आउटपुट डिवाइस क्या है और इसके प्रकार – What is Output Device in Hindi

0
147
Output Device kya hai

हेलो दोस्तो! आप सभी लोग Output Devices से क्या समझते हैं? आपने कभी ना कभी आउटपुट डिवाइस का नाम तो सुना होगा जब भी आप आउटपुट डिवाइस का नाम सुनते हैं तो आपके मन में क्या आता है? दोस्तों आज मैं आपको इस आर्टिकल में Output Device क्या है और इसके प्रकार के बारे में जानकारी देने वाला हूं।

अगर आपको पहले से ही इसके बारे में जानकारी प्राप्त है तो बहुत अच्छी बात है लेकिन जिन लोगों को आउटपुट डिवाइस के बिल्कुल भी जानकारी नहीं है तो आप चिंता ना करें आज का ही आर्टिकल आप लोगों के लिए है आज मैं आपको इस आर्टिकल में आउटपुट डिवाइस के बारे में काफी आसान भाषा में समझाने की पूरी कोशिश करूंगा और मैं आपको बताऊंगा कि आउटपुट डिवाइस क्या होता है और इसके कितने प्रकार होते हैं।

दोस्तों अगर आप कंप्यूटर चलाते हैं या फिर एक आप एक Computer User हैं तो आपको आउटपुट डिवाइस के बारे में जानकारी तो जरूर होगी लेकिन अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो मैं आपको बता दूं आउटपुट डिवाइस आमतौर पर दो शब्दों से मिलकर बना है और आउटपुट का मतलब होता है बाहर तथा बाहर का सामान।

आप इस तरीके से समझ सकते हैं कि जो भी चीजें बाहर रखी जाती है जैसे कि जो भी चीजें हार्डवेयर की होती है उसी को हम लोग आउटपुट डिवाइस कहते हैं जैसे कि हमारा साउंड बॉक्स हमारा कंप्यूटर हमारा प्रिंटर बहुत सारे ऐसे समान दोपहर में उपयोग आते हैं उसे हम लोग आउटपुट डिवाइस के थे इसके बारे में हम आगे और भी जानकारी जानते हैं।

आउटपुट डिवाइस क्या है? What is Output Device

Output Device एक तरीके का हार्डवेयर के तरह होता है उसका उपयोग हम लोग Text और Graphic Designing के लिए इस्तेमाल करते हैं आउटपुट डिवाइस में आमतौर पर हमारे कंप्यूटर के स्क्रीन आ जाते है हमारे प्रिंटर आ जाते हैं हमारे प्रोजेक्टर या फिर साउंड बॉक्स आ जाते हैं इन सारी चीजों को हम लोग आउटपुट डिवाइस कहते हैं और यह सारी चीजें एक Wire के जरिए कंप्यूटर से जुड़ी होती है।

कंप्यूटर आमतौर पर आउटपुट डिवाइस का इस्तेमाल हमेशा Users को उसके कंप्यूटर स्क्रीन पर जानकारी दिखाने के लिए इस्तेमाल करता है जैसे कि उदाहरण के तौर पर हम समझ लेते हैं कि प्रिंटर का इस्तेमाल अक्सर हम लोग कंप्यूटर पर जो भी टेक्स्ट फाइल होते हैं उन सभी को एक हार्ड कॉपी में निकालने का काम करते हैं।

और आउटपुट दो शब्दों से मिलकर बना है पहला Out और दूसरा Put इसका मतलब होता है रखना या फिर बाहर रखना तो जो भी डाटा प्रोसेस होता है यह उन सारे वशिष्ठ डाटा को बाहर निकाल देती है जिसकी वजह से इसे हम लोग आउटपुट डिवाइस कहते हैं Example के तौर पर हम लोग Monitors, Speakers, Printer, Projectors इत्यादि ले सकते हैं।

Monitor मैं हम लोग फिल्में, फाइल्स, फोल्डर्स, डेक्सटॉप इत्यादि यह सारी चीजें हम लोग डिवाइस पर देखते हैं दोस्तों अगर आप ही आर्टिकल को पढ़ रहे हैं तो कहीं ना कहीं आप ही से अपने मोबाइल फोन में या फिर कंप्यूटर में पढ़ रहे होंगे तो यह भी एक तरीके का आउटपुट डिवाइस होया है। आप अक्सर Sound Box के जरिए गाने सुनते हैं।

साउंड बॉक्स से आवाज बाहर निकलती है जब भी आप प्रिंटर का इस्तेमाल करते हैं आपके कंप्यूटर में लिखे हुए Soft Copy को प्रिंटर के सर यह Hard Copy में निकाला जाता है तो इन सारी चीजों को हम लोग आउटपुट डिवाइस कह सकते हैं क्योंकि यह सारी चीज आउटपुट डिवाइस के अंदर आते हैं अब मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको समझ में आ गया होगा कि आउटपुट डिवाइस क्या होता है।

