CPU क्या है? और कैसे काम करता है – पूरी जानकारी हिंदी मे

0
147
cpu kya hai

नमस्कार दोस्तों! आज मैं आपको इस आर्टिकल में CPU क्या है और कैसे काम करता है इस बारे में जानकारी देने वाला हूं आपने कभी ना कभी CPU के बारे में तो सुना ही होगा हर घर में कंप्यूटर उपलब्ध है और सभी को पता है कि कंप्यूटर क्या होता है और वह कैसे काम करता है अगर सीपीयू ना हो तो कंप्यूटर को चलाना बहुत ज्यादा मुश्किल हो जाएगा क्योंकि CPU कंप्यूटर का बहुत ही महत्वपूर्ण भाग होता है।

सीपीयू को हम लोग कई तरह से जानते हैं जैसे कि कुछ लोग इसे प्रोसेसर के नाम से जानते हैं कुछ लोग इसे माइक्रोप्रोसेसर के नाम से जानते हैं या फिर आम भाषा में इसे सीपीयू भी कहते हैं सीपीयू कंप्यूटर से जुड़े जितने भी हार्डवेयर होते हैं और जो कंप्यूटर के अंदर सॉफ्टवेयर होते हैं उन सभी डिवाइस से मिले हुए डाटा को संभालने का काम करता है।

अगर कंप्यूटर में सीपीयू ना हो तो कंप्यूटर को चलाना नामुमकिन है कंप्यूटर में जितने भी काम होते हैं चाहे वह हार्डवेयर का काम हो चाहे वह सॉफ्टवेयर का  काम हो यह सारी चीजें सिर्फ सीपीयू ही संभालता है हम लोग इसे कंप्यूटर का एक दिमाग भी कह सकते हैं लेकिन क्या आपको इसके बारे में पूरी जानकारी है कि आपको पता है CPU क्या है।

और आमतौर पर इसे कंप्यूटर का दिमाग क्यों कहा जाता है ऐसे कई सवाल हैं जो कि अक्सर लोगों के दिमाग में आते हैं और अभी भी उनके पास सही जवाब उपलब्ध नहीं होता है इसलिए मैंने सोचा आप सभी लोगों के लिए आज यह आर्टिकल लिखो ताकि मैं आज इस आर्टिकल में आपको इन सारे सवालों के एक-एक करके जवाब आपके सामने देता जाऊं चलिए आज हम जानेंगे कि CPU क्या है और कैसे काम करता है।

CPU क्या है?

CPU कंप्यूटर का ही एक प्रोसेसर होता है जिसे हम लोग माइक्रो प्रोसेसर के नाम से भी जानते हैं यह एक इलेक्ट्रॉनिक Chip होता है जिसके कई सारे काम होते हैं और वह आमतौर पर कंप्यूटर के सारा डाटा और निर्देशों को इंफॉर्मेशन में प्रोसेस करने का कार्य करता है। सीपीओ को कंप्यूटर का दिमाग इसलिए कहा जाता है क्योंकि जैसे हमारे शरीर में दिमाग सारा काम करता है दिमाग के बिना हमारा शरीर कुछ नहीं है।

उसी तरह से सीपीयू के बिना कंप्यूटर कुछ नहीं है कंप्यूटर में जितने भी कार्य होते हैं वह सब सीपीयू के आधार पर होते हैं इसीलिए सीपीयू कंप्यूटर का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण सा होता है यह कंप्यूटर से जुड़े सभी सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर यूजर्स को उपलब्ध कराता है और उसके सारे डेटा को संभाल कर रखता है।

आमतौर पर सीपीयू एक हार्डवेयर डिवाइस होता है जिसका मतलब होता है की सीपीयू मैं बहुत सारे डेटा को संभाल कर रखा जाता है जिसके अंदर बहुत सारे Important Task होते हैं जैसे कि input output operation, arithmetical, logical इत्यादि यह सारे चीजों को सीपीयू कंट्रोल करता है और कंप्यूटर में सभी इंस्ट्रक्शन को बहुत ही अच्छे से Process करता है।

