COPPA क्या है ? यह क्यों बनाया गया सम्पूर्ण जानकारी।

0
144

COPPA क्या है?

coppa ( children’s online privacy protection act ) Ftc goverment द्वारा जारी किया गया ,यह एक कानून है जिसके अंतर्गत 13 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए निर्देशित वेबसाइटों या ऑनलाइन सेवाओं के संचालकों और अन्य वेबसाइटों या ऑनलाइन सेवाओं के संचालकों पर कुछ आवश्यकताओं को लागू करता है, जिन्हें वास्तविक ज्ञान है कि वे 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चे से व्यक्तिगत जानकारी ऑनलाइन एकत्र कर रहे हैं।

coppa-kya-hai

COPPA क्यों बनाया गया ?

यह ऑनलाइन सेवाओं से बच्चो के मानसिक  क्रियाओ को ध्यान में रखते हुए  Ftc goverment द्वारा जारी किया गया।  इसका मुख्य उद्देश्य यह है की ऑनलाइन सेवा जो बच्चे उपयोग करते है जिनकी उम्र 13 साल से कम है उन्हें किसी भी तरह के ऐसे गन्दी विज्ञापन , वीडियो , या ऐसे तस्वीरें न दिखाई जाए  जिससे उनपर उसका गलत परिणाम देखने को मिले इन्ही सभी शर्तो को ध्यान में रखते हुए यह कानून बनाया गया है।

YOUTUBE के लिए COPPA नियम क्या है ?

YOUTUBE के अनुसार जो वीडियो बच्चो के लिए प्रकाशित किया गया है अब उनमे CREATOR  पुष्टि करना पड़ेगा की जो वीडियो बनाया गया है वह बच्चो के लिए है या नहीं। YouTube द्वारा COPPA नियम के उल्लंघन पर FTC के साथ समझौता किए जाने के बाद यह परिवर्तन किया गया है।

बच्चों का ऑनलाइन गोपनीयता संरक्षण अधिनियम (COPPA) 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की गोपनीयता की रक्षा के लिए बनाया गया। कानून के तहत, डिजिटल संस्थाओं को 13  वर्ष से कम आयु के उपयोगकर्ताओं से उनके माता-पिता या अभिभावकों की स्पष्ट अनुमति के बिना व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करने से प्रतिबंधित किया गया है। 

COPPA नियम YOUTUBE पर कैसे लागु होगा ?

इस कानून का पालन करने में आपकी मदद करने के लिए, YouTube के में  अब आपको अपने सभी वीडियो को बच्चों के लिए बने या नहीं के रूप में चिह्नित करना पड़ेगा । यूट्यूब ने  एक नई ऑडियंस सेटिंग शुरू की है जिससे आप यह बता सकते हैं कि आपके वीडियो बच्चों के लिए बने हैं या नहीं।

YouTube मशीन लर्निंग सिस्टम का इस्तेमाल करके बच्चों के लिए स्पष्ट रूप से बनाई गई सामग्री ढूंढ़ने में उनकी मदद कर रहा है. लेकिन, यह रचनाकारों को सलाह देता है कि वे उस पद्धति पर भरोसा न करें क्योंकि यह सही नहीं है।

COPPA के अंतर्गत हमारे वीडियो से कौन -कौन सुविधा हटाया जायेगा ?

YouTube के अनुसार  यदि आपकी वीडियो सामग्री बच्चों के लिए है , या सिर्फ आपका केवल एक वीडियो सामग्री बच्चों के लिए है तो यह नियम आपके केवल एक ही विडिओ लागु होगा और साथ ही और सुविधाओं को भी हटा दिया जायेगा :

  • टिप्पणियाँ
  • वैयक्तिकृत विज्ञापन (इसलिए कुछ निर्माता आय में कमी देख सकते हैं)।
  • जानकारी कार्ड
  • अंत स्क्रीन
  • कहानियों
  • समुदाय टैब
  • अधिसूचना बेल
  • दर्शकों के लिए वीडियो सहेजने, बाद में देखने या प्लेलिस्ट में सहेजने की क्षमता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here