Paytm Mini App Store क्या है और कैसे काम करता है? पूरी जानकारी

0
141
Paytm Mini App Store kya hai

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका एक और नए मजेदार आर्टिकल में आज मैं आपको इस आर्टिकल में Paytm Mini App Store क्या है और कैसे काम करता है से संबंधित जानकारी देने वाला हूं और आप इसके बारे में जानते हैं तो बहुत अच्छी बात है अगर नहीं तो चिंता की कोई बात नहीं है आज मैं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Paytm Mini App Store क्या है और कैसे काम करता है के बारे में सारी जानकारी दूंगा।

हम सभी के पास Paytm एप्लीकेशन है और सभी ने पेटीएम एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया है आपने भी जरूर किया होगा पेटीएम एप्लीकेशन Money Transfer एप्लीकेशन होता है जिसकी मदद से हम लोग कहीं से पैसे ले सकते हैं और ऑनलाइन कहीं पैसे भेज सकते हैं पेटीएम में हम बहुत सारे काम करते हैं जैसे कि Train की टिकट बुक करना फिल्म की टिकट बुक करना फ्लाइट की टिकट बुक करना।

और भी बहुत सारे कामों के लिए पेटीएम का इस्तेमाल होता है लेकिन दोस्तों हाल ही में Paytm एप्लीकेशन को Google Play Store से हटा दिया गया है और यह ऐसा क्यों हुआ है अभी तक इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है लेकिन सभी लोगों का मानना यह है कि पेटीएम एप्लीकेशन Google Policy के खिलाफ कोई ऐसा काम कर रहा था जिसके वजह से गूगल ने पेटीएम को हटा दिया लेकिन कुछ ही समय के बाद पेटीएम को फिर से गूगल ने अपने साथ जोड़ लिया है।

तो आज हम इस आर्टिकल में Paytm Mini App Store के बारे में जानकारी जानेंगे कि आखिरकार यह क्या है और यह कैसे काम करता है क्योंकि बहुत सारे लोगों के मन में एक सवाल होगा कि आखिरकार पेटीएम एप्लीकेशन ने यह क्या नया बनाया है और यह कैसे काम करता है तो आइए एक-एक करके इस बारे में जानते हैं।

Paytm Mini App Store क्या है?

Paytm ने हाल ही में अपना खुद का Mini App Store Launch किया है जिसकी वजह से बहुत सारे लोग यह जानना चाहते हैं कि आखिर गाड़ी है कैसे काम करता है तो यह एक तरीके का Web Based Service है। यह वेब सर्विस आपको पेटीएम एप के आस-पास ही मिल जाएगी इसमें आप खुद App Developers बनके Web एप्लीकेशन Create कर सकते हैं।

इस तरीके से इसमें एक बहुत ही अच्छी बात हो जाती है यहां पर Users को एक App Like Experience प्रदान करता है जो कि इसमें आपको किसी भी एप्लीकेशन को डाउनलोड नहीं करना पड़ेगा बिना किसी एप्लीकेशन डाउनलोड किए हुए आप इस Experience का आनंद उठा सकते हैं और सबसे बढ़िया बात यह है कि यह Paytm Platform से जुड़ा हुआ है।

Paytm Mini App Store को क्यों बनाया गया

दोस्तों अभी भी बहुत सारे लोगों के मन में ही यह सवाल आ रहा होगा कि आखिरकार Paytm एप्लीकेशन ने Paytm Mini App Store क्यों बनाया तो मैं आपको बता दूं कुछ दिन पहले पेटीएम अपने एप्लीकेशन के अंदर एक अलग तरीके के Fantasy Game का Feature Add किया था।

जिससे की Google Gambling Game बोल के प्ले स्टोर से पेटीएम को हमेशा के लिए हटा दिया था। और जब फिर से पेटीएम ने उस Fantasy Cricket Feature को पेटीएम एप्लीकेशन से हटा दिया तो वापस पेटीएम को गूगल प्ले स्टोर पर फिर से शामिल कर लिया गया।

ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि गूगल का खुद का एक पॉलिसी है जिसमें गूगल ने खुद ऐसा बोला है की कोई भी Gambling App Google Play Store मैं शामिल नहीं होगा और पेटीएम ने Fantasy Cricket गेम को गूगल पर शामिल कर लिया था इसके वजह से Google इसको Gambling मानने लग गया था इसीलिए गूगल ने पेटीएम को गूगल स्टोर से हटा दिया। इसीलिए आप एक चीज Notice करेंगे कि Google Play Store पर कोई भी Fantasy वाली गेम नहीं है इसीलिए बहुत ही मशहूर फेंटेसी गेम Dream 11 Google App पर आपको उपलब्ध नहीं मिलेगी।

जिसके वजह से पेटीएम के मालिक को यह बात बिल्कुल भी पसंद नहीं आई और पेटीएम वालों ने एक मीटिंग रखा जिसमें कुछ Indian Developer को भी शामिल किया और उन सभी के साथ में मिलकर Video Conference भी किया जिसमें सभी लोगों ने App Store बनाने की Plan की और इसी के कुछ दिन बाद पेटीएम ने अपने प्लेटफार्म पर Paytm Mini App Store को Launch कर दिया।

Paytm Mini App Store को इस्तेमाल कैसे करें?

