हेलो दोस्तों! Photoshop Kya Hai? फोटोशॉप के बारे में आपने कभी ना कभी जरूर सुना होगा क्योंकि अक्सर आपने यह कहते सुना होगा कि यह तस्वीर फोटोशॉप है फोटोशॉप की मदद से इस तस्वीर को बनाया गया है तो आपके मन में भी ऐसा सवाल आता होगा कि आखिर का फोटोशॉप है क्या और फोटोशॉप को सीखे कैसे।

अगर आपके मन में भी यह सवाल है आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही काम का होने वाला है क्योंकि आज मैं आपको इस आर्टिकल में Photoshop क्या है और कैसे सीखें के बारे में जानकारी देने वाला हूं ताकि आप भी फोटो सब कुछ सीख कर उसकी मदद से खुद की अच्छी-अच्छी तस्वीरें बना पाए।

बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो कि Technical Background से नहीं आते हैं और उन्हें समझ में नहीं आता है कि फोटोशॉप क्या है और यह कैसे काम करता है और कभी कभी बहुत लोगों को किसी और से पूछने में शर्म भी आती है जिसकी वजह से वह पूछते नहीं है तो इसलिए मैंने सोचा क्यों ना आप सभी लोगों के लिए एक आर्टिकल तैयार किया जाए जिसमें मैं यह बता पाऊं की Photoshop क्या है और कैसे सीखें

फोटोशॉप को सीखने के लिए आपको कुछ जरूरी टूल्स के बारे में जानना बहुत जरूरी है क्योंकि वही टूल्स की मदद से आप फोटोशॉप पर Creation बना सकते हैं दोस्तों अगर आपके पास एक कंप्यूटर है तो बहुत अच्छी बात है क्योंकि आप कंप्यूटर की मदद से बहुत ही कम समय में फोटोशॉप चलाना सीख सकते हैं आइए फिर जानते हैं।

Adobe Photoshop क्या है?

सबसे पहले हम ही जानते हैं कि फोटोशॉप क्या होता है जो लोग फोटो एडिट करना जानते हैं जिन लोगों का काम होता है फोटो को एडिट करना उन्हें बहुत ही अच्छे से पता है कि फोटोशॉप क्या होता है और यह कैसे काम करता है क्योंकि उस फोटोशॉप एक तरीके का Software है जिसकी मदद से आप बहुत ही कम समय में Photo को Edit कर सकते हैं।

इस प्रकार के सॉफ्टवेयर की मदद से आप अलग अलग तरीके के Digital Content बना सकते हैं और आप चाहे तो फोटोशॉप की मदद से बहुत कुछ सीख सकते हैं क्या आपको पता है कि फोटोशॉप बनाने वाली कंपनी का नाम क्या था? दोस्तों फोटोशॉप बनाने वाली कंपनी का नाम Adobe Inc है और इस सॉफ्टवेयर को पहली बार साल 1998 में Originally Thomas और John Knoll ल द्वारा बनाया गया था।

फोटोशॉप सॉफ्टवेयर पूरी दुनिया में ऐसा मशहूर हुआ मानो आज के समय में करोड़ों लोग इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं और इससे ग्राफिक डिजाइनिंग करते हैं मैं आपको बता दूं लोग आज कल इस सॉफ्टवेयर की मदद से ढेर सारा पैसा भी कमाते हैं जब से यह सॉफ्टवेयर मार्केट में है तब से और के लिए इस सॉफ्टवेयर की मदद से कुछ और फोटो साफ करना भी बहुत ज्यादा आसान है।

आप अक्सर बहुत सारी आकर्षक तस्वीरें देखते होंगे और आपके मन मैं एक सवाल हमेशा आता हूं आपकी इतनी अच्छी तस्वीरें बनते कैसे हैं तो यह सारे तक तस्वीर फोटो सबकी मदद से बनते हैं और आप चाहे तो आप भी फोटो सब कुछ सीख कर बहुत अच्छा जी तस्वीर बना सकते हैं और उसकी मदद से आप पैसा भी कमा सकते हैं।

Photoshop के टूल्स:

एक अच्छी तस्वीर बनाने के लिए आपके पास टूल्स होना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आपके पास टूल्स नहीं होगा तो आप एक अच्छा तस्वीर नहीं बना पाएंगे इसलिए टूल्स बहुत जरूरी है और फोटोशॉप सॉफ्टवेयर में कई सारे अच्छे अच्छे टूल्स दिए होते हैं जिसकी मदद से आप अपनी तस्वीर को और भी अच्छा और आकर्षित बना सकते हैं।

