Job Interview Tips-Naukri Saakshaatkaar Ki yuktiyaan






 

अपने अगले साक्षात्कार और जमीन को छोड़ना चाहते हैं जो नौकरी खोलने के लिए आप चाहते हैं? तैयार करने में आपकी सहायता के लिए यहां 20 युक्तियां दी गई हैं।

1. उद्योग और कंपनी का अनुसंधान करें।
एक साक्षात्कारकर्ता पूछ सकते हैं कि कैसे आप अपने उद्योग, जो फर्म के प्रतियोगी हैं, क्या अपने प्रतिस्पर्धी लाभ कर रहे हैं में उनकी कंपनी की स्थिति को अनुभव, और कैसे यह सबसे अच्छा आगे जाने shoulderstand। इस कारण से, एक दर्जन विभिन्न उद्योगों की पूरी तरह से शोध करने की कोशिश से बचें। इसके बजाय केवल कुछ उद्योगों पर अपना काम फोकस करें।

2. अपने “विक्रय बिंदु” और उन कारणों को स्पष्ट करें जिन्हें आप नौकरी चाहते हैं।
प्रत्येक साक्षात्कार के लिए संक्षेप में तैयार होने के साथ-साथ आपको स्थिति के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार बनने के लिए तैयार करें। तैयार प्रत्येक विक्रय बिंदु का एक उदाहरण है (“उदाहरण के लिए, मैंने एक पूरे समूह को मनाने के लिए …”)। यह आपको प्रदान करता है कि आपको क्या चाहिए, यह आपको क्या प्रदान करता है, और यह क्या प्रदान करता है। यदि कोई साक्षात्कारकर्ता नहीं सोचता कि आप वास्तव में नौकरी में रूचि रखते हैं, तो वह आपको एक प्रस्ताव नहीं देगा – इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने अच्छे हैं!

3. साक्षात्कारकर्ता की चिंताओं और आरक्षण की उम्मीद करें।
ओपनिंग की तुलना में पदों के लिए हमेशा अधिक उम्मीदवार होते हैं। तो साक्षात्कारकर्ता लोगों को स्क्रीन करने के तरीकों की तलाश करते हैं। खुद को अपने जूते में रखो और उनसे पूछें कि वे आपको क्यों नहीं ले सकते हैं (“मेरे पास यह नहीं है,” “मैं नहीं हूं,” आदि)। फिर अपनी रक्षा तैयार करें: “मुझे पता है कि आप सोच रहे होंगे कि मैं [उनके आरक्षण] के कारण इस स्थिति के लिए सबसे अच्छा फिट नहीं हो सकता। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि [साक्षात्कारकर्ता को अत्यधिक चिंतित नहीं होना चाहिए]। ”

4. आम साक्षात्कार के सवालों के लिए तैयार करें।
प्रत्येक “साक्षात्कार कैसे करें” पुस्तक में “सौ या अधिक आम साक्षात्कार प्रश्न” हैं। (आप सोच सकते हैं कि कितने साक्षात्कार हैं यदि कई सवाल हैं!) तो आप कैसे तैयार करते हैं? अपनी उम्र और स्थिति (स्नातक होने के बारे में, ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप की तलाश में) के कारण किसी भी सूची को चुनें और इस बारे में सोचें कि आपको कौन से प्रश्नों का सामना करना पड़ सकता है। फिर अपने उत्तरों को तैयार करें ताकि आपको वास्तविक साक्षात्कार के दौरान उनके लिए गड़बड़ न हो।

5. साक्षात्कारकर्ता के लिए अपने प्रश्नों को लाइन करें।
साक्षात्कारकर्ता के लिए कुछ बुद्धिमान प्रश्नों के साथ साक्षात्कार में आएं जो कंपनी के बारे में आपके ज्ञान के साथ-साथ आपके गंभीर इरादे को प्रदर्शित करता है। साक्षात्कारकर्ता हमेशा पूछते हैं कि क्या आपके कोई प्रश्न हैं, और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास एक या दो तैयार होना चाहिए। यदि आप कहते हैं, “नहीं, वास्तव में नहीं,” तो वह निष्कर्ष निकाल सकता है कि आप नौकरी या कंपनी में रुचि रखने वाले सभी नहीं हैं। एक अच्छा सर्वव्यापी प्रश्न यह है, “यदि आप जमीन से इस स्थिति के लिए आदर्श उम्मीदवार को डिजाइन कर सकते हैं, तो वह कैसा होगा?”

