ये 6 Step Follow कर लो, Instagram पर आयेगा भर भर के Traffic 

0
Advertisements

आजकल Instagram का क्रेज युवाओ में काफी तेजी से बढ़ रहा है। जब से Instagram ने रील्‍स पर monetization को ऑन किया है। तब से हर कोई चाहता है कि उसकी रील्‍स Instagram  पर वाइरल हो जाये। अगर आप भी उन लोगो मे से एक है जो Instagram  पर अपनी रील्‍स के जरिये पैसा कमाना चाहते है। तो इस लेख को बहुत ध्‍यान से पढ़ना। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे Tips देने वाले है। जिसकी मदद से आप Instagram अपनी रीच को काफी ज्‍यादा बढ़ा सकते हो।

 Instagram पर अपनी रीच बढ़ाने के 6 बेहतरीन Tips

Step 1. अपनी प्रोफाइल को पूरी तरह से Optimize करे

अगर आप Instagram पर तेजी से साथ grow करना चाहते है। तो सबसे पहले आपको अपनी प्रोफाइल को पूरी तरह से optimize करना होगा। इसकी लिए आपको अपनी Instagram  की प्रोफाइल की डिटेल को काफी अच्‍छे से फिल करना होगा। अपना नाम, यूजरनेम और अपने bio के सेक्‍शन को ठीक से फिल करने के बाद आपको उन keywords को भी सिलेक्‍ट करना होगा। जिनकर आप कंटेंट बनाने वाले हो।

Step 2. हैशटैग (#) का अच्‍छे से इस्‍तेमाल करे

Instagram पर आपकी कोई रील तभी वाइरल होगी जब आपके उसके सही हैशटैग का इस्‍तेमाल किया होगा। अपनी हर वीडियो पर आपको कम से कम 5 हैशटैग का इस्‍तेमाल तो करना ही पड़ेगा। ये हैश टैग आपके वीडियो से रिलेटिड ही होने चाहिए। अगर आप अपनी रील्‍स पर अच्‍छे से हैशटैग का इस्‍तेमाल करते हो। तो आपकी वीडियो जरूर वाइरल हो जायेगी।

Read Also: इन स्टेप्स को फॉलो करके Instagram पर डिलीट हुये फोटो, रील्स और स्टोरीज को 1 मिनट में रिकवर कर सकते है 

Step 3. Description में सही alt text का इस्‍तेमाल करे

जब आप Instagram कोई तस्‍वीर या कोई वीडियो अपलोड करते हो तो आपको उस वीडियो से रिलेटिड एक Description भी लिखना होता है। जिसमे आप लोगो को अपने फोटो या अपनी रील्‍स के बारे में बताते हो। Instagram पर कोई रील्‍स तभी वाइरल होती है जब आप अपने कंटेंट का सही description लिखते हो। आपका Description जितना to the point होगा। उतना ही आपके कंटेंट के वाइरल होने का चांस बढ़ जायेगा।

Step 4. Black hat SEO tactics का इस्‍तेमाल ना करे

अगर आप Black hat SEO tactics को जानते है और Instagram पर इसका इस्‍तेमाल करना चाहते है। तो भूल कर भी ऐसा ना करे। अगर आप इस tactics का इस्‍तेमाल करोगे तो आपको रील्‍स कभी वाइरल नही होगी।

Step 5. Foster tagging का इस्‍तेमाल करे

जब कोई और अपनी वीडियो में आपको टैग करता है तो उसे Foster tagging कहते है। Foster tagging से आपकी प्रोफाइल को काफी बूस्‍ट मिल सकता है। ये आपकी रीच को भी काफी ज्‍यादा बढा देती है।

Read Also: इन स्टेप्स को फॉलो करके Instagram पर डिलीट हुये फोटो, रील्स और स्टोरीज को 1 मिनट में रिकवर कर सकते है 

Step 6. सही टाइमिग पर Reels पोस्‍ट करे

अगर आप चाहते हो कि आपकी reels पर ज्‍यादा engagement आये तो आपको अपनी रील्‍स के लिए सही टाइमिग का भी चुनाव करना होगा। इसके लिए आपको ये समझना पड़ेगा कि आपकी target audience किस टाइम पर Instagram पर ज्‍यादा आती है। अगर आपको ये बात समझ में आ गई। तो आप Instagram पर अपनी रीच काफी ज्‍यादा बढा सकते हो।

इस लेख को पूरा पढने के बाद आपकी समझ में आ गया होगा कि आप Instagram पर कम समय में अपनी रीच कैसे बढा सकते हो। आपको हमारा ये लेख कैसा। हमे अपना कमेंट जरूर बताये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here