WordPad क्या है? और WordPad कैसे Use करें?

0
87
wordpad kya hai

हेलो दोस्तों! हम सभी ने अपने स्कूलों के दिन में WordPad को जरूर चला है हम सभी को पता है कि वर्डपैड क्या होता है लेकिन आज भी ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्हें वर्डपैड के बारे में जानकारी नहीं है और वह लोग रोजाना Internet पर आकर WordPad क्या है और WordPad कैसे Use करें इसके बारे में Search करते रहते हैं।

अगर आप भी उन लोगों में से हैं अगर आपको भी नहीं पता है कि वर्डपैड क्या होता है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है तो यह आर्टिकल बिल्कुल आपके लिए ही है आज मैं आपको इस आर्टिकल में वर्डपैड के बारे में बहुत सारी जानकारी देने वाला हूं जिसके लिए आप यहां तक आए हैं।

आपको बस इस आर्टिकल के अंत तक बने रहना है क्योंकि आज आप इस आर्टिकल से वर्ड पेंट्स के बारे में काफी कुछ जानकारी हासिल करने वाले हैं। वर्डपैड एक बहुत ही साधारण सा टेक्स्ट एडिटर होता है जो कि हर किसी ने इस्तेमाल किया होता है और यह बहुत ज्यादा आसान होता है इसे हर कोई इस्तेमाल कर सकता है।

वर्डपैड थोड़ा Slow हो सकता है Load होने में लेकिन यह बाकी की तुलना में बहुत ही आसान होता है और इसका इस्तेमाल बहुत लोग करते हैं आमतौर पर ऑफिस में और स्कूलों में वर्डपैड का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है वर्डपैड में Graphics और Rich Formatting काफी अच्छी होती है और इसमें आप कई सारे फाइल्स को एक साथ बना भी सकते हैं।

वर्डपैड क्या होता है – What is WordPad in Hindi

WordPad एक Text Editor होता है जिसे माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने बनाया है Miscrosoft कंपनी बहुत सारे एप्लीकेशन को बनाती है जिसमें एक वर्डपैड भी आता है। वर्डपैड सभी विंडोज में आपको उपलब्ध मिल जाता है आपको इसे कहीं और से डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होती है वर्डपैड को हर विंडोज कंप्यूटर के साथ में दीया होता है।

आप वर्डपैड में अलग-अलग तरह के Notes को भी तैयार कर सकते हैं आप इसे टेक्स्ट फॉर्मेट में बड़े ही आसानी से बना सकते हैं अगर आपका कोई ऐसा काम है जिसमें आपको Notes तैयार करने होते हैं Tables बनाना होता है तो वर्डपैड आपके लिए बहुत ही ज्यादा मददगार साबित हो सकता है आप वर्डपैड के माध्यम से बहुत आसानी से अपने काम को कर सकते हैं।

वर्डपैड का आमतौर पर ज्यादातर इस्तेमाल Notes बनाने के लिए ही किया जाता है क्योंकि वर्डपैड में नोट्स को बनाना बहुत ही ज्यादा आसान हो जाता है आप वर्डपैड में ज्यादा से ज्यादा Word का नोट्स बहुत ही कम समय में बना सकते हैं यह एक वर्ड Processing Software होता है जिसे Microsoft Company ने Notes बनाने के लिए Design किया है।

माइक्रोसॉफ्ट ने वर्डपैड को बनाया लेकिन माइक्रोसॉफ्ट ने फिर से एक नया Wordpad बना दिया जो कि खुद माइक्रोसॉफ्ट वर्ड कहलाता है जब से बाजार में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड आया तब से वर्डपैड को बहुत कम लोग इस्तेमाल करते हैं लेकिन वर्ड पेट में कुछ ऐसी फीचर्स है जो कि आज भी वर्डपैड को एक अलग अनोखा Notes Software बनाता है आइए इसके बारे में जानते हैं।

WordPad कैसे use करे?