मैं आपको आगे सभी टूल्स के बारे में एक-एक करके जानकारी दूंगा ताकि आप उन सारे टूल्स के बारे में अच्छे से जान लें और एक बार जब आप फोटोशॉप चलाना सीख जाएंगे तो आप उन सारे टूल्स की मदद से अपनी तस्वीर को और भी ज्यादा बेहतर पर आ पाएंगे।

Basic Tools: फोटोशॉप एक बेहतरीन सॉफ्टवेयर है इसमें कोई शक नहीं है लेकिन इसमें जो भी तो आपको देखने को मिलते हैं उस वजह से यह दुनिया का सबसे नंबर वन एडिटिंग सॉफ्टवेयर कहलाता है क्योंकि इसमें बहुत सारे ऐसे फीचर्स दिए गए हैं इसकी मदद से आप अपनी तस्वीर को बहुत ही ज्यादा सुंदर बना सकते हो यह फोटो सब के सब से Basic Tools है जिसका इस्तेमाल आप काफी आसानी से फोटो एडिट करने में सीख सकते हैं।

Selection Tools: जब आप Basic Tools Compelete कर लोगे तो इसके बाद आपको सिलेक्शन टूल्स उपयोग करने का मौका मिलेगा जिसमें आप अपने फोटो के कुछ हिस्से को छू सकते हो और उन्हें फोटो से अलग कर सकते हो या फिर उसे और भी ज्यादा बेहतर बना सकते हो।

Paiting Tools: दोस्तों इस Tools की मदद से आप कोई भी तस्वीर पर सेंड कर सकते हो या फिर आप तस्वीर के किसी भी हिस्से को चुनकर उस पर रंग चढ़ा सकते हो या फिर वहां से रंग को हटा सकते हो बदल भी सकते हो तो इस टोल की मदद से आप अपने तस्वीर को काफी सुंदर बना सकते हो।

Layers and Mask: यह वाली टूल्स में आप अपनी तस्वीर के किसी इससे को दिखाने का या फिर उसे छुपाने का कार्य कर सकते हो जैसे कि आपको अपनी तस्वीर के आसपास की चीजों को छुपाना है तो आप इस वाले टूल्स का इस्तेमाल कर सकते हो या फिर आपको अपनी तस्वीर के आगे पीछे हिस्से को बदलना है तो आप Tools का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Filters: अब बारी आती है फिल्टर्स की तो इसका उपयोग आमतौर पर किसी भी तस्वीर के दुबलेपन को ठीक करने के लिए किया जाता है या फिर अगर आपको किसी भी तस्वीर में Lights को बढ़ाना है या फिर रंग को बदलना है तो आप इस चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं यहां से आप तस्वीर की सुंदरता को और बेहतर बना सकते हैं।

Colour Replacement Tools: इस टूल्स के मदद से आप किसी भी तस्वीर के रंग को पूरी तरह से बदल सकते हैं और इसी के साथ-साथ आप अपनी तस्वीर तस्वीर के Shadows और Highlights को भी बदल सकते हैं आपकी तस्वीर एकदम वैसी की वैसी रहेगी।

Photoshop चलाना कैसे सीखे?

Photoshop को चलाना बहुत ही ज्यादा आसान है इसमें आपको बिल्कुल भी परेशानी नहीं होगी एक बार आप फोटोशॉप चलाना सीख जाओगे तो आप कम से कम टाइम में अपनी तस्वीर को काफी अच्छा बना सकते हो तो चलिए मैं आपको एक एक करके Steps बताता हूं कि आप कैसे फोटोशॉप्स को कम से कम समय में सीख सकते हैं और इसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

Step 1 – सबसे पहले तो आप फोटोशॉप सॉफ्टवेयर को खोल लेंगे इसके लिए आपको इस एप्लीकेशन को गूगल से डाउनलोड करना होगा इसके बाद इस सॉफ्टवेयर को आप खोलेंगे तो सबसे ऊपर स्क्रीन पर आपको ढेर सारे Tools नजर आजायेंगे।

