Kali Linux क्या है? और इसे डाउनलोड कैसे करें?

0
151
Kali Linux क्या है?

हेलो दोस्तों! क्या आप जानते हैं Kali Linux क्या है और इसे डाउनलोड कैसे करें आप में से बहुत सारे लोगों ने Ethical Hacking के बारे में सुना होगा क्योंकि बहुत सारे लोग हैकिंग को बहुत ही ज्यादा दिलचस्पी से सुनना पसंद करते हैं तो उसी तरह Kali Linux के बारे में भी अपने कभी न कभी जरूर सुना होगा।

लेकिन आप में से बहुत सारे लोगों को भी नहीं पता होगा कि आखिरकार काले लिरिक्स होता क्या है और इसके फायदे क्या है अगर आप हमारे इस आर्टिकल में यह जाने के लिए आए हैं कि आखिरकार Kali Linux क्या है तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं आज मैं आपको इस आर्टिकल में काली लिनक्स के बारे में जानकारी देने वाला हूं।

Kali Linux एक ऐसा Software है एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से आप अपने कंप्यूटर की सिक्योरिटी को बहुत ही अच्छे से संभाल सकते हैं और इस Software की मदद से आप किसी के भी कंप्यूटर को हैक भी कर सकते हैं। जितने भी लोग Technology को पसंद करते हैं उन सभी लोगों के लिए है कि सबसे ज्यादा पसंदीदा विषय रहा है।

जिसकी वजह से वह लोग काली लिनक्स और इससे जुड़े हर एक चीज के बारे में जानना चाहते हैं तो आइए मैं आपको बताता हूं कि आखिरकार काली लिनक्स क्या है और इसके फायदे क्या क्या है और क्या आपको इसे इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं करना चाहिए इसके बारे में भी मैं आज आपको जानकारी देने वाला हूं।

Kali Linux क्या है?

अगर बात की जाए Kali Linux होता क्या है तो मैं आपको बता दूं जैसे कि हमारे कंप्यूटर में Windows Operating System होता है उसी तरह काली लिनक्स भी एक तरीके का ऑपरेटिंग सिस्टम होता है अगर आपने कभी Ethical Hacking के बारे में सुना है तो आप जानते होंगे कि काली लिनक्स एक जबरदस्त Hacking Operating System होता है।

एक ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम जिसकी मदद से आप दूसरे के ऑपरेटिंग सिस्टम में घुसकर कुछ भी कर सकते हैं लेकिन अगर आप इसे सिर्फ जानकारी के तौर पर जाना चाहते हैं तो अच्छी बात है क्योंकि यह खतरनाक भी हो सकता है। दोस्तों अगर आप Ethical Hacking और Cyber Security मैं है तो Kali Linux आपके लिए बहुत ही अच्छा ऑपरेटिंग सिस्टम साबित हो सकता है क्योंकि इसमें बहुत सारे बेहतरीन Features दिए गए है।

आमतौर पर काली लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल अच्छे कामों के लिए और बुरे कामों के लिए भी किया जा सकता है कुछ लोग इसे हैकिंग के लिए इस्तेमाल करते हैं जो कि आप किसी के डिवाइस में बिना पूछे खुश कर उसके सारा टाटा चुरा लेते हैं क्योंकि बहुत गलत बात होता है और कुछ लोग इसे अच्छे काम के लिए भी उपयोग करते हैं जिसे हम लोग White हैकिंग भी कहते हैं।

Kali Linux जैसे डिवाइस का इस्तेमाल बुरे कामों के लिए किया जा सकता है क्योंकि यह बिल्कुल मुफ्त होता है आप इसे मुफ्त में अपने कंप्यूटर में डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं और इसके बाद आप इसका उपयोग कर सकते हैं हाय दोस्तों आप हम यह जानते हैं कि इसे डाउनलोड कैसे करे।

Kali Linux को डाउनलोड कैसे करें?

