GPU क्या है? GPU और CPU में क्या अंतर है?

0
gpu kya hai
Advertisements

हेलो दोस्तों! आज के समय सभी लोग कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं दुनिया में ऐसे बहुत कम लोग होंगे जिन्हें कंप्यूटर के बारे में जानकारी नहीं होगी तकरीबन सभी लोगों को कंप्यूटर के बारे में पूरी जानकारी है। कंप्यूटर बहुत सारे Parts से मिलकर बना है जैसे कि Monitor, Keyword, Mouse इत्यादि।

कंप्यूटर के बहुत सारे हिस्से हैं जिसे की अलग-अलग नामों से बुलाया जाता है लेकिन क्या आपको पता है? GPU क्या है? GPU और CPU में क्या अंतर है अगर आपको इस बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है आज मैं आपको इस आर्टिकल में इसी विषय पर बात करने वाला हूं।

कंप्यूटर में और मोबाइल फोंस में आजकल नए नए तरह के प्रोसेसर आ चुके हैं जिसकी वजह से सभी इलेक्ट्रॉनिक्स की चीजों की Speed और Performance में काफी ज्यादा अंतर आया है। जिसकी वजह से पहले वाले मोबाइल और कंप्यूटर से कई गुना बेहतर आज के कंप्यूटर और मोबाइल हो चुके हैं अलग-अलग Processor का अलग-अलग नाम होता है लेकिन आज हम इस आर्टिकल में GPU Processor के बारे में बात करेंगे।

आज मैं आपको GPU के बारे में काफी सारी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से देने वाला हूं। अपने जीतू का नाम कभी ना कभी तो सुना होगा अगर जिस ने नहीं सुना उसे मैं बता दूं GPU एक तरीके का Processing Unit होता है जो कि Performance को बढ़ाने में काम आता है। आइए GPU के बारे में और जानकारी जानते हैं।

GPU क्या है? What is GPU in Hindi

GPU का पूरा नाम “Graphics Processing Unit” होता है। आमतौर पर कंप्यूटर Graphics असल में कंप्यूटर के द्वारा बनाए गए अच्छे तस्वीरें और फिल्में होते हैं। हम जो भी अपने Computer और Mobile Screen पर देखते हैं उसे हम लोग टेक्नोलॉजी के भाषा में Graphics कहते हैं।

GPU एक तरीके से CPU का ही काम करता है लेकिन इन दोनों में थोड़ा फर्क है जो कि मैं आपको आगे बताऊंगा लेकिन मैं आपको इतना बता दूं GPU एक Co-Processor होता है जो कि Graphics को अच्छी तरीके से चलाने के लिए काम में आता है इसे हम Graphical Calculation भी कहते हैं।

पहले के समय में मोबाइल और स्क्रीन के ग्राफिक्स को बेहतर बनाने के लिए CPU प्रोसेसर का इस्तेमाल किया जाता था लेकिन धीरे-धीरे ग्राफिक्स में और ज्यादा सुधार आया और धीरे-धीरे ग्राफिक से भरपूर एप्लीकेशन आने की वजह से कंप्यूटर और मोबाइल के Processor में Speed की कमी होने लगी जिसकी वजह से CPU ठीक से काम करना काफी हद तक बंद कर दिया इसीलिए मार्केट में GPU को बनाया गया ताकि वह नए Graphics के एप्लीकेशन को काफी अच्छे से संभाल पाए।

GPU का क्या काम होता है?

GPU क्या होता है इसके बारे में मैंने आपको यह अच्छे से बता दिया है आइए अब मैं आपको बताता हूं कि यह काम कैसे करता है। GPU जिसे हम लोग Graphics Processing Unit के नाम से भी जानते हैं उसका काम Images की Rendering करना होता है इसका मतलब यह है GPU कंप्यूटर के स्क्रीन पर CPU के मुकाबले तस्वीरों को काफी तेजी से Display करता है।