यदि आपके पास एक ही कंपनी के साथ दो साक्षात्कार हैं, तो आप कह सकते हैं “आप किस प्रकार का व्यक्ति कर रहे हैं?” व्यक्ति क्या आप इस स्थिति को देखना पसंद करेंगे? “) फिर, प्रत्येक साक्षात्कार के दौरान एक या दो अन्य लोगों के बारे में सोचने की कोशिश करें।

6. अभ्यास, अभ्यास, अभ्यास।
एक प्रश्न के मानसिक जवाब के साथ तैयार होना एक बात है, जैसे कि “हमें आपको क्यों किराए पर लेना चाहिए?” एक आत्मविश्वास और दृढ़ तरीके से यह एक और चुनौती है। पहली बार जब आप इसे आज़माते हैं, तो आप खराब और उलझन में लगेंगे, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके विचार आपके दिमाग में कितने स्पष्ट हैं! इसे एक और 10 बार करें, और आप बहुत चिकनी और अधिक स्पष्ट लगेंगे।

लेकिन जब आप भर्ती के साथ मंच पर हों तो आपको अभ्यास नहीं करना चाहिए; साक्षात्कार में जाने से पहले अभ्यास करें। अभ्यास करने का सबसे अच्छा तरीका है? दो दोस्त हो जाओ और एक “राउंड रोबिन” में eachother साक्षात्कार अभ्यास: एक व्यक्ति पर्यवेक्षक और दोनों पर्यवेक्षक और से “साक्षात्कार” हो जाता है प्रतिक्रिया के रूप में कार्य करता है “साक्षात्कारकर्ता।” चार या पांच राउंड के लिए जाएं, जब आप जाते हैं तो भूमिकाएं बदलते हैं। एक और विचार (लेकिन निश्चित रूप से दूसरा सबसे अच्छा) टेप को आपके जवाब को रिकॉर्ड करना है और फिर उस स्थान पर जहां आपको सुधार करने की आवश्यकता है। आप जो कुछ भी करते हैं, सुनिश्चित करें कि आपका अभ्यास जोर से बोलकर किया जाता है। आपके दिमाग में आपके जवाब का अभ्यास करना इसे काट नहीं देगा।

7. पहले पांच मिनट में सफलता हासिल करें।
कुछ अध्ययन साक्षात्कार के पहले पांच मिनट में साक्षात्कारकर्ताओं को इंगित करते हैं – और फिर उस साक्षात्कार के बाकी हिस्सों को उस निर्णय की पुष्टि करने के लिए चीजों की तलाश करते हैं! तो गेट के माध्यम से जाने के लिए आप उन पांच मिनट में क्या कर सकते हैं? ऊर्जा और उत्साह के साथ आओ, और साक्षात्कारकर्ता के समय के लिए अपनी प्रशंसा व्यक्त करें। (याद रखें: आप हवा में अच्छी तरह से हो सकते हैं। तो उस ऊर्जा को लाओ!)