Kali Linux को डाउनलोड करना और उसे Install करना बड़ा ही आसान है इसके लिए आपके कंप्यूटर में अच्छा जगह होना चाहिए तब जाकर आप इसे बड़े ही आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे मैं आपको Step by Step बताऊंगा ठीक है से आप अपने कंप्यूटर में काली लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम को बड़े ही आसानी से डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हो।

  • तो दोस्तों Kali Linux को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको इसके ISO File को Download करना होगा और इसके बाद आपको VMware डाउनलोड करना होगा।
  • जैसे ही आप इन दोनों सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर लेंगे इसके बाद आप VMware Software को Open करेंगे और इसके बाद Create a New Virtual Machine पर क्लिक कर लेंगे।
  • जैसे ही आप इतना कर लोगे आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा यहां पर आपको Installer Disk Image File का ऑप्शन दिखाई देना यहां पर आपको इसे Select कर लेना है इसे सिलेक्ट करने के लिए आपको Browser वाले बटन पर क्लिक करना है और जहां आप अपने फाइल को डाउनलोड किया था वहां से उसे सिलेक्ट करके Next वाले बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको Linux वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करना है और Version में Linux ISO File का जो भी आपको वर्जन दिख रहा है उसे सिलेक्ट करें और Next वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपको अपने Virtual Machine का कोई भी नाम देना है इसमें आप Kali Linux लिखें और इसके बाद Next वाले बटन को दबा दें। दोस्तों Maximum Disk Size पर आप 20 जीबी की हार्ड डिक्स में C Drive में जो भी जगह है उसे सिलेक्ट कर सकते हैं।
  • इस Process को पूरा करने के लिए कम से कम आप को 8Gb तक Select करना होता है इसके बाद आप Store Virtual Disc as a Single File को Select करके Next वाले Button को दबा देंगे।
  • इसके बाद आप Customize Hardware वाले ऑप्शन पर आजावोगे इसमें आपको कुछ सेटिंग करनी होगी इसमें आपको Memory पर क्लिक करके अपने अध्ययन के अनुसार सिलेक्ट कर सकते हैं आप तो कम से कम 1024 MB Select करना होगा प्रोसेसर में आपको 2 Core को Select करना होगा इसके बाद आप Network Connection Bridge पर क्लिक करके फिर Close वाले बटन पर क्लिक कर देंगे।
  • दोस्तों इतना करने के बाद Kali Linux इंस्टॉल होना शुरू हो जाएगा इसके दौरान आपको कुछ सेटिंग करनी है जैसे कि इसमें पहले आपको Language सेलेक्ट करना होगा इसके बाद आपको Location आप जहां रहते हैं वहां कराना होगा इसके बाद आपको इंग्लिश कीबोर्ड डालना होगा इसके बाद Hostname डालना होगा इसके बाद फिर आपको डोमेन मैं आपको वेबसाइट का URL डालना होगा इसके बाद Password Create करके Next दबा देना होगा।
  • दोस्तों इसके बाद आप Partition Disk Option दिया जाएगा यहां पर आपको Guided use Entire Disk वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और इसके बाद आपको Continue पर तो बार क्लिक करना है इसके बाद All Files in One Partition वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करना है इसके बाद Finish Partition And Write Changes to Disk पर क्लिक करके Continue दबा देना है।
  • ऐसे ही आप ये करोगे आपके सामने Write Changes to Disk का ऑप्शन दिखेगा यहां पर आपको Yes दबाकर Continue पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको use a network mirror वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करना है और इसमें आपको यस सेट करना है यहां पर आप HTTP Proxy Info वाले ऑप्शन को खाली ही रखें इसे भरने की जरूरत नहीं है इसके बाद आपको कंटिन्यू पर क्लिक करना है इसके बाद Install Grub Boot Loader का ऑप्शन आएगा इसमें आपको Yes क्लिक करना है और फिर कंटिन्यू पर क्लिक कर देना है। इतना कुछ करने के बाद आपके कंप्यूटर में Kali Linux डाउनलोड और इंस्टॉल हो जाएगा।

