Google: How to earn Money from Google Opinion Rewards

0
How to earn Money from Opinion Rewards
How to earn Money from Opinion Rewards
Advertisements

Google Opinion Rewards Se Kaise earn करें (गूगल ओपिनियन रिवार्डस से Money कैसे कमाए): नमस्कार दोस्तों, आज की जरूरतों के हिसाब से हर कोई अतिरिक्त पैसा कमाना चाहता है। गूगल पर ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए बहुत सारे एप्लीकेशन मौजूद है। पर कौन सा विश्वसनीय है और कौन सा फेक(fake)है इसकी हमें सही जानकारी नहीं होती है। पर कितने ऐसे अच्छे एप्लीकेशन है जिनसे वास्तव में हम घर बैठे ऑनलाइन रूप से पैसे कमा सकते हैं। वैसा ही एक एप्लीकेशन आज हम आप सबके लिए लेकर आए गूगल ऑपिनियन रिवार्ड्स (Google Opinion Rewards)। आज हम इस आर्टिकल में गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Google Opinion Rewards क्या है:

यह गूगल पर उपलब्ध एक एप्लीकेशन है जिस पर आसान से सवालों के जवाब देकर हम घर बैठे ही पैसे कमा सकते हैं। Google Opinion Rewards एक सर्वे (survey) एप्लीकेशन है और सर्वे पूरा करने पर गूगल रिवार्ड दिया जाता है मतलब यह एक पैसे कमाने वाला एप्लीकेशन है।

गूगल ने साल 2016 में Google Opinion Rewards की शुरुवात स्विट्ज़रलैंड से की थी। इसका अच्छा रिस्पांस मिला और अगले साल 2017 मे 29 से ज्यादा देशो मे लांच किया गया। शुरुआत मे यह एप्प केवल एंड्राइड यूजर के लिए था लेकिन बदलाव के साथ आज इसे आप एंड्राइड और iPhone दोनों ही डिवाइस में Google Opinion Rewards का इस्तेमाल कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर आज इसकी 4.3 स्टार रेटिंग है। अब तक इस एप्लीकेशन को 50 मिलियन ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं।इस एप्लीकेशन की साइज 11mb है। गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स एप्लीकेशन के उपयोगकर्ता की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

गूगल अपने प्रोडक्ट को और अच्छा बनाने के लिए गूगल ऑपिनियन रिवार्ड्स एप्लीकेशन पर बहुत सारे सर्वे कराता है। आप किसी भी सर्वे में कभी भी भाग लेकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। इस सर्वे से मिलने वाले पैसो से आप Play Store से Paid एप्लीकेशन, मूवी, TV शो, किताबे आदि खरीद सकते हैं।

Google Opinion Rewards डाउनलोड कैसे करें:

गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होता है। आइए जानते हैं डाउनलोड करने की प्रोसेस।

  • गूगल के प्ले स्टोर पर Google Opinion Rewards को सर्च करे।
  • इसके बाद डाउनलोड पर क्लिक करके एप्लीकेशन को डाउनलोड करे।
  • फिर इन्स्टाल पर क्लिक करके मोबाइल फोन मे इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर दे।
  • iPhone यूजर अपने ऐप स्टोर से गूगल ओपिनियन रिवार्डस को डाउनलोड कर सकते है।

Google Opinion Rewards मे अपना अकाउंट बनाए:

गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स को डाउनलोड करने के बाद अब इस एप्लीकेशन में आपको अपना अकाउंट बनाना होता है जिससे आप पैसे कमा सके। गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स में अकाउंट बनाने की प्रोसेस इस प्रकार है:

  • गूगल ऑपिनियन रिवार्ड्स एप्लीकेशन को इनस्टॉल करने के बाद इसे Open कीजिये और Get Started वाले Option पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपनी Gmail ID के द्वारा गूगल ऑपिनियन रिवॉर्ड एप्लीकेशन में Sign In करे।
  • फिर आप गूगल ऑपिनियन रिवार्ड्स के Homepage पर जाए, जहाँ पर आपको सबसे ऊपर प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करना है और अपनी आवश्यक इनफार्मेशन को भरना है जैसे कि –
    • राष्ट्रीयता(country),
    • एरिया का पिन कोड,
    • उम्र(age),
    • महिला/पुरूष (gender),
    • भाषा(language) आदि।
    • आवश्यक जानकारी को भरने के बाद complete के बटन पर क्लिक करे।
  • इस तरह से आपका गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स मे अकाउंट बन जाएगा। किसी भी सर्वे मे भाग लेकर पैसे कमाए।