तो, कंपनी के बारे में एक सकारात्मक टिप्पणी के साथ शुरू – जैसे, “[साक्षात्कार” मुझे लगता है मैं वास्तव में इस बैठक नहीं] की प्रतीक्षा कर रही किया गया है “कुछ [कंपनी] [एक विशेष क्षेत्र या परियोजना में महान काम कर रही है। ], और मैं वास्तव में योगदान करने में सक्षम होने की संभावना से उत्साहित हूं। ”

8. साक्षात्कारकर्ता के रूप में एक ही पृष्ठ पर जाओ।
कई साक्षात्कारकर्ता नौकरी साक्षात्कार को प्रतिकूल रूप में देखते हैं: उम्मीदवार एक साक्षात्कार देने की कोशिश करने जा रहे हैं, और साक्षात्कारकर्ता का काम उस पर पकड़ना है। आपका काम इस “टग युद्ध” को एक रिश्ते में बदलना है। आप कुछ सरल कह सकते हैं, “मुझे आपकी कंपनी के बारे में अधिक जानने और मेरे बारे में अधिक जानने का मौका मिला है तो यह सबसे बुरी चीज है जो आपके लिए गलत नौकरी में किराए पर ले सकती है – तब कोई भी खुश नहीं है! ”

9. दृढ़ रहें और साक्षात्कार के लिए ज़िम्मेदारी लें।
शायद वे नौकरी साक्षात्कार के दौरान अत्यधिक निष्क्रिय हैं। लेकिन विनम्रता निष्क्रियता के बराबर नहीं है। यह एक नृत्य है जिसमें आप और एक साथी दूसरे के साथ प्रतिक्रिया करते हुए एक साथ आगे बढ़ते हैं। आपके द्वारा जीते गए नोबेल पुरस्कार की प्रतीक्षा में बस बैठे गलती की गलती न करें। यह सुनिश्चित करना आपकी ज़िम्मेदारी है कि आप अपने प्रमुख बिक्री बिंदुओं को जानते हों।

10. अवैध और अनुचित प्रश्नों को संभालने के लिए तैयार हैं।
आपकी दौड़, आयु, लिंग, धर्म, वैवाहिक स्थिति और यौन अभिविन्यास के बारे में साक्षात्कार प्रश्न कई क्षेत्रों में अनुचित और अवैध हैं। फिर भी, आप उनमें से एक या अधिक प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप करते हैं, तो आपके पास कुछ विकल्प हैं। आप बस एक प्रश्न के साथ जवाब दे सकते हैं, या आप “प्रश्न के पीछे प्रश्न” का उत्तर देने का प्रयास कर सकते हैं: “मुझे नहीं पता कि मैं फैसला करूँगा।” निकट भविष्य में बच्चों, लेकिन आप सोच रहे हैं कि अगर मैं समय की विस्तारित अवधि में के लिए अपनी नौकरी छोड़ने हो जाएगा, मैं कर सकते हैं कहते हैं कि मैं बहुत मेरे कैरियर के लिए प्रतिबद्ध हूँ था और स्पष्ट रूप से यह देने कल्पना नहीं कर सकते। ”

11. अपने विक्रय बिंदु स्पष्ट करें।
यदि जंगल में एक पेड़ और कोई भी इसे सुनता है, तो क्या यह आवाज उठाता है? अधिक महत्वपूर्ण, यदि आप नौकरी साक्षात्कार के दौरान अपने विक्रय बिंदुओं को संवाद करते हैं और साक्षात्कारकर्ता इसे प्राप्त नहीं करता है, तो क्या आपने स्कोर किया? इस सवाल पर, जवाब स्पष्ट है: नहीं! तो लंबी बिक्री वाली कहानियों में अपने विक्रय बिंदुओं को दफन न करें। इसके बजाय, साक्षात्कारकर्ता को बताएं कि आपका विक्रय बिंदु पहले क्या है, फिर उदाहरण दें।

12. सकारात्मक सोचो।
कोई भी शिकायतकर्ता पसंद नहीं करता है, इसलिए साक्षात्कार के दौरान नकारात्मक अनुभवों पर ध्यान न दें। यहां तक ​​कि यदि साक्षात्कारकर्ता आपको खाली बताता है, “आपको कम से कम कौन से पाठ्यक्रम पसंद हैं?” या “पिछली नौकरी के बारे में आपको आखिरी बार क्या पसंद आया?” सवाल का जवाब न दें। या अधिक विशेष रूप से, इसका उत्तर न दें क्योंकि यह पूछा गया है। इसके बजाए, कुछ कहें, “ठीक है, वास्तव में मुझे यह पसंद आया है [सकारात्मक बिंदु कक्षा] “मुझे [पिछली नौकरी] बहुत पसंद आया, हालांकि अब मुझे पता है कि मैं वास्तव में [नया काम] चाहता हूं।”