अब मैं आपको बताता हूं कि Paytm Mini App Store को इस्तेमाल कैसे करना है। इसमें कुछ Steps आपको Follow करना पड़ेगा तभी जाकर आप इस एपिसोड का इस्तेमाल कर पाओगे लेकिन इस स्टोर को इस्तेमाल करना बहुत ही ज्यादा आसान है आप कुछ ही सेकंड में Paytm Mini App Store को चलाना सीख जाओगे आइए मैं आपको एक एक करके बताता हु।

Step 1 – दोस्तो सबसे पहले Paytm Mini App Store को इस्तेमाल करने के लिए आपको Google Play Store पर जाना होगा और वहां से आपको अपने Paytm Application को सबसे पहले Update करना होगा।

Step 2 – जैसे ही आप पेटीएम एप्लीकेशन को अपडेट कर लेंगे इसके बाद आपको पेटीएम एप्लीकेशन को Open करना है

Step 3 – एक बार जब आपका एप्लीकेशन खुल जाएगा उसके बाद आपको Main Page मैं जाना है और थोड़ा सा Scroll Down करना है तो नीचे आप Discover का Section देखेंगे।

Step 4 – उस Discover वाले Section के नीचे आपको See More का Option देखने को मिलेगा उस वाले ऑप्शन के ऊपर आपको क्लिक करना है क्लिक करते हैं अब आपके सामने Paytm Mini App Store Open होजाएगा।

Step 5 – यहां पर आप जिस भी एप्लीकेशन को इस्तेमाल करना चाहते हैं आप उस एप्लीकेशन के ऊपर एक क्लिक करेंगे और वहां से आप इस App Web Page मैं चले जाएंगे और इसके बाद अब आसानी से उस एप्लीकेशन को इस्तेमाल कर सकते हैं और उसमें कुछ नए बदलाव भी ला सकते हैं।

Step 6 – Paytm Mini App Store कि नीचे आपको बहुत सारे अलग-अलग Category देखने को मिल जाएंगे जहां से आप किसी भी एप्लीकेशन को बड़े आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं और उसमें कुछ नए नए बदलाव भी ला सकते हैं बिना उस एप्लीकेशन को डाउनलोड किए हुए यह हमारे लिए बहुत ही अच्छी बात है।

Paytm Mini App Store कैसे काम करता है?

Paytm Mini App Store के काम करने का तरीका बहुत ही ज्यादा आसान है इसमें आपको बिल्कुल भी अलग से कोई दिमाग नहीं लगाना है या फिर इसके लिए आपको कुछ सीखने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी क्योंकि हम पहले से ही बहुत सारे एप्लीकेशन को इस्तेमाल कर चुके हैं ठीक वैसे ही Paytm Mini App Store का Working Process है।

पेटीएम के इस स्टोर में आप किसी भी एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं वह भी उसे बिना डाउनलोड किए हुए और इस स्टोर में आप किसी भी एप्लीकेशन को अपने तरीके से बना भी सकते हैं अगर आपको ऐसा लगता है कि उस एप्लीकेशन में कुछ नया बदलाव करना चाहिए आप वह भी कर सकते हैं मुफ्त में आइए मैं आपको Paytm Mini App Store कैसे काम करता है इसके बारे में जानकारी देता हूं।

  • तो सबसे पहले आपको Paytm Mini App Store को ओपन करना है और उसके बाद आप को उसके Home Screen पर ही आपको Mini Store का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा।
  • जैसे ही आप Mini Store वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने सभी एप्लीकेशन के List आ जाएंगे और अगर आप चाहो तो यहां से कोई भी एप्लीकेशन को खुद से Manually Search करके भी निकाल सकते हैं।
  • उसके बाद आप अपने एप्लीकेशन को यहां से Direct Access कर सकते हैं और अगर आपको लगता है कि उस एप्लीकेशन में कुछ बदलाव करने चाहिए आपको अपनी तरफ से कुछ नया विचार उसमें लगाना चाहिए तो वह भी आप बेझिझक होकर कर सकते हैं।