CPU को बढ़ाने के लिए कई सारे Parts का इस्तेमाल होता है और आमतौर पर सीपीयू में एक Electronic Chip लगा होता है जिसमें की करोड़ से भी ज्यादा डाटा को संभाला जा सकता है और उसमें कई सारे मात्रा में Microscopic Transistor जो कि आमतौर पर कैलकुलेशन के दौरान कंप्यूटर की काफी ज्यादा मदद करते हैं हम कंप्यूटर में बहुत सारे कार्य करते हैं उन सब को संभालने के लिए सीपीयू ही काम करता है और इन्हीं द्वारा प्रोग्राम को चलाने के लिए भी सीपीयू को इस्तेमाल किया जाता है।

CPU का फुल फॉर्म क्या होता है?

हम सीपीयू को सिटी के नाम से जानते हैं क्योंकि बचपन में हमें सीखी के बारे में काफी सारी बातें बताई जाती है और उस समय हमें सी पी का फुल फॉर्म भी बताया जाता था लेकिन लोग उसे पूरे नाम से नहीं जानते हैं इसीलिए सीपीयू का फुल फॉर्म बहुत कम लोगों को पता होता है लेकिन सीपीयू का फुल फॉर्म जानना बहुत जरूरी है ऐसे बहुत छोटे सवाल आपसे बड़े-बड़े एग्जाम में पूछे जाते हैं तो चलिए मैं आपको बताता हूं इस का फुल फॉर्म क्या होता है।

CPU का फुल फॉर्म Central Processing Unit होता है जी नाम शायद आपने कभी सुना होगा लेकिन सी का फुल फॉर्म नहीं होता है और हिंदी भाषा में हम लोग सी पी के फुल फॉर्म को केंद्रीय प्रक्रमण एक्क कहते हैं दोनों भाषाओं में सीपीयू का फुल फॉर्म अलग-अलग हो जाता है।

CPU के प्रकार

दोस्तों अब मैं आपको बताता हूं किसी पर के कितने प्रकार होते हैं जैसा कि मैंने आपको बताया कि सीपीयू कंप्यूटर का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होता है सीपीयू में ऐसे बहुत सारे डाटा और मेमोरी को स्टोर पर जाता है और सीपीयू कंप्यूटर को पूरी तरह से कंट्रोल भी करता है। अगर आप कंप्यूटर जावेद लैपटॉप खरीदने जाते हैं तो आप एक बार का आवश्यक ध्यान रखें आपके कार्य के अनुसार आप कंप्यूटर कर दें जिसमें शिविर काफी अच्छी हो आपको कार्य करने के दौरान किसी भी तरीके से कोई परेशानी ना आए।

CPU को दुनिया में सिर्फ दो ही प्रोसेसर कंपनी है जो कि बनाता है Intel और AMDI इन दोनों कंपनी के द्वारा पूरी दुनिया में कोई तीसरा कंपनी नहीं है जो कि सीपीयू के प्रोसेसर को बनाता हूं यह दोनों कंपनी के अलग-अलग नाम के साथ साथ अलग-अलग Parts भी आपको मिलते हैं इन दोनों कंपनी के प्रोसेसर में आपको बहुत अंतर देखने को मिलता है लेकिन दोनों कंपनी बेस्ट है। आइए मैं आपको अब सीपीयू के प्रकार के बारे में जानकारी देता हूं।

Single Core Cpu क्या होता है?

Single Core प्रोसेसर बहुत पुराना है और यह काफी समय से इस्तेमाल होता आ रहा है और शुरुआत के समय में कंप्यूटर के सारे सीपीयू में इसी प्रोसेसर का इस्तेमाल होता था और उस समय  Single Core ही आपको सीपीयू में उपलब्ध कराया जाता था जब पहली बार इस प्रोसेसर को बनाया गया तो उस समय इसे सिर्फ ऑपरेशन के तौर पर बनाया गया था।

जैसे कि लोग इसे यह देखना चाहते थे कि यह कैसे काम करता है इसलिए Multi Tasking के लिए यह प्रोसेसर बिल्कुल भी सही नहीं है अगर आप बहुत सारे काम एक साथ करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कोई दूसरा प्रोसेसर वाला सीपीयू खरीदना होगा यह सब काम अच्छा से नहीं करेगा।

