Upstox App क्या है और Upstox App से पैसे कैसे कमाए?

0
upstox kya hai in hindi
Advertisements

हमारे दैनिक जीवन मे पैसा एक अहम रोल अदा करता है।पैसा हमारे जीवन यापन के लिए जरूरी ही नही बल्कि बहुत जरूरी है।हमलोग रोज नए-नए तरीके ढूंढते है पैसे कमाने के,उनमे से ही एक अच्छा और आसान तरीका है Upstox App से पैसे कैसे कमाए (इन हिन्दी)।आइए जानते है Upstox App के बारे मे विस्तार से।

बहुत से लोगो के मन मे प्रश्न आया होगा कि Upstox App क्या है? और Upstox App के इस्तेमाल से हम कैसे कमा सकते है।तो मै आपको बता दू कि Upstox एक ट्रेडिंग प्लेटफार्म है।

जिसके जरिए आप अपने पैसे को Digital Gold,Stock,Mutual fund,IPO आदि मे निवेश करके कम समय मे अच्छा रिटर्न कमा सकते है।Stock market, Mutual fund आदि मे निवेश करने के लिए आपको Upstox App पर फ्री डिमैट अकाउंट ओपन करना होता है और Upstox मे ट्रेडिंग करके आनलाइन पैसे कमा सकते है।ट्रेडिंग मतलब खरीदना और बेचना।

Upstox क्या है?

अपस्टाॅक्स भारत की प्रमुख 200 ब्रोकरेज कंपनियो मे से एक है।अपस्टाॅक्स के ट्रेडिंग प्लेटफार्म से आप NSE,BSE,MCX,डिजिटल गोल्ड, शेयर,म्यूचुअल फंड आदि मे आसानी से निवेश कर सकते है।Upstox पिछले 10-15 सालो से निवेशको को आनलाईन ट्रेडिंग प्लेटफार्म की सुविधा उपलब्ध करा रहा है।एक ही महीने मे एक लाख से ज्यादा डिमैट अकाउंट खोलने के कारण यह कंपनी काफी पॉपुलर हो गई ।

Upstox Mobile App के द्वारा आप अपने मोबाइल से ही शेयर खरीद व बेच सकते है।मोबाइल की मदद से ट्रेडिंग करना आदि सुविधाओ के कारण आज Upstox के 50 लाख से भी ज्यादा एक्टिव यूजर्स है।Upstox एप्लीकेशन को 10 लाख से भी ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया है।और यह सबसे अधिक बेहतरीन रेटिंग और रिव्यू पाने वाला मोबाइल ऐप है।

अपस्टाॅक्स के Co-founder श्री रविकुमार और रघुकुमार है।इसके सारे मालिकाना हक मुंबई स्थित कंपनी RSKV securities Pvt Ltd के पास है।रतन टाटा,टाइगर ग्लोबल और जीवीके डेविस जैसे कई बड़े उद्योगपति भी इसके जरिए ट्रेडिंग करते है।अपस्टाॅक्स 2011 से खुदरा ब्रोकिंग व्यवसाय मे है।

Upstox मे Trading और Demat Account कैसे ओपन करे

अपस्टाॅक्स के माध्यम से आप निवेश करके,रेफर एंड अर्न करके,ट्रेडिंग करके आसानी से पैसे कमा सकते है।इन सबके लिए आपको अपस्टाॅक्स पर डिमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलना पड़ेगा।डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट आप फ्री मे खोल सकते है और इसके लिए आवश्यक दस्तावेज को आनलाइन अपलोड करना होता है।आइए जानते है डिमेट अकाउंट खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेजो के बारे मे-

वैसे तो ऑनलाइन आवेदन मे ज्यादा पेपर्स की आवश्यकता नही होती।अपस्टाॅक्स मोबाइल एप्लीकेशन से पेपरलेस तरीके से डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोल सकते है।

  • आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • पैन कार्ड (PAN Card)
  • एड्रेस प्रूफ (Address Proof )- इसमें आप Latest Electricity Bill या Voter Card में से कोई भी दे सकते है।
  • बैंक डिटेल्स (Bank Proof)- इसमें आप 6 Month Bank Statement, Passbook, Cancel Check में से कोई भी एक दे सकते है।
  • आय प्रमाण( Income Proof)- जिसमें Form 16, Salary Slip में से कोई भी दे सकते हैं।
  • आपका Signature चाहिए वो भी Digital Scan Signature।

इन सभी डाक्यूमेंट्स की स्केन कापी बनाए फिर जहा जरूरत हो वहा अपलोड करे।ध्यान रखे,डाक्यूमेंट्स पर IFSC Code और MICR code साफ दिखे।

UPSTOX पर अकाउंट खोलने के स्टेप्स

अगर आपके पास सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स उपलब्ध है तो आप Upstox का Free Demat Account Open कर सकते है और Upstox से नए और आसान तरीके से पैसे कैसे कमाए का कार्य शुरू कर सकते है। तो आइए जानते हैं इसका तरीका स्टेप बाय स्टेप विस्तार से-