13. एक सकारात्मक नोट पर बंद करें।
अगर कोई विक्रेता आपके पास आया और उसका उत्पाद प्रदर्शित किया, तो आपके समय के लिए धन्यवाद और दरवाजा बाहर चला गया, उसने क्या गलत किया? उसने आपको यह खरीदने के लिए नहीं कहा था! यदि आप एक साक्षात्कार के अंत तक पहुंच जाते हैं और सोचते हैं कि आपको वाकई यह पसंद आएगा, तो इसके लिए पूछें! बताओ साक्षात्कारकर्ता किया क्या तुम सच में चाहते हैं, वास्तव में काम की तरह – कि आप साक्षात्कार से पहले इसके बारे में उत्साहित थे और उससे भी ज्यादा उत्साहित हैं अब, और आप यकीन तुम वहाँ काम करना चाहते हैं कर रहे हैं किया था। यदि खोज के अंत में दो समान रूप से अच्छे उम्मीदवार हैं – आप और कोई और – साक्षात्कारकर्ता यह सोचना चाहता है कि आप प्रस्ताव स्वीकार करने की अधिक संभावना रखते हैं।

इससे भी बेहतर, अपने माईपैथ कैरियर आकलन से जो आपने सीखा है उसे ले लो और यह समझाने के लिए इसका उपयोग करें कि मैं कुछ सावधान करियर आत्म-मूल्यांकन क्यों कर रहा हूं, और मुझे पता है कि मैं इस में सबसे अधिक प्रेरित हूं […] इसलिए मुझे पता है कि मैं सबसे प्रेरित हूं […] आपके माईपैथ मूल्यांकन से आपके दो सबसे महत्वपूर्ण प्रेरक], और मुझे यह समझ है कि अगर मैं अच्छा करता हूं, तो मैं इस स्थिति में उन पुरस्कारों को प्राप्त कर सकता हूं।

अंत में, मुझे पता मेरी सबसे मजबूत क्षमताओं [दो या अपने सबसे मजबूत क्षमताओं fromyour MyPath मूल्यांकन के तीन] हैं, और मैं क्षमताओं आप इस पद के लिए सबसे अधिक आवश्यकता होने के रूप में उन देखते हैं। “आप इस टिप का पालन करें, तो आप हो जाएगा ( क) इस काम के लिए पूछ रहे हैं, (ख) का कारण बताते हुए आपको लगता है कि यह एक अच्छा मैच, (ग) अपने सावधानी और परिपक्वता, और (घ प्रदर्शित है) इसके अलावा रस्सा-युद्ध गतिशील साक्षात्कारकर्ताओं की आशा की थी निरस्त्रीकरण। आप बनाएँगे, सबसे मजबूत संभव “करीबी” – और यह बहुत लायक है!

14. प्रत्येक साक्षात्कार में अपने रेज़्यूमे की प्रतिलिपि लाएं।
जब आप प्रत्येक साक्षात्कार में जाते हैं तो आपके साथ अपने रेज़्यूमे की एक प्रति लें। यदि साक्षात्कारकर्ता ने अपनी प्रतिलिपि खो दी है, तो आप अपने अतिरिक्त प्रतिलिपि को खींचकर इसे सौंप सकते हैं, तो आप बहुत समय बचाएंगे (और साक्षात्कारकर्ता के हिस्से पर शर्मिंदगी)।