इस प्रकार के सीपीयू प्रोसेसर वाले में आपको एक परेशानी देखने को मिल सकता है जो कि यह है कि अगर आप एक वक्त में एक काम कर रहे हैं तो यह सिर्फ आपके लिए ठीक हो सकता है लेकिन अगर आप एक वक्त में तीन से चार काम कर रहे हैं तो उस वक्त आपका कंप्यूटर पूरी तरह से हैंग हो जाएगा और वह अच्छे से चलेगा नहीं उसकी गति बिल्कुल कम हो जाएगी।

इसीलिए इस तरीके की सीटी में आपको सबसे पहले अपना ऑपरेशन पूरी तरह से पूरा करना होगा तभी आपको कोई दूसरा ऑपरेशन खोलना होगा और जब भी आपने ऑपरेशन शुरू करेंगे हर बार आपका कंप्यूटर पूरी तरह से शुरू हो जाएगा और इसकी गति बहुत धीमी हो जाएगी इसीलिए आज के जमाने के लिए यह प्रोसेसर सही नहीं माना गया है।

Dual Core Cpu क्या होता है?

Dual Core को Single Core के बाद बनाया गया था क्योंकि जब ऐसा देखा गया कि सिंगल कोर वाले सीपीयू में ज्यादा फंक्शन नहीं हो पा रहे हैं या फिर वह ज्यादा हैंग हो रहा है तो उसे बदल कर एक नया सीपीयू प्रोसेसर बनाया गया और वह Dual Core सीपीयू था लेकिन मैं आपको बता दूं इन दोनों सीपीयू में ज्यादा कुछ फर्क नहीं था लेकिन इसमें फर्क था तो सिर्फ Core का इस वाले में दो-दो Core लगाया गया था ताकि कंप्यूटर तेजी से काम करें और कभी Hang ना हो।

Dual-core वाले सीपीयू में आप मल्टीटास्किंग कर सकते हैं इसका मतलब यह है कि इस वाले कंप्यूटर में आप एक ऑपरेशन के साथ-साथ दूसरा ऑपरेशन भी चला सकते हैं इसमें आपको स्लो स्पीड देखने को नहीं मिलेगा। इसी वजह से यह प्रोसेस काफी ज्यादा चल रहा है और आप Dual Core पुष्कर के बारे में भी काफी ज्यादा सुनते होंगे जब कोई लैपटॉप या फिर कंप्यूटर खरीदने जाता है इन सब चीजों का काफी ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है।

इस वाले सीपीयू में काफी अलग अलग तरीके के स्पेशल कोड को जोड़ा गया है और उसके बाद इस प्रोसेसर को बनाया गया है ताकि इसमें ज्यादा से ज्यादा फंक्शन हो पाए और ज्यादा फाइल खोलने की वजह से कंप्यूटर स्लो भी ना हो इसमें स्पेशल कोडिंग के तौर पर SMT (Simultaneous Multi Threading Technology) कोड का इस्तेमाल किया गया है जिससे कि आपका कंप्यूटर बहुत तेजी से काम कर सकता है।

Quad Core Cpu क्या है?

Quad Core सीपीयू का परफॉर्मेंस बहुत ही ज्यादा तेज और अच्छा है और आज के समय जितने भी कंप्यूटर और लैपटॉप बनाए जाते हैं उन सब में आपको इसी प्रोसेसर को इस्तेमाल किया हुआ मिलेगा क्योंकि यह कोशिश बहुत ही ज्यादा तेज होता है इसमें आप जितना चाहे उतना फाइल्स को चला सकते हैं और यह कभी भी हैंग भी नहीं होता है जिसके मदद से आपके सारे काम एक साथ हो जाते हैं लेकिन यह थोड़ा महंगा भी आता है।