स्टेप 1– Upstox पर फ्री डिमैट अकाउंट बनाने के लिए अपस्टाॅक्स की वेबसाइट पर जाकर लिंक पर क्लिक करे।
आप चाहे तो Upstox App डाउनलोड करके अपना Upstox अकाउंट ओपन कर सकते है। Upstox App Play store लिंक पर क्लिक करे।

स्टेप 2– जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे आपको सामने दिखेगा FREE Demat Account With India’s Fastest-Growing Broker और उसके साथ ही आपको Signup करने का ऑप्शन दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना है।

स्टेप 3– अगले पेज पर आपको Email Id और Mobile Number दर्ज करना है और Send Otp पर क्लिक करना और अपना Otp Verify करना है।

स्टेप 4– Otp Verify होने के बाद आपको अपने PAN Card Number और Date of Birth Enter करने होंगे। इसे भरने के बाद Next पर क्लिक करें।

स्टेप 5- अब अगले पेज पर आपको Account details से जुड़ी कुछ जरुरी Information भरनी होंगी।

स्टेप 6– यहाँ पर Trading Preferences और Account Type Select करे। और जैसे एक Trading के लिए Account बना रहे है तो Leverage Plan Option में Basic Select करे और Next पर क्लिक करें।

स्टेप 7– बैंक डिटेल्स देने के बाद जरूरी दस्तावेज भी अपलोड कर दे। आवश्यकतानुसार Signature और Income Proof भी अपलोड कर दे।
एड्रेस प्रूफ और आधार कार्ड के दोनो साइड(आगे और पीछे) स्कैन करके अपलोड कर दे।

स्टेप 8-अब आपको अपनी फोटो और पैन कार्ड अपलोड करना होगा।
स्टेप 9-सभी डाक्यूमेंट्स अपलोड और सबमिट कर दे। अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक कर दे।इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक Otp नंबर आएगा,उसे डालने के बाद आपका डिमैट अकाउंट ओपन हो जाएगा।

डिमैट अकाउंट से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप इस पत्ते पर ईमेल भेज सकते है।
RSKV Securities India Private Limited
Salasar Business Park,
Off 150 Feet Flyover Road,
Bhayandar West, Thane – 401101,
Maharashtra

इन सारे स्टेप्स की मदद से आप आसानी से फ्री डिमैट अकाउंट ओपन कर सकते है।अपस्टाॅक्स 150₹ का वार्षिक रख-रखाव शुल्क लेता है।यह शुल्क केवल डिमैट अकाउंट पर लागू होता है ट्रेडिंग अकाउंट पर नही।
आइए आगे जानते है अपस्टाॅक्स मे ट्रेडिंग कैसे करे और पैसे कैसे कमाए।

Upstox से पैसे कमाने के तरीके:

Upstox से पैसे कमाने के 6 सबसे बेस्ट तरीके है।
(1) इसमें ट्रेडिंग करके पैसे कमाए जाते है।
(2) Mutual Fund में निवेश करके पैसे कमा सकते है।
(3) IPO में निवेश करके पैसे कमा सकते है।
(4) Gold में निवेश करके पैसे कमा सकते है।
(5) Refer And Earn करके पैसे कमा सकते है।
(6) Upstox Partner Program से पैसे कमा सकते है।
चलिए जानते है इन सभी तरीको के बारे मे विस्तार से:

Upstox से ट्रेडिंग करके पैसे कमाए:

Upstox एक stock broker है।आपको स्टाॅक मार्केट मे बहुत अच्छी जानकारी है और आप शेयर्स खरीदने और बेचने मे इच्छुक है तो आप अपस्टाॅक्स पर watchlist create कर सकते है जहाँ पर अपनी चयनित कंपनी के शेयर के दामो मे आने वाले उतार-चढ़ाव पर ध्यान रखकर ट्रेडिंग कर सकते है और मुनाफा कमा सकते है।शेयर्स के भाव बढ़ने पर मुनाफा और भाव घटने पर नुकसान भी होता है।अत: सोच-विचार कर ट्रेडिंग करे।Upstox Mobile Application की मदद से बाजार बंद होने के बाद भी आप खरीद और बिक्री के order दे सकते हैं।

Upstox मे IPO Apply करके पैसे कमाए:

अपस्टाॅक्स मे IPO मे अप्लाई करके पैसे इन्वेस्ट करे और अच्छा रिटर्न कमाए। IPO मे निवेश करना एक बेहतरीन विकल्प है।इसके लिए Upstox App ओपन करे और इन्वेस्ट पर क्लिक करे।आप्शन मे IPO पर क्लिक करे।अपनी मनपसंद कंपनी के IPO का चयन करे।जब आपके द्वारा अप्लाई किए गए IPO का allotment हो जाता है तब आप इसके शेयर्स को ऊंचे दामो मे बेचकर मुनाफा कमा सकते है।

Mutual fund मे निवेश करके पैसे कमाए:

अपस्टाॅक्स ऐप की मदद से आप म्यूचुअल फंड मे निवेश करके पैसे कमा सकते है।यह भी शेयर्स की तरह ही है बस म्यूचुअल फंड मे निवेश मे रिस्क फेक्टर कम होता है। बहुत सारे म्यूच्यूअल फंड ऐसे भी है जिसमें रिस्क न के बराबर होती है। ऐसे म्यूच्यूअल फंड में आप इन्वेस्ट करके आसानी से मुनाफा कमा सकते हैं।
म्यूचुअल फंड में निवेश मतलब एक भरोसेमंद कंपनी में प्रतिमाह एक फिक्स्ड अमाउंट लंबे समय तक जमा करानी होती है और भविष्य में बहुत बड़ा अमाउंट रिटर्न में मिलता है।है न,पैसे कमाने का सही और सुरक्षित तरीका।

Upstox से गोल्ड मे निवेश करके पैसे कमाए:

अपस्टाॅक्स से गोल्ड में निवेश करना एकदम फायदेमंद पैसे कमाने का तरीका है क्योंकि गोल्ड की कीमत बढ़ती ही रहती है। तो आपको फायदा ही होगा। इस निवेश में आपको डिजिटल प्योर गोल्ड(24 कैरेट,99.9 %) लंबे समय तक रखना पड़ता है और जब कीमतों में उछाल आ जाए तो आप इस गोल्ड को बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं। गोल्ड में निवेश करने में रिस्क फैक्टर सबसे कम है।रिकॉर्ड देखे तो गोल्ड का दाम बढ ही रहे है,कम नही होते है।अत: निश्चिंत होकर निवेश कर सकते है।

Upstox Refer And Earn से पैसे कमाए:

Upstox मे Refer And Earn पैसे कमाने का एक अच्छा आप्शन है। हर एक रेफरल पर आपको ₹500 मिलते हैं। कभी यह अमाउंट बढ़कर 1200 ₹ तक पहुंच जाती है तो कभी ₹300 तक आ जाती है। आपको अपस्टाॅक्स ऐप पर अपना एक अकाउंट बनाना है और इसकी रेफरल लिंक अपने दोस्तों और पारिवारिक मेंबर्स के साथ शेयर करनी है।जो भी आपकी इस लिंक को क्लिक करके अपस्टाॅक्स पर अपना अकाउंट बनाता है तो आपको 500₹ मिल जाएंगे। इस तरह से पैसे कमाने में ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं पड़ती है।

Upstox Partner Program से पैसे कमाए:

Upstox Partner Program रेफर एंड अर्न जैसा ही है। इसमें रेफरल लिंक से लोगों को ज्वाइन करवाना होता है। रेफर एंड अर्न में आपको एक बार ही पैसा मिलता है जबकि इसमें Upstox partner program में किसी भी रेफरल से आप लाइफ टाइम तक पैसे कमा सकते हैं।Upstox Partner Program मे जब आप का रेफरल अकाउंट बनाता है तो आपको कमीशन मिलता है।और जितनी बार वह इन्वेस्टमेंट या ट्रेडिंग के जरिए पैसे कमाता है तो उसका कुछ प्रतिशत आपको लाइफ टाइम मिलता रहेगा। Upstox stocks partner program से जुड़ने के लिए आपको कुछ रुपए फीस के रूप में जमा कराने होते हैं। यह फीस घटती- बढ़ती रहती है, और कभी-कभी शून्य भी हो जाती है।तब आप इसे फ्री मे भी ज्वाइन कर सकते है।

Upstox Customer Care

Upstox के बारे में ज्यादा जानकारी पाने के लिए और किसी भी समस्या के समाधान के लिए आप इस नंबर पर बात कर सकते है।
91-22-6130-9999
या फिर आप उन्हे Email Id के जरिए भी Mail भेज सकते हैं।
[email protected]
इसके अलावा आप उनसे Chat के जरिए भी बात कर सकते हैं ये Chat का ऑप्शन आपको Upstox की वेबसाइट पर आसानी से मिल जायेगा।

निष्कर्ष:

दोस्तों आज मैंने इस आर्टिकल Upstox App क्या है,और इस से पैसे कैसे कमाए व Upstox App को डाउनलोड कैसे करे आदि के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई। आप इस जानकारी की मदद से आसानी से पैसे कमा सकते हैं, निवेश कर सकते हैं। आप सभी को यह जानकारी कितनी उपयोगी हुई, इसके बारे मे हमें जरूर बताएं।अपनी राय अवश्य दे।Upstox App की उपयोगिता को अपने दोस्तो एवं परिवार के साथ अवश्य शेयर करे।धन्यवाद!!!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here