15. “डिब्बाबंद” ध्वनि के बारे में चिंता मत करो।
कुछ लोग चिंतित हैं कि यदि वे अपने उत्तरों का अभ्यास करते हैं, तो वे साक्षात्कार के दौरान “डिब्बाबंद” (या अत्यधिक पॉलिश या ग्लिब) सुनेंगे। चिंता मत करो। यदि आप अच्छी तरह से तैयार हैं, तो आप डिब्बाबंद नहीं, चिकनी और स्पष्ट लगेंगे। और यदि आप इतनी अच्छी तरह तैयार नहीं हैं, तो स्थिति की चिंता किसी भी “डिब्बाबंद” गुणवत्ता को खत्म कर देगी।

16. सबसे अधिक “मुझे अपने बारे में बताएं” प्रश्न बनाएं।
कई साक्षात्कारकर्ता इस प्रश्न के साथ साक्षात्कार शुरू करते हैं। तो आपको जवाब कैसे देना चाहिए? आप कहां पैदा हुए थे, आपके माता-पिता क्या करते हैं, आपके कितने भाइयों और बहनों और कुत्तों और बिल्लियों के बारे में एक कहानी में जा सकते हैं, और यह ठीक है। लेकिन क्या आप साक्षात्कारकर्ता को लिखेंगे कि आपके पास किस प्रकार का कुत्ता है – या कंपनी को आपको क्यों किराए पर लेना चाहिए?

इस सवाल का जवाब इस तरह के जवाब देने पर विचार करें: “ठीक है, जाहिर है, मैं आपको बहुत सारी चीजों के बारे में बता सकता हूं, और यदि मैं जो चाहता हूं उसे याद कर रहा हूं, तो कृपया मुझे बताएं। लेकिन मुझे लगता है कि तीन चीजें आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं मेरे बारे में [आपके विक्रय बिंदु] हैं। यदि आप चाहें तो मैं उन लोगों पर विस्तार कर सकता हूं। ” साक्षात्कारकर्ता हमेशा कहते हैं, “ज़रूर, आगे बढ़ो।” फिर आप कहते हैं, “ठीक है, पहले बिंदु के बारे में, [अपना उदाहरण दें]। और जब मैं [कंपनी] के लिए काम कर रहा था, तो मैं [एक और बिक्री बिंदु का उदाहरण]।” इत्यादि। यह रणनीति आपको अपने सभी प्रमुख बिक्री बिंदुओं पर साक्षात्कार के पहले 10-15 मिनटों पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम बनाती है। “मुझे अपने बारे में बताएं” प्रश्न एक सुनहरा मौका है। इसे याद मत करो!

17. सही शरीर की भाषा बोलो।
उचित पोशाक, आंखों का संपर्क करें, एक फर्म हैंडशेक दें, अच्छी मुद्रा रखें, स्पष्ट रूप से बोलें, और इत्र या कोलोन पहनें! कभी-कभी साक्षात्कार के स्थान छोटे कमरे होते हैं जिनमें अच्छी वायु परिसंचरण की कमी हो सकती है। आप साक्षात्कारकर्ता को अपनी नौकरी योग्यता पर ध्यान देना चाहते हैं – बाहर निकलना नहीं क्योंकि आप ब्रांट के साथ पेश किए जाने से पहले चैनल नंबर 5 और उम्मीदवार पहने हुए हैं, और दोनों ने एक जहरीली गैस बनाने के लिए मिश्रित किया है जिसके परिणामस्वरूप आप प्रस्ताव नहीं मिला!

18. “व्यवहार-आधारित” साक्षात्कार के लिए तैयार रहें “।
आज की सबसे आम साक्षात्कार शैलियों में से एक लोगों से उन अनुभवों का वर्णन करने के लिए कहना है जो उनके पास हैं जो उस व्यवहार को प्रदर्शित करते हैं जो कंपनी सोचती है कि किसी विशेष स्थिति के लिए महत्वपूर्ण है। आपको एक समय के बारे में बात करने के लिए कहा जा सकता है जब आपने एक अलोकप्रिय निर्णय लिया, उच्च स्तर का दृढ़ता प्रदर्शित किया, या समय के दबाव और सीमित जानकारी के साथ निर्णय लिया, उदाहरण के लिए।