How to earn money from Google Opinion Rewards:

गूगल ऑपिनियन रिवार्ड्स से पैसे कमाने के लिए इस एप्लीकेशन मे सर्वे में पूछे गए सवालों का जवाब देना होता है। सर्वे पूरा करने पर आपको रिवार्ड्स के रूप मे गूगल आपको Google Pay Balance देता है। आपके मोबाइल पर सर्वे का नोटिफिकेशन आता है,जब चाहे सर्वे मे भाग(participate) करे और पैसे कमाए। Google Opinion Rewards से पैसे कमाने का सबसे बेस्ट तरीका है। जितने ज्यादा सर्वे में भाग लेंगे, उतने ज्यादा पैसा कमाएंगे। ज्यादा और अनलिमिटेड सर्वे का नोटिफिकेशन प्राप्त करने के लिए निम्न बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

  • गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स से सर्वे के लिए ज्यादा नोटिफिकेशन को प्राप्त करने के लिए अपने मोबाइल की लोकेशन (location) को हमेशा ऑन (on) रखें।
  • सर्वे का सही जवाब देने पर अधिक और अनलिमिटेड सर्वे मिलते रहते है।
  • ज्यादा सर्वे में भाग लेने के लिए गूगल ऑपिनियन रीवार्ड्स को थोड़े-थोड़े अंतराल पर चेक करते रहें।

Google Opinion Rewards से पैसे कैसे निकालें:

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Google Opinion Rewards से कमाए (earn) हुए पैसों (Money) को आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं बल्कि इन पैसों से आप Play Store से Paid एप्लीकेशन, Movie, TV Show, E-Book और ऑडियोबुक आदि खरीद सकते है। आपको गूगल ऑपिनियन रिवार्ड्स के Homepage में सबसे ऊपर अपने द्वारा कमाये गए पैसे दिख जायेंगे, और उसके आगे Play Store का Option मिलेगा। जिस पर क्लिक करके आप गूगल ऑपिनियन रिवॉर्ड मे कमाये गये पैसों से Play Store की Paid चीजें खरीद सकते हैं।

Google Opinion Rewards मे कमाए गए पैसो की एक्सपायरी डेट(expiry date) कैसे पता करे:

Google Opinion Rewards में जो पैसे आप कमाते हैं उसकी एक अंतिम तारीख (Expiry Date) होती है, उस तारीख के समाप्त होने से पहले आपको गूगल ऑपिनियन रिवॉर्ड में कमायें गए पैसों का इस्तेमाल करना होता है नहीं तो वह पैसे कट जाते हैं।
गूगल ऑपिनियन रिवॉर्ड में कमाये गए पैसों की अंतिम तारीख पता करने की प्रोसेस इस प्रकार है-

  • सबसे पहले Homepage में बने तीन बिन्दुओ पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Rewards History पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक पेज ओपन हो जायेगा।
  • यहाँ आपने जितने भी पैसे कमायें होंगे उन सब का डेटा Expiry Date के साथ Show हो जायेगा।
  • फिर आपको सब की अंतिम तारीख पता चल जाएगी और आप उससे खरीदी कर सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion):

दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको आज का आर्टिकल “गूगल ऑपिनियन रिवार्ड्स से पैसे कैसे कमाए” अवश्य पसंद आया होगा। इस आर्टिकल में हमने “गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स क्या है” व इससे किस तरह से हम पैसे कमा सकते हैं आदि तथ्यों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है। आप इस एप्लीकेशन से अपने पार्ट टाइम में अतिरिक्त कमाई कर सकते हैं जिससे आप ई-बुक, मूवी आदि प्ले स्टोर से खरीद सकते है।आप इस ज्ञानवर्धक जानकारी को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें और अन्य लोगों को भी अवगत कराएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!!!

Download

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here