RBI UPI New Limit: RBI Hikes Transaction Limit For These Places: Know More

0
RBI UPI New Limit
RBI UPI New Limit
Advertisements

RBI UPI New Limit: भारत ऑनलाइन पेमेंट के ज़रिये पूरी दुनिया में सबसे आगे हैं, बता दें सिर्फ हमारे देश में यह सबसे आसान, फ़ास्ट और सेफ ,पेमेंट की सुविधा मौजूद है। UPI हीं वह माध्यम है जिसके जरिये लोग इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज के समय में UPI के मदद से महज़ कुछ सेकंड में हीं आप कहीं भी किसी को भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

देश के लगभग हर दर्जे के लोग UPI यूज़ करते हैं और आप भी जरूर करते होंगे, यह तो आपको पता हीं होगा की UPI सिस्टम के जरिये आप एक दिन में मात्र 1 लाख रुपए तक का ट्रांजैक्शन हीं कर सकते हैं। लेकिन अब यह खबर आई है जिसे जानकर आपको बहुत खुशी होगी, हाल ही में RBI द्वारा नई UPI Limit जारी की गई है। RBI UPI New Limit के तहत ट्रांजैक्शन लिमिट को बढ़ा दिया गया है।

बता दें की UPI पेमेंट सिस्टम के नए लिमिट के अनुसार अब आप एक दिन में 5 लाख रुपए तक का ट्रांजैक्शन बड़ी ही आसानी से कर सकते है, हालांकि इस पर RBI द्वारा कुछ गाइडलाइन भी दी गई हैं। इस आर्टिकल में हम आज RBI UPI New Limit से जुड़ी जानकारी के विषय में बताने जा रहे हैं।

RBI UPI New Limit: 1 लाख से 5 लाख हुई ट्रांजैक्शन लिमिट

RBI के नए गाइडलाइन के मुताबिक आप एक दिन में UPI से 5 लाख रुपए तक की पेमेंट कर सकते है, लेकिनं यह छूट केवल Hospitals और Educational Institutions में पेमेंट करने के लिए ही दी गई है।इन दो जगहों के अलावा आप और किसी को भी UPI द्वारा 5 लाख रुपए तक की पेमेंट नहीं कर पाएंगे।

इस अपडेट से लोगों को काफी हद तक सहायता मिलने वाली है, क्योंकि पहले की लिमिट के कारन लोग कई बार इमरजेंसी में फास जाते थे और फीस व हॉस्पिटल के बिल्स के लिए उन्हें बैंक या अन्य माध्यम का सहारा लेना पड़ता था। लेकिन अब आपका समय और मेहनत दोनों ही कम लगने वाले हैं, अब आप बड़ी आसानी से UPI द्वारा इतने बड़े रकम का भुगतान कर पाएंगे।

इन पेमेंट के लिए भी बढ़ाई गई है लिमिट

ख़बरों की माने तो सिंपल ट्रांज़ैक्शन के लिए पेमेंट की लिमिट अब भी 1 दिन में सिर्फ 1 लाख रुपए तक की ही है। लेकिन जारी किए गए नए गाइडलाइन की माने तो RBI UPI New Limit के अंतर्गत यदि आप Loan, Credit Card, और Mutual Fund के बिल्स के पेमेंट के लिए UPI इस्तेमाल करते हैं तो आपको 2 लाख रुपए तक की लिमिट की सुविधा मिलेगी।

RBI UPI New Limit के विषय में जनता का विचार

लोग RBI द्वारा बढ़ाए गए इस कदम की बेहद सराहना कर रहे हैं और एक ख़ुशी की नई लहार सी छा गयी है क्योंकि इससे उनका वक़्त भी बचेगा और उन्हें एटीएम या बैंक के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। यह नए भारत का नया पहल है और आने वाले समय में डिजिटल इंडिया महज एक कैंपेन नहीं रहेगा बल्कि यह हकीकत में बदलने वाला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here