Pen Drive को Bootable कैसे बनाएं?

0
105
pendrive ko bootable kaise banaye

हेलो दोस्तों! क्या आप जानते हैं की Pen Drive को Bootable कैसे बनाएं बहुत सारे लोग रोजाना इस सवाल को इंटरनेट पर लगातार पूछे जा रहे हैं और सभी लोगों को इस सवाल का जवाब चाहिए तो मैंने सोचा इस पर एक अच्छा सा आर्टिकल तैयार करूं ताकि जितने भी लोगों के मन में यह सवाल है उन सब का जवाब इस आर्टिकल में आज मिल जाए।

आज मैं आपको इस आर्टिकल में यह बताऊंगा कि Pen Drive को Bootable कैसे बनाएं। दोस्तों एक समय था जब हम लोग अपने Computer में Windows को Install करते थे तो उस वक्त हम लोग CD या फिर DVD का इस्तेमाल किया करते थे यह काफी समय पहले की बात है अगर आपने कभी शुमार किया है या नहीं बट हमने किया है और आज के समय सारी चीजें बदल चुकी हैं और आज लोग CD के जगह Pen Drive का इस्तेमाल करते हैं।

बहुत सारे लोग को यह समझ में नहीं आता है कि पेनड्राइव से अपने कंप्यूटर में विंडोज कैसे इंस्टॉल करें जिसकी वजह से वह लोग किसी दुकान में जाकर यह काम करवा लेते हैं और उसका ₹200 से ₹300 दे देते हैं। पेन ड्राइव को बूटेबल करना बहुत ही ज्यादा आसान है आप इसे घर पर कुछ ही मिनटों में कर सकते हैं वह भी मुफ्त में इसीलिए आज का ये आर्टिकल आपके लिए बहुत काम करने वाला है।

क्योंकि आज आप इस आर्टिकल में यह सीखेंगे की Pen Drive को Bootable कैसे करे इस टॉपिक पर आज हम खुलकर बात करेंगे और मैं आपको वह सारी चीजें बताऊंगा जिसकी वजह से आपका काम और भी ज्यादा आसान हो जाएगा और आप कुछ ही मिनटों में अपने पेनड्राइव को बहुत ही आसानी से बूटेबल कर लोगे तो चलिए जानते हैं।

Booting क्या होता है?

पेन ड्राइव को बूटेबल करने से पहले सबसे पहले मैं आपको यह बताता हूं कि आखिरकार Booting क्या होता है दोस्तों जब हम अपना Computer को Start करते हैं तब उस समय कुछ ऐसे Operation किए जाते हैं जो कि हमारा कंप्यूटर अपने आप ही Perform करना शुरू कर देता है और इसी चीज को हम लोग Booting कहते हैं।

Booting के Process में सिस्टम सभी अपने Hardware और Software को एक-एक करके बड़ी ध्यानपूर्वक से चेक करता है कि वह सही से काम कर रहे हैं या नहीं क्या वह सही से Attached है या नहीं साथ ही साथ वह जरूरत के सभी Files को एक-एक करके System में Load भी करता है। आपने अक्सर ध्यान दिया होगा जब भी हमारा कंप्यूटर खुलता है तो उसे खुलने में थोड़ा सा समय लगता है वही समय Booting का होता है।

और जैसे की Booting खत्म हो जाता है उसके बाद कंप्यूटर अपने आप सभी इंफॉर्मेशन को हमारे डेक्सटॉप पर दिखाना शुरू कर देता है और जिससे कि हम अपने आगे का काम कंप्यूटर के द्वारा पूरा कर पाते हैं तो यह थी Booting आप में आपको बताऊंगा कि Pen Drive को Bootable कैसे करते हैं।

Pen Drive को Bootable Kaise बनाए?

अब मैं तो बताता हूं कि पेनड्राइव को बूटेबल कैसे बनाते हैं हम सभी जानते हैं कि पहले के जमाने में CD और DVD काफी ज्यादा चलता था लेकिन आज ऐसा नहीं है आज सिर्फ पेंड्रा का इस्तेमाल किया जाता है विंडल्स को कॉल करने के लिए और इसके लिए सबसे पहले हम लोगों को पेनड्राइव को पहले बूटेबल करना होता है तब जाकर विंडोज कंप्यूटर में इंस्टॉल हो पाते हैं।

दोस्तों सुनने में तो यह बहुत आसान लगता है लेकिन जब इसे करने जाते हैं तो यह थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है उन लोगों के लिए जिनको पता नहीं है कि पेन ड्राइव को बूटेबल कैसे करते हैं लेकिन आज का ही आर्टिकल बहुत ही काम का होने वाला है क्योंकि आज मैं आपको पेन ड्राइव को बूटेबल करना सिखाऊंगा और वह भी बहुत कम समय में ताकि मिनटों में आप अपने कंप्यूटर में विंडोज इंस्टॉल कर पाए और अपने परेशानी का हल निकाल पाए।

