IMEI Number क्या है? और कैसे पता करें?

0
45
IMEI Number क्या है और कैसे पता करें

नमस्कार दोस्तों! क्या आप जानते हैं? IMEI Number क्या है और कैसे पता करें अगर आप जानते हैं तो बहुत अच्छी बात है अगर आप नहीं जानते हैं तो आज मैं आपको इस आर्टिकल में IMEI के बारे में सारी जानकारी दूंगा जैसे कि IMEI क्या होता है और IMEI के बारे में कैसे पता करते हैं।

बहुत सारे लोगों को IMEI के बारे में जानकारी लेना है इसलिए रोजाना इंटरनेट पर IMEI से संबंधित काफी सारे सर्च किए जा रहे हैं इसलिए मैंने सोचा कि क्यों ना आप सभी लोगों के लिए एक आर्टिकल तैयार किया जाए इस आर्टिकल में मैं आपको IMEI के बारे में वह सारी जानकारी आप तक पहुंच जाऊं ताकि आपके सवाल के जवाब मिल जाए।

अगर आप किसी मोबाइल की दुकान पर जाते हैं और वहां पर आप अपने पुराने फोन के बदले नया फोन लेने वाला ऑफर्स का उपयोग करते हैं तो दुकान वाला सबसे पहले आपके पुराने फोन के IMEI Numbers के बारे में पूछता है तो ऐसे में अगर आपको IMEI के बारे में नहीं पता होगा तो आप उसे नंबर नहीं बता पाएंगे जिससे कि आप मोबाइल को Exchange नहीं कर पाएंगे।

और अगर आपका फोन खो गया है या फिर अगर आपका फोन चोरी हो गया है और आप पुलिस स्टेशन में जाकर आप अपने मोबाइल फोन के चोरी होने का रिपोर्ट लिखवा आते हैं तो वहां भी IMEI Number देने की जरूरत पड़ती है इसीलिए आपको अपने मोबाइल फोन के IMEI Number का पता होना बहुत ज्यादा जरूरी होता है यह आपके भविष्य में भी बहुत ज्यादा काम आता है तो आइए मैं आपको इस आर्टिकल में IMEI के बारे में जानकारी देता हूं।

IMEI Number क्या है?

IMEI Number को International Mobile Station Equipment Identity कहा जाता है जिसे हम आम भाषा में वाईफाई से कनेक्ट होने वाली या फिर इंटरनेट से चलने वाली डिवाइस की पहचान क्या सकते हैं जैसे कि हर किसी आदमी की अलग-अलग एक खुद की पहचान होती है जिसके जरिए हम उस आदमी की पहचान करते हैं।

वह कौन है वह कहां रहता है वह कहां से आया है उसी तरह डिवाइस की भी पहचान IMEI Number से किया जाता है इस नंबर से आप डिवाइस की पहचान कर सकते हैं और इसके अलावा आप उस डिवाइस को बहुत ही आसानी से Track भी कर सकते हैं कि वह डिवाइस इस वक्त अभी कहां पर है।

जैसे ही आप अपने चोरी हुए मोबाइल के IMEI Number को पुलिस को जा कर देते हैं तो पुलिस तुरंत जाकर उस नंबर को सबसे पहले ट्रैक करती है जैसे ही वह नंबर चालू होता है या फिर इंटरनेट से कनेक्ट होता है तो पुलिस को तुरंत यह पता चल जाता है कि इस वक्त वो डिवाइस कौन से जगह पर Active हुआ है जिससे कि उस डिवाइस की लोकेशन के बारे में बड़े ही आसानी से पुलिस वाले को पता चल जाती है और वह लोग चोर को पकड़ लेते हैं।

तो दोस्तों आपने देखा IMEI Number पता करना हम सभी के लिए कितना जरूरी है जब आप यह जान जाएंगे कि आप के मोबाइल फोन की IMEI Number क्या है तो आपके लिए यह बहुत ही ज्यादा आसान हो जाएगा अपने मोबाइल फोन को सुरक्षित रखने का अगर आपका फोन कहीं चोरी भी होता है तो आप इंटरनेट की मदद से अपने मोबाइल फोन के IMEI Number के बारे में पता कर सकते हैं।