बस इतना ही करके आप Paytm Mini App Store को इस्तेमाल कर सकते हैं और यह स्टोर इसी तरह काम करता है Paytm ने Paytm Mini App Store को बनाकर बहुत ही अच्छा काम किया है क्योंकि यह एक अच्छा Initiative है जहां पर Developers Paytm एप्लीकेशन के 450+ Millions Users से सीधा जुड़ सकते हैं और मुझे ऐसा लगता है कि भारतीय Developers के लिए यह बहुत ही अच्छा मौका होने वाला है और इसका जितना हो सके उतना फायदा लिया जाए क्योंकि पेटीएम प्लेटफार्म खुद सभी Developers को Support कर रहा है।

Paytm Mini App Store के Features क्या है?

Paytm Mini App Store के कई सारे फायदे आपको मिलने वाले हैं और इस एप्स्टोर को इस लिए बनाया गया है ताकि Users को जितना हो सके उतना लाभ मिल सके और वह बेफिक्र होकर अपने विचार को आगे बढ़ा सके। मैं आपको नीचे Paytm Mini App Store हर एक Features के बारे में एक-एक करके बड़े ही आसान भाषा में जानकारी देता हूं।

  • पेटीएम मिनी एप्प स्टोर का इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी भी तरीके से कोई भी पैसा देने की जरूरत नहीं पड़ेगी आमतौर पर अगर आप किसी भी एप्लीकेशन में काम करते हैं और उसे बदलने की कोशिश करते हैं तो कहीं ना कहीं वह एप्लीकेशन आपको खरीदनी पड़ेगी लेकिन यहां पर आप निशुल्क होकर काम कर सकते हैं और यहां की सभी सुविधा आपको मुफ्त में मिलेगी।
  • इस स्टोर में आपको बहुत सारे ऐप्स देखने को मिलेंगे जैसे कि Domino’s Pizza, Ola Cabs, EMI Calculator, Digit इत्यादि।
  • Paytm Mini App Store को इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी भी अन्य एप्लीकेशन को डाउनलोड करने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं पड़ेगी क्योंकि यह फीचर्स आपको Paytm Application के अंदर ही देखने को मिलेगा।
  • Paytm Mini App Store के अंदर आप अलग-अलग तरह के बिजनेस को बड़ा कर सकते हैं जैसे कि ट्रेवल का बिजनेस रेस्टोरेंट का बिजनेस फैशन का बिजनेस लाइफस्टाइल और भी बहुत सारे अलग-अलग बिजनेस पर आप अच्छे से काम कर सकते हैं और उसे बड़ा बना सकते हैं।
  • Paytm Mini App Store आपको पैसा कमाने का मौका भी देता है क्योंकि यहां पर आपको Search और Share करने का Option भी मिलता है जिसकी मदद से आप अपने मनपसंद Brand के Offers और Products को सर्च और शेयर भी कर सकते हैं।

FAQs

Paytm Mini App Store को आखिरकार क्यों बनाया गया है?

Paytm Mini App Store को आमतौर पर Developers के लिए बनाया गया है क्योंकि इस स्टोर में आप किसी भी एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं उसे बिना डाउनलोड और इंस्टॉल किए हुए जो कि आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है।

Paytm Mini App Store मैं कितने सारे एप्लीकेशन स्टोर है।

Paytm Mini App Store मैं आज के समय 300+ से भी ज्यादा एप्लीकेशन को Store किया गया है जिसमें से आप इन सारे एप्लीकेशन ओं का इस्तेमाल मुफ्त में कर सकते हैं।

क्या Paytm Mini App Store को इस्तेमाल करने के लिए पैसा देना पड़ेगा?

जी नहीं! Paytm Mini App Store को इस्तेमाल करने के लिए आपको बिल्कुल भी पैसा देना नहीं पड़ेगा यह सभी लोगों के लिए मुफ्त है।

Conclusion

तो दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में Paytm Mini App Store क्या है और कैसे काम करता है इसके बारे में जानकारी हासिल की बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल आ रहा था इसीलिए वह लोग रोजाना इंटरनेट पर इस सवाल को कई बार सर्च कर रहे थे तो मैंने सोचा इस पर एक अच्छा सा आर्टिकल तैयार किया जाए ताकि सभी लोगों को इस सवाल का जवाब में अच्छे से दे पाऊं मुझे उम्मीद है कि आपको मेरा ही आर्टिकल पसंद आया होगा ऐसे और भी आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप हमारे वेबसाइट पर आ सकते हैं धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here