आउटपुट डिवाइस के प्रकार – Types of Output Device

दोस्तों आप मैं आपको बताता हूं कि आउटपुट डिवाइस के कितने प्रकार होते हैं आमतौर पर आउटपुट डिवाइस को दो हिस्सों में बांटा गया है अगर हम इसे आसान भाषा में बोले तो आउटपुट डिवाइस के दो प्रकार होते हैं इसके बारे में मैं आपको आगे बताने वाला हूं तो आइए जानते हैं।

  1. Soft Copy Output Device
  2. Hard Copy Output Device

Soft Copy Output Device

तो सबसे पहले हम लोग सॉफ्ट कॉपी आउटपुट डिवाइस के बारे में जानेंगे तो यह वह आउटपुट डिवाइस होता है जिसे हम लोग देख सकते हैं लेकिन उसे छू नहीं सकते हैं उसे हम लोग Physical Touch नहीं कर सकते हैं इनका कोई आकार नहीं होता है Example के तौर पर Monitor और Speaker

Hard Copy Output Device

यह उस तरीके का अर्थ डिवाइस होता है जिसके द्वारा आउटपुट डिवाइस काम करता है यानी कि जिसे हम लोग छू सकते हैं जिसे हम लोग देख सकते हैं जिसका आकार होता है जैसे कि उदाहरण के तौर पर Printer और Plotter इन सभी आउटपुट डिवाइस को हम लोग हार्ड कॉपी आउटपुट डिवाइस कहते हैं।

आउटपुट डिवाइस कौन-कौन से होते हैं

अब मैं आपको बताऊंगा कि और आउटपुट डिवाइस में कौन-कौन से आउटपुट डिवाइस आते हैं जिसे हम लोग आउटपुट डिवाइस कहते हैं मैं यहां पर आपको एक सूची बताऊंगा जिसमें मेरे सारे आउटपुट डिवाइस के नाम और उसके बारे में जानकारी दूंगा दोस्तों मैं आपको सभी आउटपुट डिवाइस के बारे में कुछ जानकारी नहीं दे पाऊंगा लेकिन जितना हमें जानकारी है उन सभी आउटपुट डिवाइस के बारे में मैं आपको जानकारी देने की पूरी कोशिश करूंगा चलिए फिर जानते हैं।

1.  Monitor

तो आउटपुट डिवाइस में सबसे पहला डिवाइस Monitor का होता है यह एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो कि आउटपुट की तरह कंप्यूटर में दिखता है यह बिल्कुल एक टीवी स्क्रीन जैसा होता है आप सभी ने अपने कंप्यूटर के मॉनिटर को कभी ना कभी देखा होगा यह मॉनिटर आउटपुट डिवाइस के अंदर आता है यह बड़ा और बढ़िया सा Display Resolution के साथ हमें Graphics दिखाने में मदद करता है।

Monitor का काम होता है Hardware, Video Card के इस्तेमाल से छोटी ग्राफिक्स और वीडियो प्रदोष होता है उसे दिखाने का नहीं काम करता है हम अक्सर अपने टीवी को दीवार पर लटका देते हैं उसी तरह हम लोगों को Desk पर रखते है। Monitor का इस्तेमाल हम लोग पिक्चर देखने के लिए तस्वीर देखने के लिए डाक्यूमेंट्स को बरही ध्यान से रखने के लिए एप्लीकेशन को चलाने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

मॉनिटर कंप्यूटर का बहुत ही महत्वपूर्ण ऐसा होता है क्योंकि जब भी हम कंप्यूटर पर कोई भी काम करते हैं तो उस काम को पूरा करने का सबसे बड़ा हाथ मॉनिटर का ही होता है अगर मॉनिटर नहीं रहेगा तो हम कोई भी काम नहीं कर पाएंगे इसलिए हम लोग ऐसा कह सकते हैं कि कंप्यूटर में मॉनिटर का बहुत ही बड़ा हाथ होता है।

2.  Printer

Printer भी एक तरीके का आउटपुट डिवाइस होता है क्योंकि कंप्यूटर से निकले हुए सारे जानकारी को एक कागज पर छापने का प्रिंटर काम करता है कागज पर आउटपुट की तरह एक हार्ड कॉपी बनाकर बाहर निकालता है दोस्तों आपने हमेशा एक बात का ध्यान दिया होगा जब भी आप प्रिंटर से किसी भी चीज को प्रिंट करवाते हैं तो वह काफी धीमा काम करता है क्या आपने कभी सोचा है ऐसा क्यों होता है?

