अब बिना बॉयोमेट्रिक के बनेगा Aadhaar Card, जानें क्या है नियम और शर्ते

0
Advertisements

आज के दौर में आधार कार्ड हमारी जिन्‍दगी का सबसे जरूरी हिस्सा बन गया है। आधार कार्ड आम आदमी का एक ऐसा अधिकार है जो उसे अपनी एक अलग पहचान दिलाता है। अभी हाल ही में केन्‍द्र सरकार ने आधार कार्ड को लेकर एक बहुत बड़ा ऐलान किया है। सरकार के नये नियम के अनुसार अब आधार कार्ड बनवाने के लिए बायोमेट्रिक फिगर प्रिंट की जरूरत नही पड़ेगी। अब बिना बायोमेट्रिक के लिए आधार कार्ड बनवाया जा सकता है। आधार कार्ड बनवाने को लेकर ये नया नियम कुछ खास लोगो के लिए ही है। इस नियम के अनुसार कौन लोग बिना बायोमेट्रिक के आधार कार्ड बनवा सकते है। आइये जानते है।

अब बिना बॉयोमेट्रिक के बनेगा आधार कार्ड

देश के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने अभी हाल ही में लोकसभा में ये बताया है कि सरकार ने तकरीबन 29 लाख लोगो के बिना बॉयोमेट्रिक के आधार कार्ड बनवाये है। लेकिन इस तरह से आधार कार्ड बनवाने की कुछ नियम और शर्ते है।

बिना बायोमेट्रिक के आधार कार्ड बनवाने के नियम

1.हाथो का ना होगा या फिंगर प्रिंट ब्‍लर होना

अगर आप बिना बायोमेट्रिक के आधार कार्ड बनवाना चाहते हो तो इसके लिए आपके पास लीगल मेडिकल कारण होना चाहिए। बिना बायोमेट्रिक के आधार कार्ड उन्‍ही लोगो के बन सकते है जो अपने हाथो को किसी वजह से गवा चुके है। इसके अलावा जिनके फिंगर प्रिंट किसी वजह से ब्‍लर हो गये हो। वो भी बिना बायोमेट्रिक के अपना आधार बनवाने के लिए आवेदन दे सकते है। ऐसे लोग केवल IRIS करवाकर अपना आधार कार्ड बनवा सकते है।

Read Also: ऑनलाइन स्कैम से बचना है तो तुरंत जान ले WhatsApp के ये तीन सेफ्टी टिप्‍स 

2.दिव्‍यांग होना

अगर किसी की आंखे नही है तो वो लोग भी  इस नियम के तहत अपना आधार कार्ड बनवा सकते है। दिव्‍यांग लोगो का बिना बायोमेट्रिक के आधार कार्ड तभी बनेगा जब उनके पास दिव्‍यांग होने का मेडिकल सर्टिफिकेट होगा। ऐसे दिव्‍यांग लोग भी बिना बायोमेट्रिक के अपना आधार कार्ड बनवा सकते है।

बिना बायोमेट्रिक के आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे

जो लोग बिना बायोमेट्रिक के आधार कार्ड बनवाने के लिए योग्य है। वो अपना नाम, लिंग, पता और जन्मतिथि से आधार के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन उन्हें अपने हाथ और आंख के ना होने का मेडिकल सर्टिफिकेट देना होगा। इसके साथ ही, उन्हें अपनी दिव्यांगता की फोटो भी आधार कार्ड के लिए एक प्रूव  के तौर पर जमा करना होगा।

इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपको ये जानकारी मिल गई होगी कि बिना बायोमेट्रिक के आधार कार्ड कैसे बन सकता है। तो अगर आपके आस-पास कोई ऐसे व्‍यक्ति है जो इस तरह से आधार कार्ड बनवाने के योग्‍य हो। तो उसका आधार कार्ड आज ही बनवाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here