Automobile Year Ender: Know the features of these 6 Electric cars to be launched with powerful features in Year 2023

0
Automobile Year Ender Electric cars
Automobile Year Ender Electric cars
Advertisements

Automobile Year Ender: साल 2023 इलेक्ट्रिक व्हीकल के सेगमेंट में काफी इज़ाफ़ा देखा गया है, यह आने वाले समय में ई वी के बढ़ते मांग को दर्शाता है। इस साल इंडियन मार्किट में कई Electric Cars और टू व्हीलर लॉन्च किए गए हैं, जिनमे से हमने इस साल लॉन्च हुई टॉप इलेक्ट्रिक कार्स में से 7 कार को चुना है। इस आर्टिकल में हम उन 7 कारों के विषय में बात करेंगे जिन्होंने ईवी सेगमेंट में लोगों का दिल जीता है।

बता दें की इन Electric Cars में दमदार फीचर्स, शानदार रेंज और कमाल की रफ़्तार और भी कई खुबिया हैं जो की आने वाले समय में इंडियन मार्किट में एक नै जगह ज़रूर हासिल करने वाली हैं। इनमे से कई तो लॉन्च के बाद से हीं लोगों के बीच प्रसिद्ध हो गई हैं।

Mahindra XUV400

साल 2023 की शुरुआत में Mahindra XUV400 को महिंद्रा द्वारा लॉन्च किया गया था जो कि XUV300 का हीं इलेक्ट्रिफाइड रूप है। बता दें की दो बैटरी ऑप्शंस वाली यह कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी की एक्स शो-रूम प्राइस 16 लाख रुपये है। इसकी दो बैटरी ऑप्शंस– EC और EL वेरिएंट में ज़्यादा अंतर तो नहीं, हालांकि EC वैरिएंट में 34.5 kWh यूनिट के साथ अधिकतम सीमा 375 किमी है। और EL वैरिएंट में 39.4 kWh यूनिट, के साथ अनुमानित सीमा 456 किमी है। गौरतलब यह है कि दोनों ही यूनिट 150 बीएचपी का सामान्य आउटपुट के साथ 310 एनएम का टॉर्क जेनरेट करती हैं।

Hyundai Ioniq 5

ग्रीन कार ऑफ़ दी ईयर का ख़िताब जितने वाली यह इलेक्ट्रिक कार, Hyundai Ioniq 5 इस साल ईवी सेगमेंट में लॉन्च होने वाली शानदार गाड़ियों में से एक है। CKD आयात के रूप में मिलने वाली यह प्रीमियम इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर की एक्स-शोरूम कीमत लगभग 44.95 लाख रुपये है। बता दें की इसमें 72.6 kWh की बैटरी कैपेसिटी मिलती है, जिसे अगर एक बार चार्ज करें तो यह 631 की ARAI-रेटेड रेंज देती है। इतना ही नहीं यह कार 214 bhp और 350 Nm टॉर्क जेनरेट करती है।

Citroen eC3

Citroen ने भी इस साल फरवरी में ईवी सेगमेंट में एक नई क्रांति को पेश किया, बता दें की Citroen eC3, Citroen C3 क्रॉसओवर का हीं इलेक्ट्रिक संस्करण है। इसे 11.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च किया गया था। आपको बता दें कि 29.2 kWh बैटरी पैक के साथ यह सिंगल चार्ज में 320 किमी रेंज की दावा करती है। इसमें बैटरी द्वारा इलेक्ट्रिक मोटर को पावर सप्लाई किया जाता है जो की 56 bhp और 143 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है।

MG Comet EV

एमजी मोटर भी इस रेस में कुछ कम नहीं साल 2023 मई की शुरुआत में एमजी मोटर द्वारा भी एक फंकी और अल्ट्रा कॉम्पैक्ट कॉमेट ईवी इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च किया गया है।बता दें की इसकी शुरुआती (एक्स-शोरूम) कीमत लगभग 7.98 लाख रुपये से 9.98 लाख रुपये है। बता दें इसमें 17.3 kWh का बैटरी पैक मिलता है, जिसे आप सिंगल चार्जिंग में 230 किमी तक चला सकते हैं। यह MG Comet EV 41 बीएचपी और 110 एनएम का अधिकतम टॉर्क देती है।

Mercedes Benz EQE

सितम्बर 2023 में मर्सिडीज बेंज द्वारा EQE 4Matic+ इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च की गई है, जो की मार्किट में बिल्कुल नई है। बता दें कि इसकी (एक्स-शोरूम) कीमत 1.39 करोड़ रुपये है। पावर के लिए इसमें बिल्कुल ही नए रूप से तैयार किये गए सिंक्रोनस मोटर्स हैं और प्रत्येक मोटर एक ही एक्सल को पावर देते हैं। दोनों हीं 300 किलोवाट (408 बीएचपी) का मैक्सिमम आउटपुट देती है और साथ ही साथ 858 एनएम का टॉर्क जेनरेट करती है। 90.6 kWh बैटरी पैक दोनों मोटर्स को पावर देती है, इसे एक बार चार्ज करने पर 550 किमी तक चलाया जा सकता है।

BMW iX1

भारत में X1 Third-generation के आधार पर, BMW द्वारा iX1 ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी को लॉन्च किया गया है। बता दें की इसकी कीमत 66.90 लाख (एक्स-शोरूम) है। यह पूर्ण रूप से आयातित सीबीयू मॉडल है और इसमें ट्विन-मोटर सेटअप मौजूद है। प्रत्येक मोटर एक एक्सल को ऊर्जा देते हैं, बता दें कि यह 309 बीएचपी और 494 एनएम टॉर्क जेनरेट करती है। 66.4kWh बैटरी पैक इसके ट्विन मोटर्स को ऊर्जा देती है और अगर इसे एक बार चार्ज करें तो यह 440 किमी के रेंज का दावा करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here