एक Quad Core प्रोसेसर 4 सीपीयू के बराबर काम करता है तो दोस्तों आप समझ सकते हैं कि यह प्रोसेसर कितना अच्छा होगा और इसकी क्षमता कितनी ज्यादा होगी यह बहुत सारे फाइल्स को एक बार में संभाल सकता है जिसके वजह से आप इस प्रोसेसर की मदद से जितना चाहे उतना काम कर सकते हैं और यही एक वजह है कि आज के समय इस प्रोसेसर को बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है क्योंकि इसकी क्षमता बहुत ज्यादा है।

Quad Core प्रोसेसर को बनाने के समय 4 Single Core का इस्तेमाल किया गया था इसीलिए जी इतना ज्यादा बेहतर और अच्छा है और इसी वजह से इस सीपीयू में ज्यादा लोड नहीं पड़ता है और यह काफी अच्छे से काम करता है और काफी तेजी से काम करता है और अगर आप इसमें कोई एक ही फाइल चला रहे हैं तो यह बहुत ही ज्यादा तेजी से काम करेगा अगर आप इसमें 4 फाइल चला रहे हैं तो भी यह तेजी से काम करेगा।

CPU कैसे काम करता है?

Cpu कैसे काम करता है यह सवाल आप इंटरनेट पर लाखों बार देख सकते हैं क्योंकि बहुत सारे लोग इस बारे में जानना चाहते हैं कि सिक्योर कैसे काम करते हैं अगर आप कंप्यूटर चलाते हैं अगर आपको कंप्यूटर के बारे में काफी ज्यादा जानकारी है तो आपको यह भी जानकारी होना बहुत जरूरी है कि आखिरकार सिक्योर कैसे काम करता है क्योंकि अगर से पूना हो तक कंप्यूटर को चलाना नामुमकिन है।

क्या आप जानते हैं हमारे द्वारा जो भी इनपुट कंप्यूटर में डाला जाता है उस डाटा को पहले सीपीयू अच्छी तरीके से कोशिश करता है उसके बाद ही इंफॉर्मेशन के रूप में हमें आउटपुट देता है और उसका परिणाम हम अपने कंप्यूटर के स्क्रीन पर देखते हैं लेकिन आपने कभी नहीं सोचा होगा कि कंप्यूटर के दिमाग तेज जाने वाले सीपीयू कैसे काम करता है जो कि 1 सेकंड में ही हमें हमारे बताए गए इंफॉर्मेशन को कंप्यूटर पर Calcate करके दिखा देता है।

जब कंप्यूटर का आविष्कार नहीं हुआ था तब बहुत सारे ऐसे काम हुआ करते थे जिन्हें पूरा करने के लिए हमें घंटो लग जाते थे लेकिन जैसे-जैसे समय बदलता गया टेक्नोलॉजी ने एक नया मोड़ ले लिया और नए अच्छे अच्छे आविष्कार किए जिसकी मदद से ऐसे कई सारे मुश्किल काम है जिन्हें हम अब कुछ सेकंड में पूरा कर सकते हैं और उसका जीता जागता सबसे बड़ा उदाहरण कंप्यूटर है।

जिस काम को पूरा करने में हमारा घंटों जाता था उसी काम को सीपीयू बस कुछ सेकेंड में पूरा कर देता है यह चमत्कार नहीं है यह साइंस और विज्ञान का एक अपना कमाल है जिसकी मदद से ऐसा होता है और सीपीयू आमतौर पर Fetch, Decode और Execute की मदद से काम करता है इन तीनों के वजह से ही सीपीयू काम करता है और आप जो चाहते हैं वह इंफॉर्मेशन आपको सीपीयू देता है।

Conclusion

CPU क्या है और कैसे काम करता है इस बारे में मैंने आपको इस आर्टिकल में काफी जानकारी देने की कोशिश की है मुझे पूरी उम्मीद है कि आप को मुझे बताएं कराटे कल से थोड़ी मदद मिली होगी सीपीयू बहुत ही महत्वपूर्ण हो जाता है अगर सीख लो ना होता तो कंप्यूटर को शायद ही कभी चलाया जा सकता था इसलिए कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा अगर कोई है तो वह सीपीयू है। दोस्तों ऐसे और भी जानकारी जाने के लिए आप हमारे वेबसाइट पर आ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here