वर्डपैड क्या होता है इसके बारे में मैंने आपको बता दिया है चलिए अब मैं आपको बताता हूं कि वर्डपैड को इस्तेमाल कैसे करते हैं क्योंकि बहुत सारे लोगों को वर्डपैड चलाना नहीं आता है जिसकी वजह से उन लोगों का बहुत सारा काम पूरा नहीं हो पाता है अगर आप वर्डपैड को चलाना सीख जाएंगे तो आप बहुत ही कम समय में ज्यादा से ज्यादा काम कर पाएंगे।

और आज भी ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो कि अपने बहुत सारे कामों को वर्डपैड के माध्यम से करना पसंद करते हैं क्योंकि वर्डपैड बहुत ही ज्यादा User Friendly Software होता है जिसके वजह से वर्डपैड को चलाना बहुत ही ज्यादा आसान हो जाता है इसे कोई भी इस्तेमाल कर सकता है और इसके सारे Tools भी काफी ज्यादा आसान होते है। आइए मैं आपको वर्डपैड इस्तेमाल करना सिखाता हूं।

  • दोस्तों वर्डपैड को इस्तेमाल करने के लिए वर्डपर्ड के सारे फीचर्स के बारे में जानकारी लेना होगा तो सबसे पहला Features वर्डपैड का Bold The Font आता है इसमें आप कुछ महत्वपूर्ण Text को Bold कर सकते हैं या फिर उस टेक्स्ट को फोकस करने के लिए उसे बोल्ड कर सकते हैं इसमें क्या होगा कि सारे शब्दों के बीच में हो वह शब्द बहुत ज्यादा उभर के दिखेगा।
  • दूसरा फीचर्स हमे Underline The Font काम मिलता है इसमें आप किसी भी Sentence में उसे आप Underline करके Focus मैं ला सकते हैं इस टूल्स का ज्यादातर इस्तेमाल तब होता है जब हमें किसी सेंटेंस को अंडरलाइन करना होता है।
  • इसके बाद Italic Font कार्टूंस हमें देखने को मिलता है इसमें आप किसी भी Font को Italic मैं बड़ी आसानी से कर सकते हैं इसका मतलब यह है कि आप उस शब्द को टेढ़ा करके दिखा सकते हैं जो कि देखने में बहुत ही ज्यादा सुंदर लगता है।
  • वर्डपैड में आपको Language का फीचर्स देखने को मिलता है इसमें आप भाषा को बदल सकते हैं अगर आपको इंग्लिश में लिखना नहीं आता है तो आप इसे हिंदी में सिलेक्ट करके लिख सकते हैं जो कि आपके कामों को और भी ज्यादा आसान बना देती है। वर्डपैड में 50 से भी ज्यादा भाषा है उपलब्ध होते हैं तो आप अपने हिसाब से किसी भी भाषा का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको Size का दोस्त देखने को मिलेगा यहां पर आप किसी भी Font का Size बड़ा या फिर छोटा कर सकते हैं अगर आपको अपने हेड लाइन को बड़ा दिखाना है तो आप इस टूल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इसके बाद आप Strikethrough टूल्स को भी इस्तेमाल कर सकते हैं टेक्स्ट पर लाइन लाने के लिए मतलब मान लीजिए आपको किसी भी टेक्स्ट पर लाइन दिखाना है तो आप इस उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इसके बाद आप Subscript तो उसका इस्तेमाल कर सकते हैं इस टूल्स के माध्यम से आप किसी भी टेक्स्ट के नीचे संख्या दिखा सकते हैं। साइंस के फार्मूले में स्टूल्स का बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि अगर मैं आपको Water का सूत्र H2O लिखना है तो इसमें 2 को H के नीचे लगाने के लिए आप Tools का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इसके बाद आप Text Highlight Colour Tools का इस्तेमाल कर सकते हैं इस टूल्स के मदद से आप किसी भी फोंट कलर को हाइलाइट कर सकते हैं जिससे कि वह टेक्स्ट सभी टेक्स्ट में अच्छे से उभर के दिखे और वह अलग दिख है अगर आप कोई किताब लिख रहे हैं और आपको किसी खास हैडलाइन को दिखाना है तो आप इस Tools का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आप Text Colour टूल्स को टेक्स्ट के Colour को बदलने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इसके बाद आप Insert Picture टूल्स की तरफ मिल जाते हैं इस टूल्स में आप किसी भी Image को बाहर से अपने Notes में Add कर सकते हैं।
  • Insert Paint Drawing टूल्स की मदद से आप माइक्रोसॉफ्ट पेंट की कोई भी ड्रॉइंग वर्डपैड में Add कर सकते हैं।
  • अगर आपको वर्डपैड में Dates और Time को ऐड करना है तो आप Insert Date And Time Tools का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको Insert Object टूल्स मिलता है जिसकी मदद से आप अपने वोट पर डॉक्यूमेंट में किसी भी तरह के Object को Insert कर सकते हैं जैसे कि आप एडोब फोटोशॉप की कोई भी फाइल को या फिर कोई एक्सेल की वर्कशीट हो उन सभी चीजों को आप अपने वर्डपैड में इस Tools के माध्यम से इंसर्ट कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको Find and Replace टूल्स मिलता है इंटूल्स की मदद से आप किसी भी Text को खोज कर उसे दूसरे Text मैं बड़े ही आसानी से बदल सकते हैं जैसे कि अगर आपने अपने नोट्स में Akash नाम लिखना है और आपने इस नाम को कई जगह इस्तेमाल कर दिया है लेकिन अब आपको सभी जगह से इस नाम को हटाना है तो आप इन टूल का इस्तेमाल करके Akash को बदल कर Akshay कर सकते हैं।
  • इसके बाद आप Zoom in और Zoom Out Tools का इस्तेमाल कर सकते हैं इस टूल्स की मदद से आप वर्डपैड को बड़े आसानी से 12 छोटा कर सकते हैं।
  • इसके बाद आप Line Spacing Tools का इस्तेमाल शब्दों के बीच में Space बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं मान लीजिए आपको कुछ ऐसे शब्द लिखने हैं जिसके बीच में आपको जगह बनाना है तो आप इस टूल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने शब्दों को सुंदर बना सकते हैं।

