Hyundai Exter won the Car of the Year title; Know the full Details

0
Hyundai Exter Car
Hyundai Exter Car
Advertisements

जानी मानी ऑटोमोबाइल कंपनी हुंडई ने एक और ख़िताब अपने नाम कर लिया है। मारुती, टाटा और कई अन्य कंपनियों को पछाड़ दिया है। बता दें की ICOTY की तरफ से Hyundai Exter कॉन्पैक्ट एसयूवी को “Car ऑफ द ईयर 2024” खिताब दिया गया है। इस साल भारत में लॉन्च हुई हुंडई एक्सटर एक सब कंपैक्ट एसयूवी है, जिसे बेहद कम समय में कई लोगों ने खरीद लिया था, और इसका एक अलग हीं रिकॉर्ड कायम हुआ था।

यह कम कीमत पर कमल के फीचर्स और पावर के साथ आती है। बता दें की इस सूची में दूसरे और अन्य स्थानों पर मारुति सुजुकी जिम्नी और होंडा एलीवेट व टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस भी शामिल है। इस मुकाबले में हुंडई एक्सटर का सामना मारुति सुजुकी जिम्नी, टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस, होंडा एलीवेट, Citroen c3 एयरक्रॉस, एमजी
कॉमेट, हुंडई वरना,और महिंद्रा एक्सयूवी 400 से हुआ था।

हालांकि हुंडई एक्सटर ने इन सभी गाड़ियों को पछाड़ करऑफ द ईयर का ख़िताब हासिल किया। इतना ही नहीं हुंडई मोटर के Hyundai Ioniq 5 को इलेक्ट्रिक कार ऑफ द ईयर 2024 के अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

Hyundai Motors के सीईओ तरुण गर्ग ने जताई ख़ुशी

हुंडई मोटर इंडिया के सीओओ, तरुण गर्ग ने जताई ख़ुशी और कहा की, “Hyunai Exter और Hyundai IONIQ 5 के लिए ICOTY और ग्रीन कार ऑफ द ईयर खिताब के सम्मान और हुंडई को दी गई इस मान्यता के लिए वह अविश्वसनीय रूप से आभारी हैं। उन्होंने धन्यवाद करते हुए यह भी कहा की, एक्सटर द्वारा 100,000 से अधिक बुकिंग और साथ ही साथ IONIQ 5 की बिक्री 1100 यूनिट तक पहुंचा, कंपनी के ऊपर ग्राहकों के विश्वास और उनके समर्थन को दर्शाती है। हुंडई मोटर अपने ग्राहकों के लिए अपने प्रोडक्ट्स और सर्विस के साथ एक स्टैंडर सेट करने के लिए हमेशा तैयार है।”

Car of the Year Hyundai Exter Price in India

बता दें कि इंडियन मार्केट में हुंडई एक्सटर की (एक्स शोरूम) कीमत लगभग 6 लाख से 10.15 लाख रुपए है। और इसके लॉन्च के बाद से अब तक 1 लाख से भी अधिक यूनिटों की बुकिंग हो चुकी है।

भारतीय बाजार में Hyundai Exter कूल पांच वेरिएंट EX, S, SX, SX O,SX O CONNECT और सात अलग-अलग रंग विकल्पों के साथ उपलब्ध है।

Hyundai Exter Features

Hyundai Exter suv मात्र 6 लाख में कई बेहतरीन फीचर्स के साथ आती है। बता दें कि इसमें 8 इंच टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम और सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ ही साथ 60 से भी ज्यादा कार कनेक्टेड फीचर्स मौजूद है। यह 5-सीटर एसयूवी क्रूज कंट्रोल, रेन-सेंसिंग वाइपर्स, ऑटोमैटिक ए सी, वायरलेस फ़ोन चार्जिंग, सिंगल-पेन सनरूफ, प्रीमियम लेदर सीट के साथ ही साथ ड्यूल डैश कैम कैमरा, और बेहतरीन साउंड सिस्टम से लैस है।

सेफ्टी की बात करें तो इसमें 6 एयरबैग, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और ABS के साथ EBD, व रीयर पार्किंग सेंसर के साथ कैमरा भी मौजूद है। ‌

Hyundai Exter Engine

इंजन की बात करें तो यह CNG-संस्करण के साथ और 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ मिलता है, यह पांच-स्पीड मैनुअल व पांच-स्पीड AMT ट्रांसमिशन के साथ मिल रही है। बता दें की यह एसयूवी 83 बीएचपी और 114 एनएम तक का टॉर्क जनरेट करती है। और सीएनजी संस्करण के साथ यह इंजन 69 बीएचपी और 95 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगी। हालांकि, सीएनजी एसयूवी में मात्र पांच स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन मौजूद है।

Hyundai Exter Mileage

Hyundai का यह दावा है कि Hyundai Exter का इंजन मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ 19.4 kmpl का माइलेज देता है और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ 19.2 kmpl देता है। जबकि सीएनजी एसयूवी में 27.1 किलोमीटर की रेंज तक का दावा किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here