अब whatsapp इस्‍तेमाल करने के लिए देने होगे पैसे, जाने नये नियम 

2
Advertisements

सोशल मीडिया के इस तौर में WhatsApp दुनिया का सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल किया जाने वाला प्‍लेटफार्म है। ये एक ऐसा इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है जिसको इस्‍तेमाल करने के लिए आपको एक भी पैसा नही देना होता है। लेकिन अब ऐसा नही है। अब आपको इस ऐप को इस्‍तेमाल करने के लिए कुछ पैसे देने पड़ सकते है।

जी हां आपने सही सुना। अब WhatsApp को यूज करने के लिए आपको पैसे देने होंगे, लेकिन यह पैसे आपको WhatsApp यूज करने के लिए बल्कि इसके बैकअप के लिए खर्च करने होंगे।

  • अब वाट्सअप बैकअप के लिए देन पड़ेगे पैसे
  • यदि गूगल ड्राइव का 15 जीबी स्टोरेज पूरा हो जाता है, तो व्हाट्सऐप चैट का बैकअप स्टोर नहीं होगा।
  • अध‍िक स्‍टोरेज के लिए Google One के प्लान को सब्सक्राइब करना होगा
  • यह बदलाव दिसंबर 2023 से लागू हो रहा है
  • ये सभी एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी 2024 के पहले 6 महीने तक लागू किया जाएगा।

WhatsApp Backup के लिए देने होंगे पैसे

WhatsApp अपनी पॉलिसी में एक बड़ा बदलाव कर रही है, जिसके चलते अब WhatsApp Backup गूगल ड्राइव के 15GB फ्री स्पेस का हिस्सा होगा। 15GB का फ्री स्पेस वैसे ही लोंगो को कम पड़ता रहा है, जिसमें उनकी फोटोज, मेल और दूसरी डिटेल्स स्टोर रहती हैं। ऐसे में अगर वॉट्सऐप का बैकअप भी इस में शामिल हो गया तो स्पेस की काफी कमी हो सकती है।

दरअसल अब गूगल ड्राइव WhatsApp के बैकअप को भी अपने 15GB के फ्री स्टोरेज में रखेगा। लेकिन इसमें 15GB का कैप लगा दिया गया है। जिसका मतलब है कि अगर यूजर्स का डेटा इस सीमा को छू जाए, तो उन्हें अगली स्टोरेज के लिए चार्ज करना होगा।

अब अगर आप WhatsApp का एक सीमा से ज्‍यादा स्‍टोरेज अपने गूगल ड्राइव में रखना चाहते है तो उसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ेगे।

इस अपडेट के मुताबिक अगर आपका 15GB वाला स्पेस भर जाता है, तो आपको एक्स्ट्रा स्पेस खरीदना पड़ सकता है, जो Google One के प्लान के रूप में आएगा। इसके तीन प्लान्स – बेसिक, स्टैंडर्ड, और प्रीमियम हैं। बेसिक प्लान में यूजर्स को 130 रुपये में 100GB स्टोरेज मिलता है, स्टैंडर्ड प्लान 210 रुपये में 200GB के स्टोरेज के साथ आता है, जबकि प्रीमियम प्लान में 2TB स्टोरेज 600 रुपये मेंल्थली होता है।

अब WhatsApp में होगा लिमिटेड स्‍टोरेज

व्हाट्सऐप चैट के मुफ्त बैकअप की सुविधा में अब सीमा लगेगी। गूगल ड्राइव पर 15 जीबी स्टोरेज का मुफ्त ऑफर होता है, जिसमें यूजर्स का डेटा पहले ही स्‍टोरेज  होता है। अब, व्हाट्सऐप चैट का बैकअप भी गूगल ड्राइव के उसी 15 जीबी स्टोरेज में होगा।

व्हाट्सऐप चैट का बैकअप नही होगा स्‍टोर

अगर गूगल ड्राइव में 15 जीबी भर जाए, तो उपयोगकर्ता का व्हाट्सऐप चैट बैकअप स्टोर नहीं होगा। इसके बाद, यूजर को गूगल वन की सदस्यता लेकर गूगल ड्राइव की स्टोरेज बढ़ानी पड़ेगी ताकि वहां व्हाट्सऐप चैट का बैकअप किया जा सके।

बीटा यूजर्स के लिए लागू किया गया नियम

इस नए नियम को बीटा यूजर्स के लिए लागू किया गया है, और यह दिसंबर 2023 से प्रभावी हो रहा है। इसके बाद, इस सेवा को पहले 6 महीने तक सभी एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी लागू किया जाएगा।

इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपको समझ में आ गया होगा कि वाट्सअप अपनी पॉलिसी में क्‍या बदलाव करने वाला है। हमारे इस लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्‍यवाद

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here