और जल्द से जल्द आप अपने मोबाइल फोन को ढूंढ सकते हैं। आज के जमाने में हर दिन ढेर सारी डिवाइस बन रही है और हर डिवाइस के साथ-साथ IMEI Number भी बनकर आ रहा है। दोस्तों जो भी डिवाइस आज के समय बन रहा है उन सभी में 14 Digital नाम का IMEI Number बन रहा है इसे इसलिए 14 डिजिट कहा जा रहा है ताकि मौजूदा डिवाइस और आने वाले नए डिवाइस की पहचान करने में किसी भी तरीके से कोई दिक्कत ना हो।

हालांकि एक दिन ऐसा भी आ सकता है जब IMEI Number मैं 14 Digit जल्द ही कम पड़ जाएंगे लेकिन भविष्य में आपको IMEI Number मैं काफी ज्यादा बदलाव देखने को मिल सकता है हो सकता है कि डिजिट कम भी हो जाए या फिर IMEI Number के नाम को ही बदल दिया जाए कुछ भी हो सकता है लेकिन जो भी होगा उससे ग्राहक को फायदा ही होगा।

IMEI Number कैसे पता करें?

IMEI Number कैसे पता करें? तो सबसे पहले तो आप अपने मोबाइल फोन के बॉक्स से ही अपने IMEI Number को निकाल सकते हैं अगर आपका मोबाइल फोन का बॉक्स कहीं पर खो जाता है तो आप अपने मोबाइल में लगने वाली जो बैटरी होती है उसके स्लॉट पर भी आप अपने मोबाइल फोन का IMEI Number के बारे में पता कर सकते हैं वह नंबर वहां पर लिखा होता है आप वहां से जान सकते हैं।

हालांकि अब आजकल जितने भी मोबाइल फोन मार्केट में आने लग गए हैं वह सब Non Removable Battery हो गए हैं जिसे की बैटरी को बाहर नहीं निकाला जा सकता है तो आपके मन में सवाल आ रहा कि अब हम अपने मोबाइल फोन के IMEI Number के बारे में कैसे पता करेंगे तो घबरा ही नहीं मैं आपको और भी कुछ तरीके बताऊंगा जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल फोन के IMEI Number के बारे में बड़े ही आसानी से पता कर सकते हैं।

आप अपने मोबाइल फोन के Dail खोल लेंगे और वहां पर आपको एक USSD Code को डालना होगा जिसकी मदद से आप IMEI Number के बारे में पता कर सकते हैं और वह कोड *#06# है अगर यह कोड आप डायल करेंगे तो आपके मोबाइल फोन पर आपके IMEI Number Display करना शुरू हो जाएगा जिससे कि आप इसे बड़े आसानी से निकाल पाएंगे।

Mobile के Setting से IMEI Number कैसे निकाले

आप IMEI Number निकालने के लिए अपने मोबाइल के सेटिंग्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आप ऊपर होता है कई तरीके से अपने IMEI Number का पता नहीं निकाल पा रहे हैं तो आइए मैं आपको मोबाइल फोन की सेटिंग से IMEI Number निकालने के बारे में जानकारी देता हूं।

Step 1 – सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन के Setting पर जाना है।

Step 2 – जैसे ही आप सेटिंग वाले ऑप्शन पर चले जाएंगे आपको इसके बाद Scroll Down करना है और सबसे नीचे About Phone वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 3 – इसके बाद आपको ढेर सारे ऑप्शन दिखाया जाएंगे जहां पर आपको All Specs का एक ऑप्शन दिखाया जाएगा वहां पर आपको क्लिक करना है।

Step 4 – इसके बाद आपको नीचे Scroll Down करना है और यहां पर आपको एक Status वाला ऑप्शन दिखाया जाएगा उस पर आपको क्लिक करना है।

Step 5 – जैसे ही आप इस वाले ऑप्शन पर आएंगे यहां पर आपको अपने मोबाइल फोन का IMEI Number सबसे नीचे बड़ी आसानी से दिख जाएगा अगर आप 2 सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो उसमें आपको दो IMEI Number को दिखाएं जाएगा आपको उन्हें किसी कॉपी पर नोट करके लिख लेना है।

IMEI Number का उपयोग कैसे करते है?