Step 2 – इन सारे टूल्स के बारे में मैंने आपको ऊपर बता दिया है आपने सारे दोस्त के इस्तेमाल से अपनी तस्वीर को अपने अनुसार बना सकते हैं इन सारे टूल्स का इस्तेमाल आप एक-एक करके कभी आसानी से सीख जाएंगे इसके बाद आपको आगे बढ़ना है।

Step 3 – इसके बाद आपको ढेर सारे टूल्स और भी दिखेंगे जिनमें से Marquee Tools, Lasso Tools, Blur Tools ऐसे दोस्त होंगे जिसकी वजह से आप अपनी फोटो को अच्छा बना सकते हैं इन सभी टूल्स का आप इस्तेमाल करें ताकि आपको समझ में आए की यह सारे दोस्त कैसे काम करते हैं जब एक बार आपको समझ में आ जाएगा तो आप इसे प्रैक्टिकली तौर पर करना शुरू कर देंगे।

Step 4 – इसके बाद आपको अपने कंप्यूटर से कोई एक तस्वीर उठाना है और फोटोशॉप में ओपन करना है जैसे ही आपके स्क्रीन पर वह तस्वीर आ जाएगा आप मेरे बताए गए सारे टूल्स में किसी भी टूल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं और उसके बाद आप अपना एक्सपेरिमेंट शुरू कर सकते हैं जैसे जैसे आप तस्वीर के साथ सारे फीचर्स को जोड़ते जाएंगे वैसे आपको समझ में आएगा कि कौन कौन से टूल्स रखने हैं और किसको हटाना है।

Step 5 – इसके बाद जैसे जैसे आप एक्सपेरिमेंट करते जाएंगे वैसे वैसे आप इसमें बेहतर बनते चले जाएंगे जब एक बार आपको सारे टूल्स समझ में आ जाएंगे तो आप बहुत ही आसानी से अपनी तस्वीर को कम से कम समय में बना सकोगे।

Step 6 – इसके बाद भी आपको समझ में नहीं आता है तो आप Youtube पर जा सकते हैं और वीडियोस के माध्यम से जानकारी ले सकते हैं क्योंकि यहां पर आपको आर्टिकल पढ़ने को मिलेगा लेकिन आप अगर वीडियोस देखेंगे तो वहां से आप और भी ज्यादा आसानी से समझ पाएंगे और इसके लिए Youtube आपकी पूरी सहायता करेगा।

FAQs

Photoshop क्या है समझाए?

फोटोशॉप एक तरीके का Editing सॉफ्टवेयर है इसके मोबाइल से तस्वीरों को बनाया जाता है तस्वीरों पर एडिटिंग की जाती है ताकि वह सुंदर बन सके आमतौर पर फोटोशॉप सॉफ्टवेयर ग्राफिक डिजाइनिंग के काम आता है।

फोटोशॉप में फोटो को कैसे बनाया जाता है?

फोटोशॉप में एडिटिंग करना बहुत ही ज्यादा आसान है इस सॉफ्टवेयर में आपको बस थोड़ी सी जानकारी होनी चाहिए इसकी मदद से आप फोटो शॉप में बहुत ही आसानी से अपनी तस्वीर बना सकते हैं और इसके बारे में मैंने इस आर्टिकल में काफी अच्छे से बताया है आप जरूर पढ़ें।

कंप्यूटर में फोटोशॉप कैसे सीखे?

कंप्यूटर में फोटोशॉप सीखने के लिए आपके पास जानकारी होनी चाहिए आपको सबसे पहले टूल्स के बारे में जानकारी हासिल करना होगा और इस आर्टिकल मैंने सारे टूल्स को सबसे आसान भाषा में समझाने की कोशिश की है आप जरूर पढ़े।

फोटोशॉप का निर्माण कब हुआ था?

फोटोशॉप का निर्माण साल 1998 को Originally Thomas और John Knoll द्वारा हुआ था।

Conclusion

Photoshop क्या है और कैसे सीखें इसके बारे में मैंने आपको इस आर्टिकल में काफी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश की है मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको मेरे बताए गए आर्टिकल से थोड़ी मदद मिली होगी फोटोशॉप को चलाना इतना भी मुश्किल नहीं है इसके बारे में आपको बस थोड़ी सी जानकारी जाने की जरूरत है एक बार आप फोटोशॉप पर तस्वीर बना लोगे उसके बाद आप इसमें Expert हो जाओगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here