009 के फरवरी महीने में हुआ था। व्हाट्सएप एक दूसरे से बात करने वाला चैटिंग करने वाला एप्लीकेशन बना था जो कि साल 2009 के फरवरी में कैलिफोर्निया में बनाया गया था।

व्हाट्सएप का आविष्कार करने वाले दो दोस्त हैं जिनका नाम Jan Koum और Brian Acton था इन दोनों दोस्तों ने Yahoo जैसी बड़ी कंपनियों में तकरीबन 20 सालों तक काम किया था जिसकी वजह से उन दोनों को काफी ज्यादा अनुभव था इसलिए इन्होंने एक दिन खुद का एक एप्लीकेशन बनाने के बारे में सोचो और साल 2009 में इन्होंने व्हाट्सएप एप्लीकेशन का आविष्कार किया।

FAQs

व्हाट्सएप का आविष्कार किसने किया था?

दोस्तों व्हाट्सएप का आविष्कार Jan Koum और Brian Acton ने किया था।

व्हाट्सएप की स्थापना कब और कहां हुई?

व्हाट्सएप की स्थापना साल 2009 कैलिफोर्निया देश में हुआ था।

व्हाट्सएप का मालिक कौन है?

व्हाट्सएप का मालिक Jan Koum और Brian Acton है।

व्हाट्सएप किस देश का है?

व्हाट्सएप कैलिफोर्निया देश का है।

Conclusion

तो दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में व्हाट्सएप का आविष्कार किसने किया इसके बारे में ढेर सारी जानकारी उपलब्ध कि मैंने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से व्हाट्सएप का आविष्कार कब और किसने किया था यह बताया है मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आज आपने आर्टिकल के माध्यम से कुछ नया जरूर सीखा होगा। इस तरह के और भी आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप हमारे वेबसाइट पर आ सकते हैं धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here