चरण 1 यह है कि इस भर्ती प्रबंधक की तलाश होने वाले व्यवहारों की अपेक्षा करना है। चरण 2 प्रत्येक व्यवहार को प्रदर्शित करते समय कम से कम एक उदाहरण की पहचान करना है। चरण 3 प्रत्येक उदाहरण के लिए एक कहानी तैयार करना है। कई लोग कहानी के लिए मॉडल के रूप में एसएआर (स्थिति-क्रिया-परिणाम) का उपयोग करने की सलाह देते हैं। चरण 4 कहानी कहने का अभ्यास करना है। साथ ही, इस तरह के प्रारूप के साथ साक्षात्कार से पहले अपने रेज़्यूमे की समीक्षा करना सुनिश्चित करें; इससे आपको उन व्यवहारों के उदाहरण याद रखने में मदद मिल सकती है जिन्हें आपने पहले से अनुमानित नहीं किया हो सकता है।

19. धन्यवाद-नोट्स भेजें।
प्रत्येक साक्षात्कार के बाद एक धन्यवाद नोट लिखें। साक्षात्कारकर्ताओं की प्राथमिकताओं के आधार पर प्रत्येक नोट को पेपर पर टाइप करें या उन्हें ईमेल द्वारा भेजें। विशेष रूप से आप और साक्षात्कारकर्ता द्वारा चर्चा की गई चीज़ों के संदर्भ में अपने नोट्स को कस्टमाइज़ करें; उदाहरण के लिए, “मैं विशेष रूप से उत्साहित था [या रुचि रखते हुए, या सुनने के लिए खुश] जो आपने कहा था …” यदि आप अपनी नौकरी खोज में मदद करने के लिए व्यक्तिगत संपर्क का धन्यवाद कर रहे हैं, तो हस्तलिखित नोट बेहतर हो सकते हैं, या यदि जिस कंपनी के साथ आप साक्षात्कार कर रहे हैं वह यूरोप में स्थित है। आप जो भी तरीका चुनते हैं, नोट्स साक्षात्कार के 48 घंटों के भीतर भेजे जाने चाहिए।

एक अच्छा धन्यवाद नोट लिखने के लिए, साक्षात्कारकर्ता के बारे में कुछ चीजों को कम करने के लिए आपको प्रत्येक साक्षात्कार के बाद समय निकालना होगा। साथ ही, साक्षात्कार में आप क्या बेहतर कर सकते थे, और अपने अगले साक्षात्कार के लिए आगे बढ़ने से पहले समायोजन करें।

20. कभी हार मत मानो!
यदि आपके पास नौकरी के लिए एक बुरा साक्षात्कार हुआ है, तो आप वास्तव में सोचते हैं कि आपके लिए एक अच्छा फिट होगा (केवल कुछ भी जो आप बुरी तरह से चाहते हैं), हार मत मानो! एक नोट लिखें, एक ईमेल भेजें, या साक्षात्कारकर्ता को यह बताने के लिए बुलाओ कि आपको लगता है कि आपने संवाद करने का एक खराब काम किया है, आपको क्यों लगता है कि यह काम एक अच्छा मैच होगा। दोबारा बताएं कि आपको कंपनी की पेशकश करना है, और कहें कि आपको योगदान देने का अवसर चाहिए। चाहे यह रणनीति आपको नौकरी की पेशकश करेगी, कंपनी और आपके ऊपर निर्भर करती है। लेकिन एक चीज निश्चित रूप से है: यदि आप कोशिश नहीं करते हैं, तो आपकी संभावना बिल्कुल शून्य है। हमने इस दृष्टिकोण को कई अवसरों पर देखा है, और हम आपको अंतिम शॉट देने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

यदि आप उपर्युक्त 20 रणनीतियों का पालन करते हैं, तो आप कभी भी एक साक्षात्कारकर्ता के रूप में तैयार रहेंगे। आज अपना नया कैरियर शुरू करने के लिए हमारी ओपन जॉब्स देखें। सब बेस्ट!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *