Xbox क्या है? और इसके कितने प्रकार होते हैं?

0
Xbox Kya hai
Advertisements

हेलो दोस्तों! क्या आपको पता है Xbox क्या है और इसके कितने प्रकार होते हैं अगर आपको इस बारे में नहीं पता है तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं आज मैं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Xbox के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं और मैं आपको यह भी बताऊंगा कि Xbox क्या है और इसके कितने प्रकार होते हैं।

Xbox की अभी तक इतनी सारी जनेशन है यह मैं आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हूं अगर आपने Xbox का नाम सुना है तो आप जानते होंगे Xbox एक ऑनलाइन और ऑफलाइन गेम खेलने का डिवाइस होता है जो की बहुत ही जबरदस्त होता है जिसकी मदद से आप आसानी से गेम खेल सकते हैं। जितने भी लोग गेम खेलने के शौकीन होते हैं उन्हें Xbox के बारे में पूरी जानकारी होती है।

Xbox माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा बनाया गया था यह एक बेहतरीन वीडियो गेम कंसोल होता है इसे पहली बार साल 2001 में बनाया गया था वही इस गेमिंग कंसोल का उपयोग करके आप अलग-अलग तरह के गेम को खेल सकते हैं और उसका एक्सपीरियंस ले सकते हैं। इसमें जितने भी गेम होते हैं वह सभी जबरदस्त होते हैं और काफी Realistic भी होते हैं।

Xbox के ऐसे कई सारे प्रकार है जिसके बारे में आपको जानकारी होना बहुत जरूरी है क्योंकि अलग-अलग प्रकार में आपको बहुत ही अलग अलग फीचर्स देखने को मिलते हैं जो कि Xbox गेमिंग कंसोल को एक बेहतरीन Level पर लेकर जाता है। Xbox को साल 2001 में लांच किया गया था लेकिन Xbox के दीवाने आज भी दुनिया भर में पधारे हैं और आज के समय में भी इसे काफी लोग पसंद करते हैं।

Xbox क्या है? What is Xbox in Hindi

Xbox एक वीडियो गेमिंग कंसोल है जिसे माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने बनाया है यह कैसा गिविंग ब्रांड है जिसके अंदर आपको बहुत ही अलग-अलग तरह के गेम देखने को मिलते हैं जिसमें गेम इंग्लैंड के साथ-साथ 5 वीडियो गेम कंसोल भी दिया जाता है जिनके साथ ही एप्लीकेशन स्ट्रीमिंग सर्विस और Xbox नेटवर्क के नाम से एक ऑनलाइन सर्विस और Xbox गेम स्टूडियो भी शामिल किया गया है।

Xbox गेमिंग कंसोल को साल 2001 में सबसे पहले यूनाइटेड स्टेट्स में लॉन्च किया गया था तब से यह बाहर के देशों में बहुत ही ज्यादा पसंद की जाने वाला गेम कल चोर बन चुका था और धीरे-धीरे यह भारत में भी आ गया जिसकी वजह से Xbox भारत में भी बहुत ज्यादा पसंद किए जाने वाला गेम बन चुका था। साल 1996 में Atari Jaguar की सेल्स बंद होने के बाद ओरिजिनल डिवाइस एक अमेरिकी कंपनी ने पहला वीडियो गेम कंसोल को बनाया था जिसके बाद साल 2006 मई तक इस प्रोडक्ट के अंदर 24 मिलियन से भी ज्यादा Sell हो चुके थे।

फिर धीरे-धीरे माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने दूसरा कमजोर बनाया जिसका नाम Xbox 360, साल 2005 मैं लांच किया गया था और साल 2021, अक्टूबर महीने तक इसकी तकरीबन 86 मिलियन से भी ज्यादा Products Units Sell हो चुके हैं। इसके बाद तीसरा कंसोल भी माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा बनाया गया जो कि साल 2013, नवंबर को लांच किया गया था जिसका नाम Xbox 1 रखा गया था और इसकी अभी तक तकरीबन 51 मिलियन यूनिट सेल हो चुके हैं।

Xbox कंट्रोल की चौथी सीरीज भी माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा बनाई गई क्योंकि जितनी भी श्री Xbox के बन रही थी वह सभी जबरदस्त चल रहे थे और बहुत सारे लोगों के द्वारा उसे पसंद किया जाना था इसलिए माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने उसका चौथा फ्रिज बनाने का फैसला किया और यह Xbox Series X और Series S साल 2020 नवंबर महीने में लॉन्च किया गया था और यह भी सीरीज काफी ज्यादा चली थी और Xbox ने ढेर सारी कमाई भी की।

Xbox कितने प्रकार के होते हैं? Types of Xbox in Hindi

जैसा कि मैंने आपको बताया कि Xbox क्या होता है और यह कब लांच किया गया था चलिए अब मैं आपको बताता हूं कि Xbox के कितने प्रकार होते हैं क्योंकि मैं कुछ और कंपनी के द्वारा बनाया गया है Xbox गेमिंग कंसोल सबसे पहला गेमिंग कंसोल था और यह अब तक सबसे ज्यादा बिकने वाला गेम इन कंसोल बन चुका है इसीलिए माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने भी इसके अलग-अलग प्रकार समय-समय पर लांच किया था और इसमें हर एक प्रकार में माइक्रोसॉफ्ट ने नई-नई फीचर्स भी अपडेट किए थे।

ताकि जो भी Users Xbox को खेलें उन्हें हमेशा एक नया एक्सपीरियंस मिले इसलिए Xbox ब्रांड हमेशा कुछ न कुछ नया करते रहता है इसलिए अब तक ज्यादा बिकने वाला कोई क्रीम इन कंसोल है तो वह Xbox Series चलिए अब मैं आपको वापस के अलग-अलग प्रकार के बारे में एक एक करके बताता हूं।

Xbox One क्या है?

Xbox का सबसे पहला जनरेशन Xbox One बनाया था जोकि ओरिजिनल Xbox 15 नवंबर साल 2001 को उत्तरी अमेरिका में 22 फरवरी 7 2002 को जापान में और इसी के साथ साथ 14 मार्च 2002 को ऑस्ट्रेलिया में लांच किया गया था गेमिंग कंसोल मार्केट में माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा बनाया गया पहला Xbox शिरीष था जिसने मार्केट में एंट्री ली थी।

Atari Jaguar की सेलिंग बंद होने के बाद Xbox अमेरिकी कंपनी द्वारा ऑफर किया गया पहला कमजोर था। Xbox नाम Directx Xbox के ध्यान में रखकर लिया गया था जो माइक्रोसॉफ्ट की ग्राफिक्स API Directx से जुड़ा हुआ था। इसके बाद साल 2002 नवंबर में शुरू की गई Integrated Xbox Live स्ट्रीमिंग सर्विस में आप ब्रॉडबैंड कनेक्शन के साथ या फिर बिना ऑनलाइन गेम भी खेल सकते थे।

इसी फीचर के साथ साथ ये Dreamcast Online Service के साथ कंप्लीट कर रहा था लेकिन बाद में Playstation 2’s के साथ कंप्लीट करने लग गया। हालांकि सभी गेमिंग कंसोल अपने आप में बहुत ही बेहतर है लेकिन Xbox का मुकाबला करना उतना से ज्यादा आसान नहीं था क्योंकि Xbox के हर एक जनरेशन में अलग-अलग फीचर्स को अपडेट किया जाता था लेकिन यह दोनों मुक्त हैं जबकि Xbox Live को खेलने के लिए आपको एक subscription चुकाना होता था साथ ही साथ केवल ब्रॉडबैंड कनेक्शन भी जरूरी थे।

Xbox 360 क्या है?

Xbox के सफल होने की खुशी पर माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने उस समय के बाद Xbox का दूसरा जनरेशन भी लांच किया जोकि Xbox 360 नाम से साल 2005 नवंबर महीने में लॉन्च किया गया था जो कि सीधा उस टाइम की सबसे बेहतरीन Gaming Console Sony Playstation और Nintendo’s Wii के साथ-साथ कंपटीशन कर रहा था।

यह दोनों गेमिंग प्लेटफार्म बहुत ही जबरदस्त प्लेटफार्म थे उस समय में लेकिन उस समय में Xbox मार्केट में अभी-अभी आया था लेकिन फिर भी Xbox ने बहुत ही अच्छा कंपटीशन लड़ा और एक आंकड़े के मुताबिक साल 2014 जून तक Xbox 360 कंसोल के तकरीबन 84 मिलियन से भी ज्यादा यूनिट बिक चुके थे। Xbox 360 नेम बाद में Xbox लाइफ सर्विस को बढ़ाया और पीसी से मल्टीमीडिया कंटेंट को सिम करने के लिए फैसिलिटी भी दी।

लेकिन कुछ समय के बाद इसे फिर से अपडेट किया गया और इस सीरीज में संगीत वीडियो के माध्यम से संगीत टेलीविजन प्रोग्राम और फिल्मों को खरीदने और स्ट्रीम करने का भी फीचर्स जोड़ा गया जिसकी वजह से वापस की सर्विस और भी ज्यादा बैटरी लो हो गई और यह पहले से ज्यादा बिकने लग गई। Xbox 360 S को साल 2010 में लांच किया गया था जिसमें Xbox के सभी पुराने वाले 85 दिखाएं गए थे लेकिन एक छोटे आकार के 250 GB हाई ड्राइव के साथ फिर से डिजाइन किया गया था। जिसके बाद Xbox 360 S में integrated 802.11 b/g/n Wi-Fi, TOSLINK S/ Pdif, Official Audio Output, 5 USB 2.0 Port भी शामिल किया।

Xbox Series X और Series S क्या है?

Xbox की सफलता हर देश के कोने में फैल गई थी सभी देशों ने इस गेमिंग कंसोल को बहुत ही ज्यादा पसंद किया और बहुत ही कम समय में Xbox क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा बनाया गया था काफी सफलता हासिल की इसलिए कंपनी ने कुछ सालों के बाद फिर से Xbox को अब क्रिएट किया और उसे Xbox Series X और Series S बनाया।

Xbox की अब तक की सबसे हाई क्लास मॉडल Xbox Series X और Series S है यह दोनों कॉन्सुल को एक साथ लांच किया गया था जो कि साल 2020, 10 नवंबर को लॉन्च किया गया था इसके लॉन्च होते बाकी सभी के लिए Platform मानो फीके पड़ जाते हैं। यह दोनों कंसोल Playstation 5 के साथ वीडियो गेम कंसोल की 9th Generation के साथ कंपटीशन कर रहा था और इसे इन्हीं का मेंबर माने जाने लग गया था।

Xbox Series X और Series S यह दोनों गेमिंग कंसोल Xbox One X और Xbox One S मॉडल की तुलना में इनमे High और Low End Version दिए गए। दोस्तों क्या आप जानते हैं? Xbox Series X, Xbox One X की तुलना में 4 गुना पावरफुल है और इसमें 8K चोरी चोरी सॉन्ग को सपोर्ट करने का पावर दिया गया है इसी के साथ-साथ इसके अंदर 120 Frames Per Second Rendering के साथ, 60 Frames Per Second पर 4K Resolution को भी सपोर्ट करने का टीचर्स दिया क्या है।

यह सारे मॉडल बहुत ही बेहतरीन मॉडल में से एक है क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के जितने भी प्रोडक्ट हम इस्तेमाल करते हैं वह सभी बेहतरीन होते हैं इस कंपनी के द्वारा Xbox के सभी प्रकार में अलग-अलग फीचर्स दिया गया है ताकि जो लोग गेम खेलने के शौकीन हैं उन्हें कभी भी Xbox मॉडल पुराना ना लगे और वह इसी तरह इसे खेलते रहे।

FAQs

Xbox क्या होता है?

दोस्तों Xbox एक Game Console होता है जिसमें आप वीडियो गेम्स ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से खेल सकते हैं इसी के साथ-साथ आप लाइवस्ट्रीम भी कर सकते हैं।

Xbox में कितने गेम होते हैं?

दोस्तों जैसा कि मैंने आपको बताया Xbox अब तक की सबसे बेहतरीन गेमिंग कंसोल प्लेटफार्म में तो इसके अंदर आपको ढेर सारे गेम खेलने को मिलते हैं और अब तक Xbox One गेम में तकरीबन 3000 से भी ज्यादा गेम उपलब्ध है।

क्या यूएस Xbox भारत में काम करता है?

जी हां दोस्तों Xbox को सबसे पहले बाहर के देशों में लांच किया किया गया था लेकिन धीरे-धीरे इस गेम को भारत में भी लाया गया और तब से भारत में इस गेम को बड़े ही प्यार से खेला जा रहा है आप US के  Xbox को भी भारत खेल सकते हैं।

Conclusion

तो दोस्तों आज मैंने आपको इस आर्टिकल में Xbox क्या है और इसके कितने प्रकार होते हैं इसके बारे में जानकारी दी अगर आप गेम खेलने की चौकी ने अगर आपको खेल खेलना बहुत पसंद है तो आपको Xbox के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए और जैसा कि मैंने आपको इस आर्टिकल में Xbox क्या होता है और इसके कितने प्रकार होते हैं इन सभी के बारे में पूरी जानकारी दे दीजिए मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको मेरा ही आर्टिकल पसंद आया होगा ऐसे और भी आर्टिकल को खोजने के लिए आप हमारे वेबसाइट पर आ सकते हैं धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here