अगर नहीं तो मैं आपको बताता हूं कंप्यूटर से डॉक्यूमेंट कर और आउटपुट काफी पीढ़ी से निकलता है और प्रिंटर में इतनी क्षमता नहीं होती है कि वह इतनी तेजी से काम करता है इसलिए ऐसा देखा गया है कि प्रिंटर में भी एक तरीके का Memory लगा हुआ होता है जहां से यह परिणामों को बड़े ही धीरे-धीरे समझकर प्रिंट करता है इसलिए Print करवाने के वक्त हमें Time लगता है।

3.  Screen Projector

Screen Projector को भी हम लोग एक तरीके से आउटपुट डिवाइस कहते हैं क्योंकि इसका इस्तेमाल कंप्यूटर की स्क्रीन से निकली हुई गतिविधियों को बड़े से पर्दे पर दिखाना होता है इस तरीके की प्रोसेस को हम लोग Presentations के नाम से जानते हैं। अपने हमेशा अपने स्कूल में या फिर किसी ऑफिस में देखा होगा कि एक छोटे से कंप्यूटर से निकलती हुई गतिविधियों को एक बड़े से पर्दे पर दिखाया जा रहा है वह स्क्रीन प्रोजेक्टर के द्वारा किया जाता है।

इस डिवाइस के आउटपुट को किसी एक बड़े से पर्दे पर दिखाया जाता है आमतौर पर जिस भी सरपंच पर इसकी लाइट जाती है वह सिर्फ इसका साइज काफी बड़ा और सीधा और सफेद होता है ताकि कंप्यूटर से निकले हुए हर एक चीज को पर्दे पर काफी अच्छे से और एकदम Clear तौर पर दिखाया जा सके। इस डिवाइस का साइज छोटा हो सकता है और इसके Weight भी कम हो सकता है।

4.  Speaker

स्पीकर को भी आउटपुट डिवाइस कहते हैं क्योंकि स्पीकर में से निकले हुए आवाज को हम लोग सुन सकते हैं एक तरीके के Sound के रूप में Output की सॉफ्ट कॉपी दर्शाती है अगर मैं आपको दूसरे तरीके से समझाऊं तो स्पीकर को कंप्यूटर की जुबान भी क्या सकते हैं। क्योंकि कंप्यूटर में जो भी गतिविधियां होती है वह सब स्पीकर के द्वारा सुनाएं देती है।

स्पीकर एक तरीके का आउटपुट डिवाइस और हार्डवेयर डिवाइस दोनों माना जाता है जो कंप्यूटर से आवाज निकलता है वह सभी आवाज स्पीकर के द्वारा हम तक सुनाई देती है इसलिए स्पीकर को भी आउटपुट डिवाइस माना गया है। अगर स्पीकर ना हो तो कंप्यूटर हमें क्या सुनना चाहता है वह हम कभी भी सुन नहीं पाएंगे इसलिए स्पीकर भी काफी महत्वपूर्ण आउटपुट डिवाइस है।

10 आउटपुट डिवाइस के नाम

मैंने आपको कुछ आउटपुट डिवाइस के नाम बताना लेकिन मैं आपको ऐसे 10 आउटपुट डिवाइस के नाम बताऊंगा इसके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए जितनी भी आउटपुट डिवाइस है वह है तो आउटपुट डिवाइस लेकिन सभी का कार्य करने का तरीका माध्यम और रूप अलग-अलग होता है। आउटपुट डिवाइस के नाम कुछ इस प्रकार है :-

  1. Monitor
  2. Speaker
  3. Projector
  4. Printer
  5. Plotter
  6. Headphones
  7. Touch screen
  8. GPS
  9. Sound Card
  10. Video Card

FAQs

आउटपुट डिवाइस कितने प्रकार के होते हैं?

दोस्तों आउटपुट डिवाइस आमतौर पर दो प्रकार के होते हैं पहला Soft Copy Output Device और दूसरा Hard Copy Output Device

आउटपुट डिवाइस क्या है?

आउटपुट डिवाइस उसे कहते हैं जो आमतौर पर एक हार्डवेयर की तरह होता है जिसमें से चीजें बाहर निकल सकती है जैसे कि मॉनिटर एक आउटपुट डिवाइस है प्रिंटर एक आउटपुट डिवाइस है स्पीकर एक आउटपुट डिवाइस है इन सारी चीजों से गतिविधियां बाहर होती हैं इसलिए इन सब को आउटपुट डिवाइस कहते हैं।

आउटपुट डिवाइस के उदाहरण कौन-कौन से हैं?

Monitor, Speakers, Printers, Plotter, Headphones इत्यादि।

क्या हेडफोंस भी आउटपुट डिवाइस है?

जी हां हेडफोंस भी एक तरीके का आउटपुट डिवाइस होता है।

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको Output Device क्या है और इसके प्रकार कितने होते हैं इसके बारे में जानकारी दी है मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको मेरे बताए गए जानकारी आपको पसंद आए होंगे और आज आपने यहां से कुछ नई चीजों को सीखा होगा इसी तरीके के जानकारी को प्राप्त करने के लिए आप हमारे वेबसाइट पर आ सकते हैं धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here