यहां पर मैं आपको 2 तरीके बताने वाला हूं जिसकी मदद से आप अपने पेन ड्राइव को बूटेबल कर सकते हैं आप इसे अपने लैपटॉप या फिर कंप्यूटर किसी में भी बूटेबल बड़े ही आसानी से कर सकते हैं आपको बस इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ने की जरूरत है क्योंकि अगर आपने इसे ध्यान से नहीं पढ़ा और एक गलती आप से हो गई तो पूरा काम खराब हो सकता है इसलिए इस आर्टिकल को पूरा अच्छे से पढ़ो ताकि आप अपने कंप्यूटर में विंडोज बड़े ही आसानी से इंस्टॉल कर पाऊं।

Rufus Bootable Pendrive का इस्तेमाल कर सकते हैं

दोस्तों यहां पर मैं आपको Rufus बूटेबल पेनड्राइव का इस्तेमाल करके बताता हूं यहां मैं आपको Step By Step बताऊंगा ताकि आप एक-एक करके हर एक Steps को काफी अच्छे से Follow करें ताकि आपका पेनड्राइव बूटेबल हो जाए।

  • सबसे पहले आपको Rufus.exe को डाउनलोड करना है यह बहुत ही छोटा साइज का होता है आप आसानी से ऐसे ही Googe से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसके बाद आप अपने पेनड्राइव को कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में Insert करेंगे और साथ में Rufus File को डाउनलोड कर लेंगे।
  • इसके बाद आप DVD Icon पर क्लिक करेंगे और यहां पर Windows.iso File को Select कर लेंगे।
  • इसके बाद आप Start पर क्लिक कर देंगे और थोड़ा सा इंतजार करेंगे ताकि वह अपना प्रोसेस जल्द से जल्द कंप्लीट कर ले इसके बाद जैसे ही वह अपना प्रोसेस खत्म कर लेगा कुछ ही समय में आपका सभी ISO Files पेनड्राइव में कॉपी हो जाएगा और एक बार जब यह पूरा प्रोसेस पूरा हो जाएगा तो आपका पेनड्राइव बूटेबल भी हो जाएगा और आप इसका इस्तेमाल विंडोज को इंस्टॉल करने के लिए बड़े ही आसानी से कर सकते हैं।

Run command से Bootable Pen Drive करे?

अब मैं आपको बताऊंगा कि आप Run Command Method से कैसे अपने पेन ड्राइव को बूटेबल कर सकते हैं वैसे यह तरीका थोड़ा कठिन लग सकता है जैसा कि मैंने आपको पहले Rufus Method के बारे में बताया उसके मुकाबले यह Method थोड़ा मुश्किल है लेकिन घबराने की कोई बात नहीं है इस तरीके से भी आप बहुत ही आसानी से अपनी Pen Drive को Bootable कर सकते है।

Step 1 – सबसे पहले आपको अपने USB Flash Driver को कंप्यूटर में Insert करना होगा।

Step 2 – इसके बाद आपको अपने USB Flash Driver को कंप्यूटर के किसी भी USB Plug मैं Insert कर देना है इसके बाद Flash Driver केवल एक तरीके से ही Fit होता है इसलिए USB ड्राइवर को Entre करते वक्त ज्यादा Force का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें अगर वह फिट नहीं हो पाता है तब।

Step 3 – इसके बाद आपको अपने कंप्यूटर को Start करना है क्लिक करें उन Windows Logo को जो कि Screen के Bottom Left Corner में स्थित होता है।

Step 4 – जैसे ही आप ऐसा करेंगे आपके कंप्यूटर में स्थित Command Prompt Program को Search कर देगा।

Step 5 – इसके बाद यह एक Black Box होता है इसलिए Start Windows के Top में आप ब्लैक बॉक्स को देख सकते हैं इससे आपको एक Dropdown-menu आने के लिए Prompt करेगा।

Step 6 – इसके बाद आपको Run as Administrator पर क्लिक करना है जो कि यह dropdown-menu में स्थित होता है यहां से आपको Yes क्लिक करना है जब वह Prompt करे तब और फिर इससे आपका डिसीजन कंफर्म हो जाएगा और Command Prompt Open हो जाएगा।

Step 7 – फिर आपको यहां पर Type करना है diskpart और फिर press करें Enter इसके बाद आपको confirm करने के लिए prompt करेगा यहां से आप decision को confirm कर सकते है।