क्योंकि यह करने के लिए इसमें Parallel Processing की Technique का इस्तेमाल किया जाता है जिसके कारण GPU बहुत सारा ग्राफिकल कैलकुलेशन एक ही समय में काफी तेजी से कर पाता है यह काफी सारा काम बहुत ही कम समय में कर लेता है जिसकी वजह से कंप्यूटर में दिखाए जाने वाले तस्वीरें और वीडियोस की क्वालिटी काफी अच्छी हो जाती है और वह बहुत ही अच्छी तरीके से काम करती है।

ठीक उसी तरह से मोबाइल के प्रोसेसर में भी GPU का इस्तेमाल किया जाता है मोबाइल फोन में ढेर सारे एप्लीकेशन मौजूद होते हैं और उन सारे एप्लीकेशन को एकदम तेजी से चलाने का काम सिर्फ GPU ही करता है। मोबाइल फोन में एप्लीकेशन या फिर प्रोग्राम मोबाइल में चलता है वह प्रोसेसर मैनेज करता है और Display पर जो भी कुछ दिखाई देता है जैसे की Pictures, Videos, Games इन सबको GPU ही अच्छे से संभालता है।

GPU और CPU में क्या अंतर है?

Graphics Processing Unit (GPU) और Central Processing Unit (CPU) दोनों का एक ही काम होता है और कहीं ना कहीं दोनों एक ही तरीके के प्रोसेसर होते हैं जो कंप्यूटर में कुछ ना कुछ प्रोग्राम को प्रोसेस करने का काम करते हैं अगर हम बात करते हैं मोबाइल और कंप्यूटर की तो यह दोनों में CPU का प्रोसेसर लगा हुआ होता है। जो सभी तरह का काम बड़े आसानी से कर पाता है।

चाहे आप अपने मोबाइल फोन या फिर कंप्यूटर में मैथमेटिकल कोई करेक्शन करना हो या फिर Wordpad या Excel का इस्तेमाल करना हो या फिर कोई फिल्म देखनी हो या फिर मोबाइल में कंप्यूटर में कोई गेम खेलना हो इन सारे कामों को CPU के द्वारा ही काम किया जाता है। लेकिन अगर आपके मोबाइल फोन में या फिर कंप्यूटर में बहुत ज्यादा Graphics वाली चीजें होती हैं किसी की Games और Movies तो इस समय आपको GPU Processor का इस्तेमाल करना पड़ता है।

लेकिन अगर बात करें GPU प्रोसेसर की तो वह एक Specific Purposed Processor होता है जो कि सिर्फ आपके कंप्यूटर और मोबाइल की ग्राफिक्स को ही अच्छे तरीके से संभालता है। मोबाइल और कंप्यूटर पर दिखने वाले जितने भी Visuals होते हैं वह सारा काम आपका GPU ही संभालता है जिसके कारण से CPU का काम काफी हद तक कम हो जाता है।

GPU के आम तौर पर दो तरीके होते हैं और वह दो तरीकों से काम करता है जिसमें से एक Integrated प्रोसेसर होता है यानी कि यह एक ऐसा प्रोसेसर का हिस्सा होता है जो कि सिर्फ Graphics को Handle करता है जैसे कि मान लीजिए अगर आपके कंप्यूटर में Intel का Processor लगा हुआ है तो वहां पर आपको Intel के HD Graphics देखने को मिलेंगे।

और इस इस प्रकार से अगर आपके Smartphones में Qualcomm Processor का इस्तेमाल होता है तो वहां पर आपको Adreno GPU मिलता है। यह एक ऐसा प्रोसेसर का हिस्सा होता है जो कि सिर्फ एक ही हिस्से को संभालता है और वह हिस्सा मोबाइल या फिर कंप्यूटर में Graphics का होता है।

और दोस्तों दूसरा तरीका GPU के इस्तेमाल करने का Dedicated तरीका होता है जो कि सिर्फ लैपटॉप या फिर कंप्यूटर के लिए काम करता है क्योंकि इसे अलग से लगाया जाता है इसे आप सभी के साथ जोड़ नहीं सकते हैं इससे आपको बाहर से अलग से लगाना पड़ता है आप अक्सर ऐसा देखेंगे जो लोग नए लैपटॉप या फिर कंप्यूटर खरीदने के लिए दुकान पर जाते हैं तो वह ग्राफिक्स कार्ड के बारे में जरूर पूछते हैं और अगर लैपटॉप में Integrated Graphics Card नहीं होता है तो वह अलग से एक कार्ड खरीद कर अपने कंप्यूटर में लगा लेते हैं जिसे हम लोग AMD, Intel या ARM कहते हैं।