यहां पर अब मैं आपको यह बताऊंगा कि IMEI Number का इस्तेमाल हम लोग कैसे करते हैं कहीं ना कहीं सभी लोग IMEI Number का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि यह नंबर काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है अब आपके मोबाइल फोन को सुरक्षित रखने के लिए अगर आपको अपने मोबाइल फोन के IMEI Number के बारे में जानकारी है तो आपका मोबाइल चोरी होने पर भी आपको बड़े आसानी से मिल सकता है।

  • अगर आपका मोबाइल कहीं खो गया है या फिर चोरी हो गया है तो आप ऐसे में परेशान ना हो अगर आपको अपने मोबाइल फोन का IMEI Number मालूम है तो आप अपने मोबाइल फोन को पढ़े आसानी से ढूंढ सकते हैं।
  • मोबाइल पर IMEI Number से इमरजेंसी कॉल कर सकते हैं 112 आप पुलिस को बिना सिम कार्ड से बात कर सकते हैं इसके अलावा आप 108 हॉस्पिटल पर भी मुफ्त कॉल कर सकते हैं।
  • अगर आपका मोबाइल कहीं खो गया है और आप पुलिस स्टेशन गए हैं तो वहां पर पुलिस वाले आपके मोबाइल फोन के IMEI Number के बारे में पूछेंगे और आपको यहां पर उन्हें अपने IMEI Number के बारे में जानकारी देना है ताकि पुलिस वाले आपका मोबाइल आसानी से Track कर सके और उसे जल्द से जल्द आप तक पहुंचा सके।
  • अगर आपका मोबाइल कहीं गिर जाता है या फिर चोरी हो जाता है तो जब आप अपने फोन पर कॉल करते हैं तो वहां से कोई भी जवाब नहीं आता है तो आप IMEI Number की मदद से अपने मोबाइल को हमेशा के लिए बंद भी करा सकते हैं।

FAQs

मोबाइल में IMEI Number क्या होता है?

दोस्तों मोबाइल में IMEI Number एक तरीके का पहचान होता है कि वह फोन किस इंसान का है और अगर आपका मोबाइल भविष्य में कहीं खो जाता है या फिर चोरी हो जाता है तो आप IMEI Number की मदद से अपने मोबाइल को ढूंढ सकते हैं।

IMEI का फुल फॉर्म क्या होता है?

IMEI का फुल फॉर्म International Mobile Station Equipment Identity होता है।

क्या IMEI Number से मोबाइल हैक किया जा सकता है?

जी हां! इसीलिए IMEI Number को बहुत ही जरूरी नंबर माना जाता है अगर यह नंबर किसी हैकर्स के हाथ में चला जाए तो आपका मोबाइल फोन हैक भी हो सकता है और वह सभी लोग किसी अलग तरीके के सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं इसलिए आपको अपने मोबाइल फोन के IMEI Number को बड़े ध्यान से सुरक्षित रखना है।

मोबाइल से IMEI Number कैसे निकाले?

मोबाइल से IMEI Number निकालने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप अपने मोबाइल फोन के Dailer में जाएं और वहां पर *#06# Dial करके IMEI Number के बारे में आसानी से पता कर सकते हैं।

Conclusion

तो दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में IMEI Number क्या है और कैसे पता करें के बारे में ढेर सारी जानकारी जाने और मैंने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बड़े आसान तरीके बताएं हैं जिन तरीकों का इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल फोन के IMEI Number के बारे में बड़े आसानी से पता कर सकते हैं मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको मेरा ही आर्टिकल पसंद आया होगा ऐसे और भी आर्टिकल्स को पढ़ने के लिए आप हमारे वेबसाइट पर आ सकते हैं धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here