Step 8 – इसके बाद आप सभी Connected Driver की List खोले इसके लिए आपको Type करना है List Disk Command Prompt और इसके बाद Enter पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपको अपने USB Flash Driver को खोजना है।

Step 9 – जैसे ही आपका Flash Driver मिल जाएगा इसके बाद आपको Select Disc Number Command Prompt को Type करना है और एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि उस “Number” को Replace करें फ्लैश ड्राइवर के Number के साथ जैसे की लिस्ट में Present किया गया था और फिर उसके बाद आपको Entre दवा देना है।

Step 10 – यहां से आपको Erase करना है सारी Flash Drive के सभी Contents को और यहां पर टाइप करना है Clean और फिर आपको Entre Presw कर देना है और इसके बाद आपको Flash Drive में एक New Partition को बनाना होगा और उसके लिए Type करे।

  • Type करें Create Partition Primary और Enter press करें
  • Type करें Select Partition 1 और Enter press करें
  • Type करें Active और Enter press करें

Step 11 – इसके बाद आपको अपने Flash Driver को Format करना पड़ेगा उसके लिए आपको Type करना है।

Type format fs=fat32 quick Command Prompt में, फिर press ↵ Enter।

अगर आपको कोई error आता है USB creation में, तब इस process को repeat करें ये लिखकर format fs=ntfs quick command prompt में उसके जगह में।

Step 12 – इसके बाद दोस्तों आपको अपने USB Driver को एक लेटर साइन करना होगा उसके लिए आपको टाइप करना है Assign और फिर Entre पर क्लिक कर देना है जैसा ही आपको कंफर्मेशन मैसेज दिखेगा आप समझ सकते हैं कि आपका Pen Drive Bootable हो चुका है।

Bootable Pendrive को करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

  • दोस्तों अगर आप अपने Pen Drive को या फिर अपने किसी भी SD Card से अपने कंप्यूटर पर किसी भी तरीके से कोई भी Windows Install कर रहे हो या फिर करना चाहते हो तो इस से पहले आपको इन सभी डिवाइस को Bootable बनाना होगा तभी आप इन सारी Devices पर रखी गई Windows File को Boot कर सकते हैं।
  • अब जिस भी पेन ड्राइव को बूटेबल करना चाहते हैं वह आपके काम तभी आ सकता है जब उस पेनड्राइव का साइज कम से कम 4GB हो।
  • Pen Drive मैं आपका अपना डाटा नहीं होना चाहिए क्योंकि जब भी आप बूटेबल बनाने के लिए उसे Clean और Format मारते हैं तो आपका जितना भी डाटा उस पेनड्राइव में पहले से होता है वह सब हमेशा के लिए खत्म हो जाता है इसलिए आप जब भी अपने पेन ड्राइव को बूटेबल करने जा रहे हो तो सबसे पहले उसका एक अच्छा सा Backup बना लो।
  • पेन ड्राइव को बूटेबल कैसे बनाना है उसके बारे में मैंने आपको इस आर्टिकल में 2 तरीके बताएं आपको उन दोनों तरीकों खूब बहुत ही ज्यादा ध्यान से देखना है क्योंकि एक भी गलती अगर आपसे होती है तो आपका पेनड्राइव बूटेबल नहीं होगा जिसकी वजह से आपका काम नहीं होगा इसलिए इन दोनों तरीकों को ध्यान से पढ़ें।

FAQs

पेन ड्राइव में विंडोज कैसे इंस्टॉल करें?

पेन ड्राइव में विंडोज को इंस्टॉल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने पेनड्राइव को बूटेबल बनाना होगा जब तक आप अपने पेन ड्राइव को बूटेबल नहीं बनाएंगे आप उसमें विंडोज नहीं इंस्टॉल कर पाएंगे और पेन ड्राइव को बूटेबल बनाने के लिए मैंने ऊपर 2 तरीके बताएं आप उनमें से कोई भी एक इस्तेमाल कर सकते हैं।

पेन ड्राइव को बूटेबल बनाने का सबसे आसान तरीका क्या है?

दोस्तों पेनड्राइव को बूटेबल बनाने का सबसे आसान तरीका आप Rufus Method का इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें बहुत ही कम समय में आपका पेनड्राइव बूटेबल हो जाएगा।

पेनड्राइव का दूसरा नाम क्या है?

पेनड्राइव को दूध दूसरा नाम हम USB Driver के नाम से भी जानते हैं।

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको Pen Drive को Bootable कैसे बनाएं इसके बारे में बहुत ही आसान भाषा में जानकारी दी है मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको मेरे बताए गए आर्टिकल से मदद मिली होगी अगर आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आता है तो आप ऐसे और भी अच्छे आर्टिकल्स को पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट पर आ सकते हैं धन्यवाद।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here