जैसा कि मैंने आपको बताया GPU Processor को इस्तेमाल करने से सारी चीजें बहुत तेजी से काम करती हैं इसलिए इस प्रोसेसर को आमतौर पर Gaming Purpose के लिए इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि Gaming में काफी जायदा High Graphics या 3D Animation का इस्तेमाल किया जाता है इसलिए इन सब चीजों को अच्छे से काम कराने के लिए GPU का सबसे बड़ा हाथ होता है।

GPUCPU
GPU का फुल फॉर्म ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट है।CPU का फुल फॉर्म सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट होता है।
एक जीपीयू में हजारों कमजोर कोर होते हैं।सीपीयू में बहुत कम लेकिन शक्तिशाली कोर होते हैं।
GPU की प्रोसेसिंग स्पीड बहुत ज्यादा होती है।GPU की तुलना में CPU की प्रोसेसिंग स्पीड कम होती है।
GPU में मेमोरी की आवश्यकता कम होती है।CPU में मेमोरी की आवश्यकता अधिक होती है।
सीरियल इंस्ट्रक्शन प्रोसेसिंग के बजाय समानांतर इंस्ट्रक्शन प्रोसेसिंग के लिए GPU का सबसे अच्छा उपयोग किया जाता है।समानांतर निर्देश प्रसंस्करण के बजाय सीरियल निर्देश प्रसंस्करण के लिए सीपीयू का सबसे अच्छा उपयोग किया जाता है।
घड़ी की आवृत्ति लगभग 1 गीगाहर्ट्ज़ है।घड़ी की आवृत्ति लगभग 2-3 गीगाहर्ट्ज़ है।
यह मुख्य रूप से High Latency पर जोर देता है।यह मुख्य रूप से Low Latency पर जोर देता है।

 

FAQs

CPU का क्या अर्थ है?

CPU का इस्तेमाल कंप्यूटर में किया जाता है सीपीयू एक तरीके का प्रोसेसर होता है जो कि कंप्यूटर को चलाने में मदद करता है कंप्यूटर में जितने भी कार्य होते हैं जो हमें Monitor स्क्रीन पर दिखाई जाते हैं वह सब CPU की वजह से हो पाता है।

मोबाइल में GPU क्या होता है?

मोबाइल में GPU का इस्तेमाल तब होता है जब मोबाइल के एप्लीकेशन या फिर उसके ग्राफिक्स काफी ज्यादा High होते हैं अगर आपके मोबाइल में ग्राफिक्स बहुत ज्यादा High है तो आपके मोबाइल में GPU का इस्तेमाल होता है यह एक तरीके का प्रोसेसर होता है जोकि आपके फोन के Speed को काफी ज्यादा बढ़ा देता है।

मोबाइल में CPU और GPU क्या है?

दोस्तों टेक्नोलॉजी के भाषा में सीपीयू को सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट कहते हैं जो कि आमतौर पर ग्राफिक्स को चलाने में इस्तेमाल होता है और आपके मोबाइल में सीपीयू के साथ-साथ जीपीयू का भी इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि आजकल रोजाना नए नए एप्लीकेशन मार्केट में आ रहे हैं और उसे चलाने के लिए एक अच्छा ग्राफिक्स को होना बहुत जरूरी होता है इसलिए आजकल सभी Smartphones में GPU का इस्तेमाल किया जाता है।

Conclusion

तो दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में GPU क्या है? GPU और CPU में क्या अंतर है इसके बारे में काफी सारी जानकारी जाना। मैंने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको इस विषय पर काफी आसान भाषा में समझाने की कोशिश की है मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आज आपने इस आर्टिकल से कुछ ना कुछ जरूर सीखा होगा। ऐसे और भी Articles को पढ़ने के लिए आप हमारे वेबसाइट पर आ सकते हैं धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here