दोस्तों यह थे कुछ वर्डपैड के टूल्स जिसकी मदद से आप वर्डपैड को इस्तेमाल कर सकते हैं और वहां पर आप अपने खुद के नोट्स बना सकते हैं जब भी आप वर्डपैड को इस्तेमाल करने जाएंगे आप इन सारे दोष का इस्तेमाल अवश्य करें।

WordPad का उपयोग किस लिए किया जाता है?

अगर मैं आपको वर्डपैड के उपयोग के बारे में बताओ तो आमतौर पर वर्डपैड का इस्तेमाल ज्यादातर Notes बनाने के लिए किया जाता है जैसे कि Documents, Letter इत्यादि। नोट्स में भी कई तरह से वर्डपैड का इस्तेमाल किया जाता है जो कि कुछ इस प्रकार है –

  • Wordpad का इस्तेमाल Document को Create, Open और Save करने के लिए किया जाता है।
  • Document की Formatting करने के लिए जिसमें उसकी Size को बदला जा सके और उसके शब्द के स्टाइल को बदला जा सके साथ ही साथ Page के Look को भी बदलने का काम करता है।
  • आप इसमें Dates, Pictures और Hyperlinks कभी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • वर्डपैड का इस्तेमाल में आप Documents को Save करने से पहले View भी करके देख सकते हैं कि आपका डॉक्यूमेंट अच्छे से तैयार हुआ है कि नहीं।
  • आप इसमें Page Margins को Create कर सकते हैं और इसी के साथ-साथ आप अपने Documents को Print भी निकाल सकते हैं।

FAQs

वर्डपैड कैसे चलाते हैं?

वर्डपैड को चलाने के लिए सबसे पहले आपको वर्डपैड के सारे Tools के बारे में जानकारी लेना होगा जिसके लिए मैंने आपको ऊपर इस आर्टिकल में सारे टूल्स के बारे में पूरी जानकारी दी है आप जरूर जाकर पढ़ें।

वर्डपैड में कितने टैब होते हैं?

वर्डपैड के अंदर Home Tab होता है उसमें कुल 5 Group होते हैं जैसे कि – Clipboard, Font, Paragraph, Insert और Editing

वर्डपैड का क्या कार्य है?

वर्डपैड का आमतौर पर Notes पढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है अगर आपका कोई ऐसा काम है जिसमें आपको Word Documents या Tables बनाना है तो आप वर्डपैड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वर्डपैड और नोटपैड में क्या अंतर है?

दोस्तों वर्डपैड और नोटपैड को एक समान ही माना जाता है क्योंकि दोनों में एक तरह का काम होता है लेकिन वर्डपैड नोटपैड के मुकाबले ज्यादा अच्छा है क्योंकि वर्डपैड में हमें बहुत अच्छे-अच्छे फीचर्स देखने को मिलते हैं जोकि नोटपैड में हमें नहीं मिलता है।

Conclusion

तो दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में WordPad क्या है और WordPad कैसे Use करें इसके बारे में ढेर सारी जानकारी हासिल की मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आज आपने इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ नया सीखा होगा ऐसे और भी Articles को पढ़ने के लिए आप हमारे Website पर आ सकते हैं धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here