Kali Linux के फायदे

  • दोस्तों सबसे पहला फायदा यह है कि यह बिल्कुल मुफ्त है इसका मतलब यह है कि आप बिना पैसा खर्च किए इतने बेहतरीन ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर सकते हैं और आप इससे काफी कुछ सीख सकते हैं।
  • अगला फायदा यह है कि इस ऑपरेटिंग सिस्टम में आपको बहुत सारे ऐसे Tools मिल जाएंगे जिसकी मदद से आप हाइकिंग बहुत ही आसानी से कर पाओगे।
  • यह ऑपरेटिंग सिस्टम एक तरीके का Open Source सिस्टम है तो आप इसे अपने मुताबिक Customize भी कर सकते हैं।
  • इस ऑपरेटिंग सिस्टम में आपको कई तरह के भाषा देखने को मिल जाएंगे इसका मतलब यह है कि दुनिया में आप किसी भी कोने में क्यों ना हो आप अपने भाषा का इस्तेमाल करके इस ऑपरेटिंग सिस्टम का पूरा का पूरा लाभ उठा सकते हैं।
  • Kali Linux ऑपरेटिंग सिस्टम को बनाने वाले भी जानते थे कि इस ऑपरेटिंग सिस्टम को इस तरीके से डिजाइन किया जाए ताकि जितने भी यूजर से जो इसका इस्तेमाल करने वाले हैं उनको काफी पसंद आए इसीलिए इसे पूरी तरह से Customize किया गया है ताकि Users को इस्तेमाल करने में कागज के ज्यादा आसानी हो।

Kali Linux को इस्तेमाल करने के लिए System Requirements

Kali Linux ऑपरेटिंग सिस्टम को इस्तेमाल करने के लिए कुछ ऐसे System Requirements है जो आपके कंप्यूटर में होने ही चाहिए अगर आपके कंप्यूटर में यह सारी चीजें नहीं होंगी तो आप इस ऑपरेटिंग सिस्टम का लाभ नहीं उठा पाओगे।

  • कम से कम आपके कंप्यूटर में 20GB Space होना चाहिए तभी जाकर आप Kali Linux ऑपरेटिंग सिस्टम को इंस्टॉल कर पाओगे।
  • आपके कंप्यूटर में CD-VCD Drive / USB Boot Support/Virtual Support होने ही चाहिए।
  • इसके बाद आपके कंप्यूटर में RAM i386 और amd64 होनी चाहिए और कम से कम 1GB होना चाहिए।

FAQs

Kali Linux क्या है समझाएं?

जैसा कि मैंने आपको ऊपर आर्टिकल में बताया काली में एक तरीके का ऑपरेटिंग सिस्टम होता है जिसका इस्तेमाल Hacking सीखने के लिए किया जाता है।

काली लिनक्स का उपयोग हमें करना चाहिए या नहीं?

दोस्तों आप इसका इस्तेमाल हैकिंग को सीखने के लिए कर सकते हैं इसमें कोई गर्भपात नहीं है लेकिन आप अगर सीख कर किसी दूसरे कंप्यूटर को हैक करोगे तो भी यह जाकर गलत हो सकता है इसीलिए आप इस ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल सिर्फ सीखने के लिए करें।

काली लिनक्स का इस्तेमाल कहां किया जा सकता है?

काले दिनेश का इस्तेमाल बहुत सारे हैकर्स करते हैं क्योंकि इस ऑपरेटिंग सिस्टम में 600 से भी ज्यादा टूल्स मुफ्त में दिए जाते हैं जिसका इस्तेमाल हैकिंग के लिए और Penetration Testing और Security Analytics के लिए करते है।

काली लिनक्स का अविष्कार किसने किया था?

काली लेंस का आविष्कार Mati Aharoni और Devon Kearns ने किया था।

Conclusion

तो दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में यह जाना कि Kali Linux क्या है और डाउनलोड कैसे करें मुझे पूरी उम्मीद है कि आप को मेरे बताए गए जानकारी आपको पसंद आई होगी इस तरीके के आर्टिकल्स को पढ़ने के लिए आप हमारे वेबसाइट पर आ सकते हैं हम और ऐसी अच्छी आर्टिकल पोस्ट करते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here