बच्चों का आधार कार्ड दो बार update करवाना है बेहद जरूरी

0
Advertisements

अगर आपका बच्चा 5 वर्ष को हो गया है या फिर 15 वर्ष का होने वाला है तो बिना किसी देरी के अपने बच्चे का आधार कार्ड आपको update करवाना होगा अन्यथा यह बेकार हो जाएगा। UIDAI ने दिशा-निर्देश जारी कर बताया है कि बच्चों के आधार कार्ड को तय समय पर update करवाना अनिवार्य है। तो आइये जाने लेते हैं कि बच्चों का आधार कार्ड कब अपडेट करवाना है जरूरी….

UIDAI के नियमों के मुताबिक बच्चों का आधार अपडेट 2 बार है जरूरी

UIDAI के नियमों के अनुसार वयस्क होने से पहले बच्चों के आधार कार्ड में 2 updation करवाना आवश्यक है। इसके अलावा अपनी मर्जी से करवाई जाने वाली अपडेशन अपनी जरूरत अनुसार करवाई जाती हैं। जबकि बच्चों के आधार कार्ड की यह 2 अपडेशन अनिवार्य रूप से करवाई जानी आवश्यक हैं।

आधार नंबर में बदलाव नहीं होता, प्रक्रिया भी है सरल

बच्चों के आधार में Biometric update करवाने से आधार नंबर में किसी प्रकार का बदलाव नहीं होता है तथा update करवाए जाने की प्रक्रिया सरल है जो आधार केन्द्र में जाकर बिना किसी खास औपचारिकताओं के पूरी की जा सकती है।

अपने आधार के अलावा बच्चों के आधार में भी update जरूरी

अपना पता बदलने या फिर फोटो या कोई ओर updation के लिए लोग अपना आधार कार्ड अपडेट करा लेते है लेकिन बच्चों के आधार कार्ड updation की तरफ ध्यान नहीं देते हैं। इसके पीछे मुख्य वजह यह है कि बच्चों के आधार कार्ड की बहुत ज्यादा आवश्यकता नहीं पड़ती है।

अगर अपडेशन नहीं करवाया तो आधार कार्ड हो जाएगा अनुपयोगी

UIDAI के नियमों के अनुसार अगर बच्चों के आधार कार्ड में तय उम्र होने पर update नहीं करवाई जाती तो आधार कार्ड उपयोगी नहीं रहेगा। बच्चों के आधार में 5 वर्ष की आयु पूर्ण होने उपरांत Biometric update करवाई जानी आवश्यक है। जबकि दूसरी बार 15 वर्ष की आयु में यह update करवाई जानी  अनिवार्य है।

आधार कार्ड अपडेशन करवाने का तरीका है आसान

असल में UIDAI द्वारा आधार अपडेशन की प्रक्रिया को सरल बनाने की कोशिश की गई है। सरकार द्वारा आधार सेवा केन्द्रों को तमाम तरह की update करने के लिए अधिकृत किया हुआ है। अगर आप अपने बच्चों के आधार में Biometric update करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने बच्चे के साथ आधार सेवा केन्द्र में जाना होगा। जहां बच्चे की Biometric मशीन की सहायता से यह update आसानी से करवाई जा सकती है।

Appointment बुक करके भी जा सकते हैं आधार केन्द्र

अपने बच्चों के आधार में Biometric Details update करने की प्रक्रिया बेहद सरल है। इसके लिए UIDAI  की वेबसाइट पर appointment भी बुक की जा सकती है। वेबसाइट पर विजिट करके आधार कार्ड विवरण को अपडेट के लिए appointment बुक करने के बाद अपने बच्चे के आवश्यक दस्तावेज जैसे जन्म प्रमाण पत्र, पहचान और पते के प्रमाण के साथ आधार सेवा केन्द्र पर जाकर यह update  करवाई जा सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here